Home Medicine Myospaz Forte Tablet | मायोस्पाज़ फोर्टे टैबलेट का प्रयोग और इसके सावधानियाँ

Myospaz Forte Tablet | मायोस्पाज़ फोर्टे टैबलेट का प्रयोग और इसके सावधानियाँ

306
0

Myospaz Forte Tablet का प्रयोग हमे कब और कितनी चाहिए, Myospaz Forte Tablet के दुष्प्रभाव क्या है इन जानकारी पोस्ट के द्वारा दी है l

जो लोग मायोस्पाज़ फोर्टे टैबलेट (Myospaz Forte Tablet) इस्तेमाल करते हैं। उनको इस टेबलेट के बारे में विस्तृत से जानकारी होनी चाहिए। आज हम आपको मायोस्पाज़ फोर्टे टैबलेट के उपयोग से होने वाले फायदे, नुकसान, दुष्परिणाम और अन्य चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं l

myospaz forte, myospaz
myospaz forte

 

 

मायोस्पाज़ फोर्टे टैबलेट प्रयोग / Myospaz Forte Tablet usage

इस दवा का उपयोग विभिन्न प्रकार की बीमारियों, उनकी रोकथाम, उपचार और सुधार के लिए किया जाता है। इस दवा का उपयोग पीठ दर्द, मांसपेशियों के दर्द, जोड़ों के दर्द, मांसपेशियों में दर्द और सूजन रहना, दांत में दर्द, सिर दर्द, मासिक दर्द, बुखार, सर्दी, फ्लू, और वात रोगों से बचने के लिए ये दवा ली जाती है।

मायोस्पाज़ फोर्टे टैबलेट लेने के दुष्परिणाम / The ill effects of taking Myospaz Forte Tablet

इस दवा के कई दुष्परिणाम हो सकते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि हर किसी को दुष्परिणामों का सामना करना पड़े। यदि आपको लगता है कि इस टैबलेट के सेवन से आपको कुछ हानि हो रही है, तो आप तुरंत ही चिकित्सक से परामर्श करें। इन दवाओं के दुष्परिणामों में अपच, बीमार महसूस करना, दस्त, चक्कर आना ,चेहरे की मुखाकृतियाें की सूजन जैसी स्थिति हो सकती है।

मायोस्पाज़ फोर्टे टैबलेट लेते वक्त सावधानियां / Precautions while taking Myospaz Forte Tablet

इस दवा का उपयोग करने से पहले आप अपने चिकित्सक से परामर्श लें। इसके साथ ही इस दवा का सेवन विटामिन, हर्बल सप्लीमेंट आदि के साथ ना करें। साथ ही साथ गर्भावस्था और सर्जरी से पहले आप इस दवा का सेवन ना करें। कुछ स्वास्थ्य परिस्थितियों में इस टेबलेट का सेवन करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इस दवा का प्रयोग चिकित्सक निर्देशानुसार ही करें। दवी की खुराक स्थिति पर निर्भर करती है। इस दवा के सेवन आपकी हालत पहले की अपेक्षा और ज्यादा बिगड़ जाती हैं, तो आपको चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए। यदि आपको नीचे दी गई कोई भी समस्या होती हैं, तो तुरंत ही डॉक्टर से मिले।

1- जिस किसी को भी पेरासिटामोल से परेशानी होती है, तो इस दवा का उपयोग ना करें।
2- जो लोग शराब का सेवन करते हैं, वे पेरासिटामोल की दवा को सेवन ना करें।
3- शराब के साथ इस दवा का बिल्कुल भी सेवन ना करें।

Read also: Ashwagandha: Benefits And Its Side Effects In Hindi

मायोस्पाज़ फोर्टे टैबलेट अन्य दवाओं या उत्पादोंके साथ इंटरेक्शन / Myospaz forte tablet interaction with other drugs or products

