Home Diet And Fitness Weight Loss Tips In Hindi | मोटापा कम करने का ये 20...

Weight Loss Tips In Hindi | मोटापा कम करने का ये 20 बेहतरीन उपाय आज ही जानिए

2029
0

Weight Loss Tips In Hindi | मोटापा कम करने का ये 20 बेहतरीन उपाय आज ही जानिए | By Fitness Clues

Weight Loss Tips In Hindi: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल में लोगों में मोटापे की समस्या तेजी से बढ़ती जा रही है। 10 में से हर पांचवा व्यक्ति मोटापे (Fat) की समस्या से पीड़ित रहता है। कुछ लोग व्यायाम, योगा और डाइट के द्वारा भी अपना मोटापा घटाने (Weight Loss) की कोशिश करते हैं। लेकिन वो ऐसा नहीं कर पाते। आज हम आपको मोटापा कम करने के कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं (Weight Loss Tips In Hindi), जिससे आप आसानी से अपना मोटापा कम (Weight Loss) कर सकते हैं। आइए जानते हैं ।
weight loss tips in hindi,how to lose weight in hindi
weight loss tips in hindi

1- बनाएं एक योजना / Make a plan

यदि आपने मोटापा घटाने (Weight Loss) का योजना नहीं बनाई हैं, तो आप कभी भी अपना मोटापा कम नहीं कर पाएंगे। आप लक्ष्य बनाइए कि आपको कितने दिनों में अपना वजन कम (Weight Loss) करना है। आप इस बात का ध्यान रखें कि आप खुद को परेशानी में ना डालें।

2- खूब सोइए / More Sleep

बता दें कि नींद मोटापे से लड़ने में सहायक होती है। रिसर्च में भी पाया गया है कि 7 से 8 घंटे की नींद लेने से भूख ज्यादा लगती हैं । जिससे आप अत्यधिक खाना खाने के द्वारा अपनी कैलोरी (Calorie) बढ़ा लेते हैं और आपका मोटापा भी बढ़ने लगता है।

3- स्‍नैक्‍स को कहें बाय-बाय / Say Snacks Bye-Bye

बहुत से लोग खाना खाने के बाद स्नैक्स (Snacks) भी खाते हैं, जो लोग स्‍नैक्‍स खाने के आदी हैं । उन्हें स्‍नैक्‍स कम खाने चाहिए। स्‍नैक्‍स खाने से शरीर में कैलोरी (Calorie) ज्यादा बढ़ती है।
weight loss tips in hindi,how to lose weight in hindi
weight loss tips in hindi

4- जाने कि आप दिन भर में कितना खाते हैं / Know How Much You Eat Throughout the Day

कई लोगों की आदत होती है, कि वो दिन भर खाते ही रहते हैं और नहीं जानते कि वो दिन में कितनी कैलोरी (Calorie) खा रहे हैं। आप अपने दिन भर के खाने-पीने का हिसाब रखें।

5- ज्यादा से ज्यादा चले / Walk more and more

आजकल की बदलती जीवनशैली (LIfestyle) में हर कोई व्यक्ति कार और बाइक चलाने का शौकीन है, जिस कारण लोग अपने पैरों का उपयोग नहीं करते। जो लोग अपना वजन कम (Weight Loss) करना चाहते हैं । वे सीढ़ियों का इस्तेमाल करें और अपना पसंदीदा खेल अवश्य खेलें।
weight loss tips in hindi,how to lose weight in hindi
weight loss tips in hindi

7- तरल कैलोरी को हटाइए / Remove Liquid Calories

100 में से 65% लोग शुगर वाले कोल्ड ड्रिंक्स और पेय पदार्थों का सेवन करते हैं। जिससे आपका पेट तो नहीं भरता लेकिन आपके शरीर में कैलोरी (Calorie) की मात्रा बढ़ जाती है। जिससे आपको मोटापे की समस्या होने लगती है।

8- करें चीट डे / Do Cheat Day

वजन कम करने के लिए अपने दिमाग और शरीर पर ज्यादा बोझ ना डालें। इसके लिए आप एक डायट प्लान तैयार करें और हफ्ते में एक ही बार अपने मन पसंदीदा पिज्जा (Pizza), बर्गर (Burger) चाऊमीन को खाएं। ऐसा करने से आप संतुष्ट रहेंगे और अपनी डाइट को भी ठीक प्रकार से फॉलो कर पाएंगे।

9- उठाएं भारी वजन / Raise Heavy Weight

महिला हो या पुरुष सभी को भारी वजन उठाना चाहिए। इससे आपका फैट बर्न (Fat burn) होता है। मांसपेशियां (Muscles) बनती है और शरीर का मेटाबॉलिज्म (Metabolism) भी बढ़ता है। आप पभारी भजन उठाएंगे तो आपकी बहुत सी कैलोरी बर्न होने लगती हैं।
weight loss tips in hindi,how to lose weight in hindi
weight loss tips in hindi

