Home Pregnancy And Care Pregnancy Kaise Roke: जानिए अनचाही प्रेगनेंसी रोकने का ये 8 उपाय

Pregnancy Kaise Roke: जानिए अनचाही प्रेगनेंसी रोकने का ये 8 उपाय

20521
0
Pregnancy-Kaise-Roke, vomikind
Pregnancy Kaise Roke

Pregnancy kaise roke गर्भनिरोधक तरीकों का इस्तेमाल करे। इन तरीकों को इस्तेमाल करके महिलाएं अनचाही प्रेगनेंसी से बच जाती है l

इतना ही नहीं यह तरीके परिवार नियोजन के लिए भी बहुत ही मददगार है। महिलाओं को इन चीजों का अभाव ना होने के कारण वे अनचाहे गर्भधारण का शिकार हो जाती हैं। इसलिए हर महिला को अनचाहे गर्भ से बचने के तरीके पता होने चाहिए।

गर्भनिरोधक गोलियां / contraceptive pills (Pregnancy Kaise Roke)

Pregnancy-Kaise-Roke, vomikind
Pregnancy Kaise Roke

अगर आप भी अनचाहे गर्भधारण से बचना चाहती है तो बाजार में मिलने वाली गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल करें। अगर आप यौन संबंध बनाने के 72 घंटे के भीतर इन गोलियों का इस्तेमाल करेंगी तो गर्भधारण की संभावना बहुत कम हो जाती है। आप गर्भनिरोधक गोलियों को खाना खाने के बाद ले सकती हैं। यदि आप इन गोलियों को खाली पेट खाएगी तो उल्टी की समस्या हो सकती है। यदि गोली खाने के 3 घंटे बाद ही उल्टियां हो जाती है तो दोबारा से गोली खा लेनी चाहिए। लेकिन ज्यादा मात्रा में गोली का सेवन करने से गर्भधारण करने में समस्या आ जाती है।

नसबंदी / Sterilization

अनचाहे गर्भ से बचने का बेहतरीन उपाय नसबंदी है। महिलाएं और पुरूष दोनों ही नसबंदी करा सकते हैं। पुरुष नसबंदी को वैसेक्‍टोमी कहते हैं। पुरुष नसबंदी में जो शुक्राणुओं को ले जाने वाली नलियां होती है, उनको सील कर दिया जाता है। नसबंदी कराने के बाद सामान्य तरीके से वीर्यपात कर सकते हैं। लेकिन उस वीर्यपात में शुक्राणु नहीं होते हैं, जिससे गर्भधारण का खतरा नहीं रहता है। यह अनचाहे गर्भधारण से बचने का स्थायी उपाय है और इसका कोई दुष्प्रभाव भी नहीं है।

कॉपर-टी लगवाएं / Apply Copper-T (Pregnancy Kaise Roke)

Pregnancy Kaise Roke, vomikind
Pregnancy Kaise Roke

अनचाहे गर्भधारण से बचने के लिए कॉपर-टी बहुत ही बेहतरीन नुस्खा है। यह 10 साल तक के लिए बहुत ही मददगार है। कॉपर-टी एक प्रकार का छोटे टी जैसा प्लास्टिक का बना होता है। इसको महिलाओं के गर्भाशय में सेट कर दिया जाता है। कॉपर-टी को कॉपर आईयूडी कहते हैं। इसका अर्थ गर्भाशय में लगाए जाने वाला उपकरण होता है।

कंडोम / Condom

Pregnancy Kaise Roke, vomikind
Pregnancy Kaise Roke

जब भी यौन संबंध बनाए तो कंडोम का प्रयोग करने से अनचाहे गर्भ का गर्भधारण का खतरा नहीं रहता है। लेकिन कंडोम इस्तेमाल करने से पहले कंडोम के बारे में सही जानकारी होनी चाहिए। अगर आप कंडोम को सही तरीके से नहीं पहनेंगे तो यौन संबंध बनाते वक्त कंडोम फट जाएगा और गर्भवती होने का खतरा बना रहेगा। इसी कारण कंडोम इस्तेमाल करने से पहले कंडोम के बारे में पूरी तरह से जानकारी करें। हम आपको बता दें कि बाजारों में पुरुष और महिला दोनों प्रकार के कंडोम मिल जाते हैं, जिनका इस्तेमाल कर लेने से अनचाहे गर्भधारण से बचा जा सकता है।

इम्प्लांट /  Implant (Pregnancy Kaise Roke)

इम्प्लांट हार्मोन युक्त एक छोटी छड़ी है जिसको महिला की बांह की चमड़ी के नीचे सेट कर दिया जाता है, जो 3 से 5 साल के लिए डाली जाती है। इम्प्लांट हो जाने के बाद प्रोजेस्‍टॉन हार्मोन निकलते रहते हैं जिससे गर्भवती होने का खतरा नहीं रहता है। इस हार्मोन से गर्भग्रीवा के चारों तरफ का म्यूकस गाढ़ा हो जाता है, जिससे शुक्राणु नहीं निकल पाते। जितनी हार्मोन की मात्रा होगी, उसी हिसाब से अंडाशय से डिंब का उत्पादन भी बंद कर देता है। इम्प्लांट को इम्प्लांट्स, इम्प्लानान, नॉरप्लांट और जैडेल ब्रांड जैसे नाम के ब्रांड से जाना जाता है। हालांकि यह तरीका अभी भारत में उपलब्ध नहीं है।

यौन संबंध का समय / Sex time

Pregnancy-Kaise-Roke, vomikind
Pregnancy Kaise Roke

यह अनचाहे गर्भधारण से बचने का अधिकार कारगर उपाय है। ओव्यूलेशन के वक्त महिलाओं से यौन संबंध नहीं बनाने चाहिए। यदि आप इस वक्त महिलाओं से यौन संबंध बनाएंगे तो गर्भवती होने का खतरा रहता है। इसलिए आप यौन संबंध बनाने का सही समय चुनें।

मिश्रित सूई

मिश्रित सूई को कंबाइंड शॉट भी कहा जाता है, जिसके माध्यम से अनचाहे गर्भधारण से बच सकते हैं। हम आपको बता दें कि मिश्रित सूई एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टिन नाम की दो अलग-अलग हार्मोन की सुई होती है, जिन को हर महीने इस्तेमाल करना होता है। इनका इस्तेमाल करने से अंडाशय से डिंब का निकलना बंद हो जाता है और प्रेगनेंसी को रोका जा सकता है।

Read also: Lose Weight After Pregnancy | प्रेगनेंसी के बाद इस तरह महिलाएं करे वजन कम

वेजाइनल रिंग / Vaginal ring (Pregnancy Kaise Roke)

वेजाइनल रिंग एक प्रकार का प्लास्टिक का छल्ला होता है। इसको महिलाएं अपनी योनि के अंदर रखती हैं, जिससे एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टिन हार्मोन लगातार निकलते रहते हैं, जिससे डिंब का उत्पादन बंद हो जाता है और प्रेग्नेंट होने का खतरा नहीं रहता। वेजाइनल रिंग लगभग 5 सेंटीमीटर की बनी होती है। यह लचीली प्लास्टिक की होती है।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here