Home Health Heart cancer: दिल के कैंसर के इन शुरुआती लक्षणों को भूलकर भी...

Heart cancer: दिल के कैंसर के इन शुरुआती लक्षणों को भूलकर भी ना करे नजरअंदाज

58
0
Heart cancer, cancer ke lakshan in hindi
heart cancer

Heart cancer आज इस पोस्ट में हम आप लोगो को कैंसर के लक्षण (Symptoms of cancer) के बारे में जानकारी देने वाले है l ‘Heart cancer’ के इन शुरूआती लक्षणों को भूलकर भी नजरअंदाज ना करें l

हार्ट अटैक (Heart attack) एक प्रकार का दिल में होने वाला ट्यूमर (Tumour) है। हृदय कैंसर (Heart attackअधिकतर ट्यूमर युक्त सारकोमस होते हैं। बता दें कि सारकोमस (Sarcomas) एक प्रकार का कैंसर है।

जिसका प्रभाव शरीर के नाजुक ऊतकों पर पड़ता है। जिन लोगों को हृदय कैंसर होता है, उनकी स्थिति बहुत ही गंभीर होती है। हृदय कैंसर का पता बहुत ही देरी से चल पाता है।

Heart cancer, cancer ke lakshan in hindi
Heart cancer
लोगों को उनके हृदय से संबंधित परेशानी होने पर भी इसको नजरअंदाज कर देते हैं और डॉक्टर के पास जाने तक ये बीमारी काफी बढ़ चुकी होती है।
जिस कारण लोगों की मृत्यु हो जाती है। यदि शुरुआत में कैंसर (Cancer) का पता चल जाए तो इस बीमारी का इलाज किया जा सकता है।
शुरुआत में हृदय कैंसर के लक्षण का (Symptoms of Heart attack) पता नहीं चल पाता । हर व्यक्ति के शरीर में हृदय कैंसर (Heart attack) के अलग-अलग लक्षण सामने आते हैं।
लेकिन कैंसर से पीड़ित मरीज ये नहीं जान पाता कि उसे कोई गंभीर बीमारी है l

क्या होता है हृदय कैंसर / What is Heart Cancer

हृदय कैंसर के लक्षण (Symptoms of heart cancer) आसानी से पता नहीं लगते। कैंसर होने पर जिस ट्यूमर के होने की जानकारी होती है, उसे हृदय कैंसर (Heart attack) का प्राथमिक लक्षण मान सकते हैं।

ऐसा भी हो सकता है कि आरंभ में ये टयूमर सीमित अवस्था में हो। ऐसी स्थिति में शरीर के आसपास के अंगों को प्रभावित नहीं करता हैं।

Heart cancer, cancer ke lakshan in hindi
heart cancer

लेकिन समय के साथ ही ये कैंसर शरीर के दूसरे हिस्सों में भी फैलने लगता है। लेकिन ऐसा देखा गया है कि हृदय कैंसर (Heart attack) प्राथमिक ट्यूमर की अपेक्षा माध्यमिक ट्यूमर के मामले अधिक सामने आते हैं।

Read also: Asthma in Hindi l Jaaniye Asthma ke Karan, Lakshan aur upchar in Hindi

