Home Beauty How to Remove Pimples | मुहांसे कैसे भी हो छुटकारा पाना चाहते...

How to Remove Pimples | मुहांसे कैसे भी हो छुटकारा पाना चाहते है तो आज ही करे ये घरेलु उपाय

330
0

How to Remove Pimples | मुहांसे कैसे भी हो छुटकारा पाना चाहते है तो आज ही करे ये घरेलु उपाय | By Fitness Clues

How to Remove Pimples: मुहांसो से परेशान लोगो के लिए हमने हमने इस पोस्ट में अधिक से अधिक जानकारी देने की कोशिश किया है ताकि घर बैठे ही (How to Remove Pimples) मुहांसो की समस्या से छुटकारा पाया जा सके ।
हर कोई व्यक्ति सुंदर दिखना चाहता है। हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा एकदम साफ और बेदाग हो। लेकिन आजकल की बदलती जीवनशैली (Lifestyle) और गलत खान-पान के कारण लोगों की त्वचा पर मुंहासे (Pimples) निकलना आम बात है। मुहांसों (Pimples) से अधिकतर लोग बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं। मुंहासे निकलने पर त्वचा पर सूजन भी आने लगती है। मुहांसे निकलने पर आपकी वसामय ग्रंथियां से संक्रमित हो जाती हैं और आपकी त्वचा सूजने लग जाती है। साथ ही उसमें मवाद भी भर जाता है।
how to remove pimples,how to get rid of pimples
how to remove pimples
ज्यादातर लोगों के चेहरे, गर्दन, पीठ और कंधे पर मुंहासे निकलते हैं। हालांकि मुहांसों (Pimples) का निकलना कोई ज्यादा गंभीर बात नहीं है। लेकिन यदि किसी व्यक्ति के चेहरे पर मुंहासे (Pimples) निकलें, तो उसको काफी असहज महसूस होता है। हमारी स्वस्थ त्वचा हमारे भीतरी स्वास्थ्य का एक प्रतीक है। हमारी त्वचा का चमकदार होना, सुंदर दिखना सभी हमारी स्वस्थ जीवन शैली और उचित खान-पान के कारण ही हो सकता है। वहीं दूसरी ओर त्वचा पर व्हाइटहेड्स (Whiteheads), ब्लैकहेड्स (Blackheads), मुंहासे (Pimples) तथा अन्य त्वचा सबंधी रोग सही प्रकार से पोषण ना मिलना और हार्मोन (Hormones) असंतुलन का भी एक संकेत होता है।

ये हो सकते है मुहांसें निकलने के कारण / Reason for Pimples 

मुंहासे (Pimples) निकलने के सबसे प्रमुख कारणों में भरे हुए छेद (Pores), बैक्टीरिया (Backteria), अत्यधिक तैलीया पदार्थों (Oily substances) का सेवन, मृत त्वचा की कोशिकाएं (Dead Cells) हो सकती हैं। हार्मोन, गलत खान-पान, तनाव (Stress) और और कॉन्टेक्ट स्टिरॉइड्स (contact steroids), एण्ड्रोजन (Androgen) तथा गर्भनिरोधक गोलियों (Contraceptive pills) सहित अन्य प्रकार की दवाओं के सेवन से भी मुंहासे (Pimples) निकलते हैं, जो आपकी त्वचा को पूरी तरह से खराब कर देते हैं।
how to remove pimples,how to get rid of pimples
how to remove pimples

इस तरह से करें मुहासों का उपचार / How to Remove Pimples

बहुत से लोग मुंहासे (Pimples) की समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार को महत्व नहीं देते, बल्कि वे बाजार में मिलने वाली दवाओं से मुहांसों (Pimples) की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं। महंगी चिकित्सा, लेजर दवाएं और अन्य कई प्रकार के ट्रीटमेंट के द्वारा आप मुहांसों (Pimples) को ठीक कर सकते हैं। लेकिन अस्थाई मुहांसों के लिए प्राकृतिक उपचार करें। ये मुंहासे (Pimples) दूर करने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है।

इन प्राकृतिक घरेलू उपचारों के द्वारा आप पा सकते हैं मुंहासों से छुटकारा / How to Remove Pimples

1- करें त्वचा की नियमित सफाई / Regular Ceaning of the Skin

आप अपने चेहरे के मुंहासे (Pimples), ब्लैकहेड्स (Blackheads) और वाइटहेड्स (Whiteheads) से निजात पाने के लिए अपनी त्वचा की ठीक प्रकार से देखभाल करें। आप अपनी त्वचा की कोमलता से सफाई करें। इसी के साथ गर्दन, छाती, चेहरे तथा पेट को साफ करने के लिए आप हल्के हाथों का उपयोग करें। इसके साथ ही आप प्राकृतिक क्लेन्ज़र का उपयोग करके मुहांसों (Pimples) से छुटकारा पा सकते हैं। आप त्वचा की सफाई डिटर्जेंट, साबुन या अन्य कृतिम उत्पादों से ना करें। इससे आपकी त्वचा को हानि हो सकती है।
how to remove pimples,how to get rid of pimples
how to remove pimples

