Home Beauty Lip Care | आपके भी होंठ फटने शुरू हो गए है तो...

Lip Care | आपके भी होंठ फटने शुरू हो गए है तो आज ही करे ये घरेलू उपाय

238
0

Lip Care | आपके भी होंठ फटने शुरू हो गए है तो आज ही करे ये घरेलू उपाय | By Fitness Clues

Lip Care: सुंदर चेहरे के साथ ही सुंदर होंठ (Lip) भी हमारी सुंदरता को बढ़ाते हैं। इसीलिए हमें त्वचा के साथ-साथ होठों की देखभाल (Lip Care) पर भी अधिक ध्यान देना चाहिए। सर्दियों में ज्यादातर लोगों के होंठ रूखे और फटने लगते हैं । जिस कारण काफी असहजता होती है। आज हम आपको होठों को सुंदर बनाने के उपाय बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं ।
lip care,lip balm

1- पिएं खूब सारा पानी / Drink Plenty Of Water

जब कभी भी आप यात्रा पर जाएं, पानी की बोतल अपने साथ जरूर रखें। पानी पीने से आपके होठों (Lip) की नमी बरकरार रहेगी। पानी ना पीने के कारण होंठ सूखने लगते हैं । त्वचा और होंठ फटने भी लगते हैं। आप जितना ज्यादा पानी पिएंगे, आपके होठ उतने ही अच्छे रहेंगे। 

2- जीभ से अपने होठों को ना चाटें / Do Not Stick Your Lips With Your Tongue

कुछ लोगों की ऐसी आदत होती है कि वे अपने होठों (Lip) को चाटते हैं। होठों को चाटने से इसका सुरक्षा कवच खराब हो जाता है। होठों की लालिमा समाप्त हो जाती हैं । जिस कारण होठ फटने लगते हैं। बता दें कि आपके मुंह की लार (Saliva) एंजाइम (Enzyme) से बनी होती है, जो आपके होठों की त्वचा को खराब कर देती हैं। यदि आपके होंठ फटते हैं, तो आप बाम (Lip Balm) का प्रयोग करें। होठों को जीभ से ना चाटें।
lip care,lip balm
lip care

3- बाजार में उपलब्ध बाम से करें होठों की देखभाल / Use Lip Balm

आप बाजार में मिलने वाली प्राकृतिक बाम (Balm) से अपने होठों को सँवार सकती हैं। समुंद्री बटर तथा बीजवैक्स से बने बाम होठों के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं। बाजार में विटामिन ई (VItamin-E) और बादाम (Almond) से बने बाम भी उपलब्ध है । इनमें नारियल का तेल (Coconut Oil) भी होता है। आप पेट्रोलियम जेली (Petroleum jelly) वाले बाम का उपयोग ना करें। ये आपके होठों के लिए हानिकारक है।

4- करें रूम ह्यूमिडीफायर का उपयोग / Use the Room Humidifier

होठों को स्वस्थ और सुंदर बनाए रखने के लिए आप रूम ह्यूमिडीफायर (Humidifier) का उपयोग करें । इससे कमरे की आद्रता कम होती है और त्वचा को नमी मिलती है । जिससे आपके होंठ स्वस्थ रहेंगे और उनमें नमी भी बनी रहेगी। 

5- होठों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए करें एक्सफोलिएशन का उपयोग / Use of Exfoliation to Increase the Beauty of Lips

आप जरूरत पड़ने पर होठों का एक्सफोलिएशन (Exfoliation) कर सकती हैं। इसके लिए बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट उपलब्ध है। एक्सफोलिएशन (Exfoliation) के द्वारा होठों की मृत कोशिकाएं (Dead Cells) निकल जाती हैं और होठ मुलायम हो जाते हैं।

6- होठों को खूबसूरत बनाने के लिए सूर्य की किरणों से अपने होठों को बचाएं / To Make the Lips Beautiful, Save Your Lips From the Sun’s Rays

ज्यादा देर तक धूप में रहने से आपके होंठ काले होने लगते हैं। धूप के प्रभाव के कारण होंठ अपनी आवश्यक नमी (Moisture) खो देते हैं। इसीलिए आप सूर्य की किरणों (Sun Rays) से बचने वाली बम (Balm) का प्रयोग करें। बाजार में ये बम शेड़ेड में उपलब्ध होते हैं। इससे आपके होंठ सूर्य की किरणों से तो बचेंगे ही साथ ही साथ आपके होंठ खूबसूरत भी लगेंगे।

