Home Beauty Face pack | चेहरे पर बेदाग़ निखार लाने के लिए आज ही...

Face pack | चेहरे पर बेदाग़ निखार लाने के लिए आज ही करे ये घरेलू उपाय

88
0
face pack, banana face pack
face pack

इस Face pack के द्वारा आप भी अपने बेजान चेहरे पर निखार ला सकते है, यहाँ Multani mitti, besan, tomato, papaya, banana face pack की भी जानकारी दी गई है l

हर महिला खूबसूरत दिखना चाहती है। हर महिला चाहती है कि उसकी त्वचा खिली-खिली और जवां रहें। लेकिन हर समय ऐसा संभव नहीं हो पाता। हालांकि मेकअप और क्रीम (Make-up and Cream) के द्वारा चेहरे पर चमक (Glow on face) आ जाती है। लेकिन कुछ ही घंटों बाद चेहरे की चमक फीकी पड़ जाती है।

face pack, banana face pack
face pack

आजकल बाजार में कई तरह के हर्बल, आयुर्वेदिक और ऑर्गेनिक क्रीम, फेस पैक और फेस वॉश (Herbal, ayurvedic and organic cream, face pack and face wash) मौजूद है, जिनकी कीमतें बहुत ज्यादा है। आज हम आपको कुछ घरेलू फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आप अपनी त्वचा को खूबसूरत बना सकती हैं। आइए जानते हैं l

Read also: Lip Care | आपके भी होंठ फटने शुरू हो गए है तो आज ही करे ये घरेलू उपाय

1- खीरे का फेस पैक / Cucumber Face Pack

आप खीरे को काटकर पीस लें और पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में आप एलोवेरा जेल (Alovera) मिलाकर 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और धो ले। आप इस फेस पैक को रोज लगाएं, इससे आपके चेहरे पर ताजगी आयेगी। आपका चेहरा चमक जाएगा। खीरे से आपकी त्वचा में होने वाली जलन भी कम होगी।

2- गुलाब का फेस पैक / Rose Face Pack

आप गुलाब की पंखुड़ियों में दो चम्मच चंदन पाउडर और दूध (Chandan powder and milk) को मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। सूखने के पश्चात ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करें।

इससे आपकी त्वचा खूबसूरत लगने लगेगी और आपकी त्वचा में भी निखार (Glowing on face) आएगा। गुलाब की पंखुड़ियों में एंटीऑक्सीडेंट गुण (Antioxident properties) होते हैं, जिससे आपकी त्वचा जवां और मुलायम बनी रहती है।

Read also: How To Increase Breast Size Naturally | ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के 12 प्राक्रुतिक तरीके, कोई साइड-इफ़ेक्ट नहीं

face pack, banana face pack
face pack

3- मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक / Multani mitti face pack

आप एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी (Multani mitti) का चूूर्ण, एक चम्मच एलोवेरा जेल (Alovera gel) और एक चम्मच दही (Curd) मिलाकर चेहरे पर लगाएं। ध्यान रखें कि पेस्ट आपकी आंखों में ना जाए। सुख जाने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में आप इस फेस पैक का इस्तेमाल करें। इससे आपकी त्वचा चमकने लगेगी और आपकी त्वचा पर अतिरिक्त तेल तथा गंदगी भी साफ हो जाएगी।

4- नींबू का फेस पैक / Lemon Face Pack

आप एक चम्मच शहद, हल्दी और नींबू का रस (Honey, turmeric and lemon juice) मिलाकर पेस्ट बनाएं और हल्की-हल्की मालिश करते हुए 10 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखें। 10 मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इससे आपकी त्वचा के दाग धब्बे कम होने लगेंगे और शहद से आपकी त्वचा में नर्मी आएगी।

Read also: How to Remove Pimples | मुहांसे कैसे भी हो छुटकारा पाना चाहते है तो आज ही करे ये घरेलु उपाय

face pack, banana face pack
face pack

5- चंदन का फेस पैक / Chandan Face pack

आप दो चम्मच चंदन (Chandan) के चूर्ण को दो चम्मच कच्चे दूध (milk) और चुटकी भर केसर (Kesar) के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। सूख जाने के बाद चेहरे को धो लें। इससे आपके चेहरे के दाग धब्बे कम होंगे और आपके चेहरे पर निखार आएगा।

6- लाल मिट्टी का फेस पैक / Laal Mitti  Face Pack

आप एक चम्मच लाल मिट्टी, आधा चम्मच संतरे के छिलके (Orange peel) का चूर्ण, चुटकी भर हल्दी(Turmeric), आधा चम्मच शहद और गुलाब जल (Honey and rose water) को मिलाकर चेहरे पर लगाएं और गुनगुने पानी से धुले। इससे आपकी त्वचा पर जमा गंदगी साफ होगी और आपकी बेजान त्वचा में निखार आएगा।