2- त्वचा की टोनिंग / Skin Toning For Removing Pimples

त्वचा की अच्छी देखभाल के लिए  त्वचा की टोनिंग (Skin Toning) बहुत ही महत्वपूर्ण है। टोनिंग त्वचा की साफ सफाई करने के बाद बचे हुए अवशेष को हटाने में काफी सहायता करती है। इसके साथी टोनिंग के द्वारा आप अपनी त्वचा का प्राकृतिक PH स्तर भी नियमित बनाए रख सकते हैं।
रूई की गेंद को सिरके में डूबा कर मुहांसो की जगहों जगहों पर लगाएं, इससे आपको लाभ होगा।

3- करें बर्फ का उपयोग / Use Ice For Removing Pimples

ज्यादातर बर्फ का उपयोग लालिमा, सूजन और मुहासे (Pimples) की सूजन को जल्द से जल्द कम करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसके साथ ही रक्त परिसंचरण को ठीक करने के लिए, त्वचा में कसावट लाने के लिए, त्वचा की गंदगी और तेल निकालने के लिए भी बर्फ उपयुक्त मानी जाती है।
आप एक कपड़े में बर्फ को लपेट कर 10 से 15 सेकंड के लिए मुंहासे प्रभावित त्वचा पर लगाएं, इससे आपको लाभ होगा।

4- करें नींबू का उपयोग / Use lemon For Removing Pimples

नींबू (Lemon) में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी (Vitamin-C) उपलब्ध होता है। साथ ही नींबू कसेला भी होता हैं। नींबू में साइट्रिक एसिड (Citric Acid) पाया जाता है, जिससे त्वचा की मृत कोशिकाओं (Dead Cells) को हटाने में काफी सहायता मिलती है। नींबू का साइट्रिक एसिड बहुत ही अच्छे जीवाणु नाशक के रूप में भी कार्य करता है और आपकी त्वचा पर जमा छोटे-छोटे जीवोणुओं को भी मार देता है।
आप सोने से पहले मुहांसों से प्रभावित जगह पर नींबू (Lemon) का रस लगाएं, इससे आपको लाभ होगा।
how to remove pimples,how to get rid of pimples

5- टूथपेस्ट का उपयोग / Use of Toothpaste For Removing Pimples

जिस प्रकार टूथपेस्ट (Toothpaste) आपके दांतों को साफ करता है, उसी प्रकार से आप टूटपेस्ट  (Toothpaste) के द्वारा अपने चेहरे की सफाई भी ठीक प्रकार से कर सकते हैं। बर्फ ट्रीटमेंट के बाद टूटपेस्ट को मुंहासे प्रभावित जगह पर प्रतिदिन उपयोग करें।
आप प्रतिदिन सोने से पहले मुंहासे (Pimples) प्रभावित त्वचा पर थोड़ा टूथपेस्ट (Toothpaste) लगाए और सुबह उठकर चेहरे को ताजा पानी से धो लें। इससे आपको मुहांसों (Pimples) की समस्या में फायदा होगा। 

6- करें चाय के पेड़ के तेल का उपयोग / Use Tea Tree Oil For Removing Pimples

चाय के तेल में कई प्रकार के जीवाणु रोधी गुण मौजूद होते हैं । जिससे कि आपको त्वचा में समस्या पैदा करने वाले बैक्टीरिया (Bacteria) से लड़ने की ताकत मिलती है। चाय के पेड़ का तेल ब्लैकहेड्स (Blackheads) और वाइटहेड्स (Whiteheads) को सुखाने में काफी उपयोगी है। इसके साथी चाय के पेड़ का तेल मुहासे (Pimples) की लालिमा और सूजन को कम करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 
आप चाय के पेड़ के तेल में, रूई की गोली डुबो लें और मुहासे से प्रभावित त्वचा पर लगाएं 15 से 20 मिनट लगाने के पश्चात आप चेहरे को साफ पानी से धो ले।
यदि आप मुहांसों (Pimples) की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप अपनी जीवनशैली (Lifestyle) में बदलाव करें। इसके साथ ही स्वस्थ आहार (Healthy Diet), भरपूर पानी और अपनी त्वचा की नियमित देखभाल करें । इससे आपको मुहांसों (Pimples) की समस्या में लाभ होगा।

यदि इस पोस्ट से सम्बन्घित आपका कोई सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में अपने सवाल कर सकते है । हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे ।

धन्यवाद !
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here