7- ना करें ज्यादा मैट का उपयोग / Do Not Use Too Much Matte [Lip Care]

होंठों को सुंदर बनाए रखने के लिए आप मैट वाली लिपस्टिक (Lipstick) का उपयोग बिल्कुल भी ना करें। ये लिपस्टिक सूखी होती है और आपके होठों पर नमी (Moisture) को खत्म कर देती है। आप अपने होठों पर आवश्यक मात्रा में तेल (Oil) और मैट वाली लिपस्टिक का ही उपयोग करें। आप ग्लिसरीन युक्त लिपस्टिक (Glycerin Containing Lipstick) का उपयोग अपने होठों को सुंदर बनाने के लिए कर सकती हैं।
lip care,lip balm

8- होठों को लाल करने के लिए अच्छे से करें लाइनिंग / To Make the Lips Red, Do Good Lining

होठों की ठीक प्रकार से गुणवत्ता पता होने के बाद आप लाइनिंग (Lining) पर ध्यान दें। आप अपने होठों पर निशान बना कर उसके ऊपर लाइन करें। लाइन का रंग लिपस्टिक (Lipstick) के रंग से गहरा होना चाहिए । जिससे कि आपके होंठ अच्छे से दिख सकें। लिपस्टिक को लाइन से बाहर ना जाने दें।

ऐसे करें अपने होठों की सुरक्षा / Lip Care

बहुत से लोगों के होठ धूम्रपान (Smoking) करने से खराब हो जाते हैं और काले भी पड़ जाते हैं। ठंड के मौसम (Winter Season) में भी नमी (Moisture) खत्म होने के कारण बहुत से लोगों के होठ फटने लगते हैं। आज हम आपको होंठ की सुरक्षा के लिए कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं ।

1- करें एलोवेरा का उपयोग / Use Aloe Vera

एलोवेरा (Alovera) में जलन रोधी और एंटीबैक्टीरियल गुण (Antibacterial Properties) मौजूद होते हैं । जो हर प्रकार की त्वचा को संक्रमण (Infections) से बचाने में सहायता करते हैं। आप होंठो पर एलोवेरा जेल (Alovera Gel) लगाएं, इससे आपके होठों में नमी आने लगेगी। 

2- उपयोग करें जोजोबा का तेल / Use Jojoba Oil

आप होठों पर थोड़ा-थोड़ा सा जोजोबा का तेल (Jojoba Oil) भी लगाएं । इससे आपके होठों को पोषण मिलेगा और नरमाहट भी आएगी।

3- नारियल का तेल / Coconut Oil

नारियल के तेल (Coconut Oil) को होठों पर लगाने से खुजली (Itching) दूर होती है । आपके होठ चिकने, नम तथा मुलायम (Soft) भी रहते हैं।
lip care,lip balm
lip care

4- विटामिन ए और डी / Vitamin A & D

विटामिन A और D फैटी एसिड (Fatty Acid) से भरपूर होते हैं । जो त्वचा में आसानी से समा जाते हैं और त्वचा (Skin) के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। 

5- ग्लिसरीन का उपयोग / Uses Of Glycerine

होठों को नरम मुलायम बनाने के लिए ग्लिसरीन (Glycerine) प्राकृतिक तत्व है। आप होठों पर प्रतिदिन ग्लिसरीन के इस्तेमाल से नमी बरकरार रख सकते हैं।

6- शे मक्खन / Butter

शे मक्खन सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाव के लिए काफी लाभकारी है। शे मक्खन ज्यादातर बाम (Balm) में उपयोग किया जाता है और इससे आपकी त्वचा पर नमी बनी रहती है।

7- विटामिन ई के द्वारा / By Vitamin-E

विटामिन ई में एंटीऑक्सीडेंट गुण (Antioxidant Properties) भरपूर मात्रा में उपलब्ध होते हैं । जिससे आपकी त्वचा को नमी मिलती है और विटामिन ई (Vitamin-E) आपके होठों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाव में भी सहायक है।

Lip Care

यदि इस पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में अपने सवाल पूछ सकते है । हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे ।

धन्यवाद !

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here