जो लोग अन्य किसी दवा या अन्य उत्पादों के साथ इस दवा का सेवन करते हैं, तो इसकी उनके शरीर पर विपरीत प्रभाव भी हो सकते हैं। हो सकता है कि ये दवा अपना प्रभाव भी ना दिखाएं और आपको इस दवा का उस बीमारी में लाभ भी ना हो। आप इस दवा का उपयोग डॉक्टर के परामर्श से ही करें। ताकि आप इसके इस दवा के होने वाले दुष्परिणामों से अपनी रक्षा कर सकें। यह टेबलेट निम्नलिखित दवा और उत्पादों के साथ मिलकर क्रिया कर सकती है।
1- Alcohol
2- Aliskiren
3- Alprazolam
4- Captopril
5- Diazepam
6- Diphenhydramine

मायोस्पाज़ फोर्टे टैबलेट का कब ना करें इस्तेमाल / When to use Myospaz forte tablet

1- 14 साल से कम आयु के बच्चों को इस दवा का सेवन नहीं चाहिए।
2- गर्भवती महिलाएं भी इस दवा के सेवन से बचे।
3- दमा के मरीजों को भी इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।
4- पित्ती और यकृत क्षीणता भी इस दवा का प्रयोग वर्जित है।
मायोस्पाज़ फोर्टे टैबलेट (Myospaz Forte Tablet) की संरचना और सम्मिलित सामग्री

इस दवा का निर्माण विभिन्न प्रकार की औषधियों के द्वारा किया जाता है। This drug is manufactured by a variety of medicines.

Paracetamol- 500mg
Chlorzoxazona- 500mg
Diclofenac Potassium- 50mg
यह दवा विभिन्न क्षमताओं में उपलब्ध होती है।
मायोस्पाज़ फोर्टे टैबलेट (Myospaz Forte Tablet) की की पैकेजिंग और उसकी क्षमता
मायोस्पाज़ फोर्टे टैबलेट (Myospaz Forte Tablet) पैकेज: 10 Tablet
मायोस्पाज़ फोर्टे टैबलेट (Myospaz Forte Tablet) क्षमता: 500+500+50

मायोस्पाज़ फोर्टे टैबलेट के बारे में और अधिक जानकारी / More about Myospaz forte tablet

यदि आपकी इस तरह की कोई खुराक छूट जाती हैं, तो आप जल्द से जल्द इस दवा का सेवन करें और यदि आप की दूसरी दवा की खुराक लेने का समय हो गया हैं, तो छुटी हुई खराब को दोबारा ना लें और शेडूल दोबारा शुरू करें। इस दवा का अतिरिक्त सेवन ना करें। कभी भी आप इस दवा की खुराक को लेना ना भूलें। यदि आपको इस दवा को लेना याद नहीं रहता हैं, तो अलार्म लगा ले। लेकिन अपनी दवा की खुराक को लेना ना भूलें।

Read also: Triptomer | जानिए Tryptomer Tablet के फायदे और नुकसान

मायोस्पाज़ फोर्टे टैबलेट की अधिक मात्रा लेने के प्रभाव / Effects of taking a high amount of Myospaz forte tablet

कभी भी इस दवा की ज्यादा खुराक नहीं लेनी चाहिए। इसके ज्यादा उपयोग से आपके स्वास्थ्य में सुधार नहीं बल्कि आपको कई दुष्परिणाम उठाने पढ़ सकते हैं। यदि आपने इस टेबलेट की ज्यादा दवा का सेवन कर लिया हैं, तो तुरंत अपने नजदीकी चिकित्सक से परामर्श करें। यदि आपको ऐसा लगता है कि किसी दूसरे की बीमारी की आप जैसी है, तो आप उस व्यक्ति को अपनी दवा ना दे। इससे उस दूसरे व्यक्ति को नुकसान भी हो सकता है। इस दवा के संदर्भ में ज्यादा जानकारी के लिए डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Myospaz Forte Tablet से सम्बंधित यदि आपका कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में अपने सवाल कर सकते है हम जल्द से जल्द अआप्के सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे l

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here