Home Medicine Calpol 500 mg Tablet: कैलपोल 500 एमजी टैबलेट की पूरी जानकारी

Calpol 500 mg Tablet: कैलपोल 500 एमजी टैबलेट की पूरी जानकारी

154
0
CALPOL, CALPOL TABLET
CALPOL

Calpol 500 mg tablet का प्रयोग बुखार का इलाज करने में किया जाता है l तो चलिए जाने कालपोल टेबलेट की पूरी जानकारी l दर्द निवारक के रूप में कैलपोल 500 एमजी टैबलेट का सबसे अधिक इस्तेमाल होता है। अगर आपको भी पीठ दर्द, सिर दर्द , गठिया और दांत दर्द की समस्या है तो आप कैलपोल 500 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। बुखार के कारण शरीर में दर्द होने लगता है।

लेकिन कैलपोल 500 एमजी टैबलेट के इस्तेमाल से वह दर्द कम हो जाता है। ज्यादातर कैलपोल 500 एमजी टैबलेट कैंसर के मरीजों को दी जाती है या फिर शल्य चिकित्सा से गुजर रहे लोगों को यह दवा दी जाती है, क्योंकि इन लोगों को अत्यधिक दर्द का सामना करना पड़ता है।

CALPOL, CALPOL TABLET
CALPOL

जो लोग कैलपोल 500 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल करते हैं उनको किसी भी दुष्प्रभाव का सामना नहीं करना पड़ता। कहा जाता है कि गर्भअवस्था या स्तनपान के वक्त कोई भी दवा लेना फायदेमंद नहीं होता है। लेकिन इस अवस्था में आप कैलपोल 500 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल करेंगे तो कोई दिक्कत नहीं होगी। हालांकि कुछ ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें कैलपोल 500 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल करने से लोगों के शरीर पर चकत्ते पड़ जाते हैं या फिर उनको उल्टी, पेट दर्द और भूख ना लगने जैसी समस्या हो सकती हैं।

अगर आप भी कैलपोल 500 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल कर रहे हैं और आपको यह परेशानियां होती है तो आपको तुरंत ही कैलपोल 500 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल करना बंद कर देना चाहिए। इतना ही नहीं गहरा मूत्र, मिट्टी के रंग का मल जैसा भी कुछ अनुभव होता है तो भी कैलपोल 500 एमजी टैबलेट नहीं लेनी चाहिए।

क्या एलर्जी की दिक्कत में Calpol 500 mg Tablet का इस्तेमाल कर सकते है

अगर आपको एलर्जी है या आप किसी गंभीर जिगर विकार से पीड़ित हैं या फिर आप शराब के आदी हैं तो आपको कैलपोल 500 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

Read also: Combiflam Tablet in hindi : कॉम्बिफ्लेम टैबलेट से सम्बंधित पूरी जानकारी

कैलपोल 500 एमजी का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से ले सलाह

अगर आप कैलपोल 500 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप अपने डॉक्टर को बता दे कि मैं विटामिन, खनिज, निर्धारित दवाओं, काउंटर ड्रग्स और हर्बल जैसी दवाएं भी इस्तेमाल कर रहा हूं। जो लोग वयस्क है वह बुखार दर्द के लिए कैलपोल 500 एमजी टैबलेट 6 से 8 घंटे में एक बार ले सकते हैं या फिर 1000 मीटर की गोलियों में एक बार 325-650 मिलीग्राम गोलियां होती है। ध्यान रहे डॉक्टर आपको जो निर्देश दे उसी हिसाब से कैलपोल 500 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल करें।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here