Home Diet And Fitness Paneer Nutrition in Hindi: जानिये पनीर हमारे शरीर के लिए है कितना...

Paneer Nutrition in Hindi: जानिये पनीर हमारे शरीर के लिए है कितना फायदेमंद

387
0
paneer nutrition, protein in paneer
paneer nutrition

Paneer Nutrition in Hindi: Paneer हमारे शरीर के लिए बेहद फ़ायदेमदं होता है l Paneer में कई प्रकार के Protein मौजूद होते है l

पनीर स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत ही लाभदायक है। पनीर का सेवन करने से प्रोटीन की पूर्ति होती है। साथ ही साथ स्तन कैंसर होने का खतरा कम होता है। पनीर में कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, जिंक और सेलेनियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो व्यक्ति 100 ग्राम पनीर खाता है उसको 98 किलो कैलोरी ऊर्जा मिलती है। 100 ग्राम पनीर में 3.38 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 4.6 ग्राम वसा, 2.6 ग्राम चीनी, 11.12 ग्राम प्रोटीन होती है। आज हम आपको इस पोस्ट में पनीर का सेवन करने के फायदे बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं l

paneer nutrition, protein in paneer
paneer nutrition

कैंसर में लाभदायक / Paneer Nutrition in Hindi

पनीर उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी युक्त भोज्य पदार्थ है l जिस का सेवन करने से स्तन कैंसर नहीं होता । इतना ही नहीं पनीर में संयुग्मित लिनॉलिक एसिड पाया जाता है, जो कैंसर को मिटाता है।

प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत

पनीर में कैसिइन प्रोटीन अधिक मात्रा में पाई जाती है। कहा जाता है कि, कैसिइन प्रोटीन सबसे ज्यादा गाय के दूध में पाया जाता है। जो लोग शाकाहारी हैं, उनको हर रोज पनीर का सेवन करना चाहिए l क्योंकि उनके लिए हर रोज प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत पनीर है।

गर्भवती महिलाओं के लिए भी है फायदेमंद / Paneer Nutrition in Hindi

जो महिलाएं गर्भवती होती है उनको प्रोटीन की अत्यधिक आवश्यकता होती है। उनकी आवश्यकता प्रोटीन का सेवन करने से पूरी हो जाती है। प्रोटीन के अलावा पनीर में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है l जिससे मां और होने वाले बच्चे दोनों को ही फायदा मिलता है।

paneer nutrition, protein in paneer
paneer nutrition

हड्डियां होती है मजबूत

पनीर में कैल्शियम की उचित मात्रा पाई जाती है। पनीर में मौजूद विटामिन, कैल्शियम, फास्फोरस और जिंक जैसे पोषक तत्व हमारी हड्डियों को मजबूत करते हैं। इसके अलावा पनीर में विटामिन बी भी पाई जाती है, जो शरीर को कैल्शियम प्रदान करती है। हर किसी को नियमित रूप से पनीर का सेवन करना चाहिए। इतना ही नहीं पनीर में ओमेगा-3 भी पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने के अलावा गठिया की बीमारी को भी रोकता है l

रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में

पनीर में मैग्नीशियम भी पाया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इंसानों की हड्डियों में सबसे ज्यादा मैग्नीशियम एकत्रित होता है। मैग्नीशियम एक तरह से उत्प्रेरक का कार्य करता है l जिससे जैव रासायनिक प्रक्रियाएं बढ़ती हैं। मैग्नीशियम रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

ब्लड प्रेशर को कम करने में / Paneer Nutrition in Hindi

ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित लोगों को पनीर का सेवन करना चाहिए l क्योंकि पनीर में पोटेशियम भी होता है। पोटेशियम मांसपेशियों और मस्तिष्क की तंत्रिका गतिविधियों के लिए बहुत ही जरूरी घटक होता है। पोटेशियम रक्त परिसंचरण में भी लाभदायक होता है। मांसपेशियों में होने वाली ऐंठन से भी राहत मिलती है। पोटेशियम की वजह से ब्लड प्रेशर कम होता है l तनाव और चिंता भी कम हो जाती है।

पाचन शक्ति मजबूत करने में

जो लोग नियमित रूप से पनीर का सेवन करते हैं उनकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसके अलावा शरीर की पाचन शक्ति भी बढ़ जाती है l क्योंकि पनीर में उचित मात्रा में फास्फोरस और फाइबर पाया जाता है।

Read also: Weight Loss Tips In Hindi | मोटापा कम करने का ये 20 बेहतरीन उपाय आज ही जानिए

पनीर के नुकसान / Paneer Nutrition in Hindi

पनीर खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन अत्यधिक मात्रा में पनीर का सेवन करना नुकसानदायक साबित हो सकता है। पनीर में फैट की मात्रा ज्यादा होती है,जिससे कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है l दिल से संबंधित बीमारियां हो सकती है। जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनको बिल्कुल भी पनीर का सेवन नहीं करना चाहिए। गर्भवती महिलाओं के लिए कच्चा पनीर का सेवन ज्यादा फायदेमंद नहीं होता है। ऐसा करने से भ्रूण के विकास के लिए जोखिम पैदा हो सकता है। ज्यादा मात्रा में पनीर का सेवन करने से प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती है l उल्टी की समस्या हो सकती हैं।

Read also: डायबिटीज के इन लक्षणों को आज ही जान ले, वर्ना साबित हो सकता है घातक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here