10- खुद को बनाए जवाब देह / Answer Itself

आप अपने करीबी दोस्तों एवं रिश्तेदारों को स्वयं ही बताएं कि आप अपना वजन कम (Weight Lossकर रहे है। इससे वे लोग भी आपको सहयोग करेंगे।

11- वर्कआउट में लाएं विविधता / Variety of Workouts [ Weight Loss Tips In Hindi ]

आप हर रोज एक से व्यायाम (Exercise) ना करें, बल्कि दिन में कई तरह के व्यायाम करें। आप पांच-पांच मिनट के लिए दिन भर में डंबेल सर्किट, स्‍ट्रेचिंग और बेंट ओवर रो जैसी व्यायाम करें। इससे आपको वजन घटाने  (Weight Lossमें आसानी होगी।

12- हटाए कार्ब / Removed Carb

यदि आप वजन कम (Weight Lossकरना चाहते हैं, तो आपको अपने खाने में पास्ता, चावल और ब्रेड जैसी चीजों को शामिल नहीं करना चाहिए। इसके बजाय आप हरी सब्जियां (Green Vegetables), फल (Fruits) अपने आहार में सम्मिलित करें। यदि आप इन चीजों को दिन में ज्यादा बार भी खाएंगे तो भी आपका वजन नहीं बढ़ेगा।

13- करें सादा चीजों का उपयोग / Use Simple Things

जिन लोगों के पास जिम जाने के लिए पैसे नहीं है। वो घर पर ही रस्सी कूद (Skipping) जैसी क्रिया करके अपने वजन को कम कर (Weight Lossसकते हैं। आप पहले 50 बार रस्सी कूदे (Skipping) और दिन बढ़ने के साथ ही अपनी कूद की मात्रा को बढ़ाते जाएं। इससे आपका भजन धीरे-धीरे घटने लगेगा।
weight loss tips in hindi,how to lose weight in hindi
weight loss tips in hindi

14- व्यायाम के समय ना ले ज्यादा रेस्ट / Do Not Take Too Much Rest During Exercise

व्यायाम (Exercise) करते समय आपको केवल 10 से 30 सेकंड का ही आराम देना चाहिए।

15- मिले-जुले व्यायाम करें / Do Different Types Of Exercise

आप एक साथ थका देने वाले व्यायाम ना करें। आप अपने व्यायाम में पुशअप (Push-up) करते करते साथ में बुर्पी एक्‍सरसाइज (Burpee Exercise) भी करें। इससे आपको लाभ होगा ।

16- साप्ताहिक उपवास रखें / Keep Weekly Fast

जिन लोगों को दिन में दो से तीन बार खाने की आदत है । उन्हें सप्ताह में एक बार उपवास (Fast) जरूर रखना चाहिए। वजन कम (Weight Lossकरने के लिए उपवास एक अच्छी टेक्निक (Tonic) है।

17- खूब ज्यादा खाइए फैट / Eat Plenty of Fat

रिसर्च में पाया गया है कि भोजन में लगभग 25 से 30 परसेंट वसा (Fat) की मात्रा होनी चाहिए। आप अपने आहार में हाई फैट जैसे मेवे, एवोकाडो और तेल को शामिल करें। इससे आपका वजन कम होने लगेगा। लेकिन आप अपने भोजन में ट्रांसफैट (Trans fat) ना शामिल करें।

18-लें खूब प्रोटीन / Eat More Protein

प्रोटीन (Protein) खाने से आपकी मांसपेशियां (Muscles) बढ़ेगी और आपका पेट कम (Weight Lossहोने लगेगा। आपका पेट भी भरा रहेगा।
weight loss tips in hindi,how to lose weight in hindi
weight loss tips in hindi

19- ले हेवी ड्रिंक / Heavy Drinks

आप दिन भर में जितना हो सके उतना पानी पिएं। पानी से आपका पेट भरा रहेगा और आपको भूख भी कम लगेगी। खाना खाने से 1 घंटे पहले पानी पी लेना चाहिए। इससे आप मोटापे की समस्या से आसानी से अपना बचाव कर पाएंगे।

20- पिएं प्रोटीन शेक / Drink Protein Shake

बहुत से लोगों को ठीक तरह से भोजन ना ग्रहण करने के कारण प्रोटीन (Protein) नहीं मिल पाती। तो उन्हें प्रोटीन शेक (Protein Shake) जरूर पीना चाहिए। जितना आपका वजन है, आपको उससे दोगुनी प्रोटीन की मात्रा लेनी चाहिए।
weight loss tips in hindi,how to lose weight in hindi
weight loss tips in hindi
Weight Loss Tips In Hindi
यदि इस पोस्ट से सम्बंधित आपका की सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में अपने सवाल कर सकती है । हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे ।
 
धन्यवाद !
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here