Read also: इन घरेलू नुस्खों के द्वारा आप आसानी से निखार सकती है अपनी काली त्वचा, जरूर जानें | Skin Whitening

7- बादाम का फेस पैक / Badaam Face pack

आप 5-6 बादाम (Almond) को रात को दूध में भिगोकर रख दे और सुबह पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 15 मिनट तक गर्दन और चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा मॉइश्चराइज (Moisturize) होगी और सूर्य की हानिकारक किरणों से भी आपकी त्वचा की रक्षा होगी।

face pack, banana face pack
face pack

8- आलू का फेस पैक / Potato Face pack

आप दो चम्मच आलू के जूस (Potato juice) में दो चम्मच नींबू का रस (Lemon juice) और आधा चम्मच शहद (Honey) मिलाकर 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और धो लें। इससे आपके चेहरे से अधिक तेल साफ हो जाएगा और आपकी त्वचा की रंगत भी निखर जाएगी।

9- पपीते का फेस पैक / Papaya Face Pack

आप एक चौथाई पपीता(Papaya), आधा चम्मच चंदन पाउडर(Chandan Powder), आधा चम्मच एलोवेरा जेल (Alover gel) और गुलाब जल (Rose water) मिलाकर पेस्ट बना लें और 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा में मौजूद रोम छिद्र खुल जाएंगे और आपकी रूखी तथा बेजान त्वचा से मुक्ति मिलेगी।

Read also: How To Get Fair Skin | गोरा होना चाहते है, करे ये 10 आसान घरेलु उपाय

face pack, papaya face pack
face pack

10- बेसन का फेस पैक / besan face pack

आप दो चम्मच बेसन(Besan), एक चम्मच मलाई (Milk Cream) और गुलाब जल(Rose Water), साथ ही नींबू के रस (Lemon Juice) की कुछ बूंदें और एक चुटकी हल्दी (Turmeric) मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाकर सूखने दें।

सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो ले। इससे आपकी त्वचा की गंदगी साफ हो जाएगी और दाग-धब्बे भी कम होने लगेंगे।

11- अंडे का फेस पैक / Egg Face Pack

आप एक अंडे के सफेद भाग को एक चम्मच बेसन और नींबू (Besan and lemon) के रस में मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा पर तुरंत की चमक आने लगती है।

Read also: How To Look Younger | सुंदर, आकर्षक और जवान दिखने के लिए करे ये घरेलू उपाय

face pack, egg face pack
face pack

12- टमाटर का फेस पैक / tomato face pack

आप टमाटर और चीनी को (Tomato and sugar) मिलाकर पेस्ट बनाएं। अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 10 मिनट तक उंगलियों को पानी में भिगोकर चेहरे की मालिश करें और धो लें। आप इस फेस पैक को 1 हफ्ते में दो बार से ज्यादा इस्तेमाल ना करें।

13- हल्दी का फेस पैक / Turmeric Face Pack

आधा चम्मच हल्दी(turmeric), एक चम्मच बेसन और दूध (Besan and milk) को मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाकर सूखने के पश्चात गुनगुने पानी से धो ले। हल्दी में मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण (Anti-inflammatory properties) से त्वचा की समस्या से निपटने में लाभकारी है।

Read also: Beauty Tips In Winter Season|सर्दियों में इस तरह महिलाएं करे त्वचा का देखभाल

face pack, turmeric face pack
face pack

14- केले का फेस पैक / Banana Face Pack

आप एक केले को आधा चम्मच शहद (Honey) और एक चम्मच दही (Curd) के साथ मिलाकर 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर सूखने दें और गुनगुने पानी से धो ले। केले से आपकी त्वचा में रंग निखार आएगा और शहद के द्वारा आपकी त्वचा मुलायम होने लगेगी।

15- ओटमील का फेस पैक / Oatmeal Face Pack

आप दो चम्मच ओटमील(Oatmeal), एक चम्मच चंदन का पाउडर (Chandan powder) और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं और 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर सूखने दें। फिर पानी से स्क्रब की तरफ मालिश करें।

आप इस फेस पैक को हफ्ते में दो बार लगाएं। इससे आपके चेहरे का रूखापन ,त्वचा में होने वाली जलन और खुजली (Burning and itching) दूर होगी।

यदि Face pack से सम्बंधित आपका कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में अपने सवाल कर सकते है l हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे l

धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here