हृदय कैंसर के लक्षण / Symptoms of heart cancer

1- हृदय कैंसर (Heart attack) के शुरुआती लक्षण में मरीजों को दिल में दर्द महसूस होता है। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि आपके दिल में दर्द के कैंसर के कारण ही हो, इसके कुछ अन्य कारण भी हो सकते हैं।
2- कैंसर के रोगियों में रक्त प्रवाह ठीक प्रकार से ना हो पाने के कारण शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन (oxygen) नहीं मिलती, जिस कारण सीने में दर्द होने लगता है।
3- जिन व्यक्तियों को हृदय कैंसर (Heart attack) जैसी भयानक बीमारी होती है, उनके शरीर के बाकी हिस्सों में भी रक्त की आपूर्ति ठीक प्रकार से नहीं हो पाती और धीरे-धीरे शरीर में कैंसर फैलने का खतरा रहता है।
4- मानव शरीर में वाल्व (Valve) की सहायता से रक्त का प्रवाह ह्रदय तक होता है। यदि ये कार्य प्रणाली बिगड़ जाएं, तो कैंसर हो सकता है। इससे मानव शरीर में रक्त प्रवाह होने लगता है और दिल की धड़कन भी काफी तेज हो जाती है।
जिन लोगों को भी हृदय से संबंधित इस प्रकार के लक्षण दिखाई दें। वे डॉक्टर से परामर्श करें और इस स्थिति के प्रति सचेत रहे। जिनके हृदय में दर्द उठता है, वो इस स्थिति को बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें।
heart cancer, cancer ke lakshan in hindi
heart cancer

हृदय कैंसर का उपचार / Treatment of Heart Cancer

1- इंजेक्शन और ड्रेनेज / Injection and Drainage

जिन लोगों को प्राथमिक कार्डियक ट्यूमर (Cardiac Tumour) हैं, उनके दिल में इंजेक्शन के द्वारा तरल पदार्थ डाले जाते हैं, जो कि हृदय की गति को सामान्य रखने में सहायता करते हैं।
इसी के साथ ही हृदय कैंसर (Heart cancer) में प्राथमिक अवस्था में इंजेक्शन के द्वारा कैंसर सेल को बढ़ने से रोकने में काफी सहायता मिलती है।

2- रेडिएशन थेरेपी / Radiation Therapy

इसे विकिरण थेरेपी भी कहते हैं। जिन लोगों को हृदय कैंसर (Heart cancer) होता है, उनके उपचार में इस थेरेपी का उपयोग किया जाता है। लेकिन ज्यादा लंबे समय तक मानव शरीर में रेडिएशन थेरेपी (Radiation Therapy) का इस्तेमाल करना नुकसानदायक साबित हो सकता है।
इससे कोरोनरी हार्ट डिसीज (Coronary Heart Disease) का खतरा बढ़ने लगता है।
रेडिएशन थेरेपी (Radiation Therapy) के दुष्प्रभाव के बारे में भी शोध किया जा रहा हैं, जिसके परिणाम स्वरूप कैंसर के उपचार के लिए उपयोग की जाने वाली रेडिएशन थेरेपी (Radiation Therapy) को एक सफल प्रयोग के रूप में नहीं देखा गया है।
heart cancer, cancer ke lakshan in hindi
heart cancer

3- कीमोथैरपी / Chemotherapy

किसी भी प्रकार के कैंसर का सबसे कारगर उपाय कीमोथेरेपी (Chemotherapy) है। लेकिन हृदय कैंसर Heart cancer) के उपचार में कीमोथेरेपी सकारात्मक हो ऐसा जरूरी नहीं है। कई बार कीमोथेरेपी के द्वारा कैंसर का रोग ठीक भी हो सकता है और नहीं भी।

4- हृदय प्रत्यारोपण / heart transplant

हृदय कैंसर को दूर करने के लिए हृदय प्रत्यारोपण यानी कि हार्ट ट्रांसप्लांट (heart transplant) भी एक विकल्प है।
यदि कैंसर पीड़ित मरीज के सभी अंग कैंसर के प्रभाव से सुरक्षित हैं तो हृदय प्रत्यारोपण के द्वारा हृदय कैंसर (Heart cancer) की रोकथाम आसानी से की जा सकती है।
लेकिन हृदय कैंसर (Heart cancer) में हृदय प्रत्यारोपण की प्रक्रिया बहुत ही जटिल और जोखिम भरी होती है। क्योंकि हृदय कैंसर (Heart cancer) मे प्रत्यारोपण में उपयोग की जाने वाली दवाओं से दोबारा कैंसर होने की संभावना रहती है।
यदि ‘Heart cancer’ से सम्बंधित आपका कोई भी सवाल हो तो, आप कमेंट बॉक्स में अपने सवाल कर सकते है l हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे l
धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here