Home Health सर्दिओ में बढ़ रहे हार्ट अटैक के से इस तरह करे बचाव|...

सर्दिओ में बढ़ रहे हार्ट अटैक के से इस तरह करे बचाव| How to Avoid Heart Attack

35
0

सर्दिओ में बढ़ रहे हार्ट अटैक के मामले से इस तरह करे बचाव | How to Avoid Heart Attack | By Fitness Clues

How to Avoid Heart Attack: सर्दियों के मौसम में हार्ट अटैक (Heart Attack) जैसे घातक बिमारी की संभावना काफी बढ़ जाती है इस पोस्ट में हमने आपको ये जानकारी दिया है, की किस तरह आप हार्ट अटैक जैसे खतरनाक बिमारी से अपना बचाव करे (How to Avoid Heart Attack) 

सर्दियों (Winter) का मौसम है और सर्दियों में अक्सर लोगों को कई प्रकार की बीमारियों का सामना भी करना पड़ता है। सर्दियों के मौसम में दिल के रोगियों (Heart Disease) की संख्या बढ़ती हुई दिख रही है। इन सर्दियों हार्टअटैक (Heart attack) के कई मामले भी सामने आ रही है । जिस कारण मरीजों की मृत्यु भी हो रही है। इन सर्दियों (Winter) में अपने दिल का ख्याल रखने के लिए डॉक्टरों ने कुछ उपाय बताए हैं।

 how to avoid heart attack,heart attack symptoms in women
 how to avoid heart attack
मुंबई के ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल के इंटरनेशनल कार्डियोलॉजिस्ट (Cardiologist) डॉ. देवकिशन पहलजानी का मानना है कि सर्दियों में हार्ट अटैक (Heart attack) के प्रभाव को कम करने के लिए मरीजों और उनके परिवार वालों को लक्षणों (Symptoms) की पहचान पर अधिक ध्यान देना चाहिए। शोध में पाया गया है की एआरएनआई थैरेपी जैसे कई उपचार जीवनशैली में बदलाव के साथ-साथ बेहतर भी होते हैं । जिससे हार्ट फेलियर (Heart Failure) की मरीजों की जिंदगी में सुधार आ सकता है।
डॉ. देवकिशन ने आगे कहा कि हार्ट फेलियर (Heart Failure) मरीज और जिन्हें हार्ट समस्या हो, उन्हें सावधानी बरतनी चाहिए। साथ ही साथ अपने दिल की देखभाल के लिए जीवन शैली (Lifestyle) मे बदलाव जरूरी है।
डॉक्टर देवकिशन पहलजानी का कहना है कि आप डॉक्टर से परामर्श लेकर घर के अंदर ही दिल (Heart) को स्वस्थ रखने वाली व्यायाम (Exercise) करें । नमक और पानी कम मात्रा में ले, क्योंकि पसीने के माध्यम से ये नहीं निकल पाता। ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) की जांच कराते रहें। ठंड में कई परेशानियां जैसे- कफ, कोल्ड, फ्लू इन सभी बीमारियों से अपने आप को बचाते रहे। जब आपके पास वक्त हो उस समय आप धूप लें या गर्म पानी की बोतल से खुद को गर्म रख सकते हैं। ठंड के मौसम में हार्ट फेलियर (Heart Failure) मरीजों की स्थिति गंभीर होती है। जब हृदय को आवश्यकता के अनुसार पोषक तत्व प्राप्त नहीं होंगे, तो उनका खून ठीक प्रकार से पंप नहीं कर पाता। इस वजह से हृदय कमजोर (Weak Heart) होने लगता है या हृदय के पास की मांसपेशियां काफी सख्त हो जाती हैं।

➤ Side Effects Of Antibiotics | एंटीबायोटिक दवाओं के सेवन से हो सकती है पेट से संबंधित कई बीमारियां, जाने किससे ज्यादा खतरा

ड़ॉ ने आगे बताया कि सर्दियों के मौसम में तापमान (Tempereature) कम होता है । जिससे ब्लड वेसल्स (Blood Vessels) सिकुड़ जाते हैं और शरीर में खून का संचार (Blood Circulation) ठीक प्रकार से नहीं हो पाता। हृदय तक ऑक्सीजन (Oxygen) कम मात्रा में पहुंच पाती है। जिसका अर्थ है कि शरीर में हृदय को खून और ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए अत्यधिक परिश्रम करना पड़ रहा है । जिस कारण ठंड के मौसम में हार्ट (Heart) के लिए मरीजों की संख्या बढ़ने लगती है। डॉक्टर देवकिशन ने हार्ट फैलियर (Heart Failure) के खतरे के लिए कुछ कारण बताए हैं। आइए जानते हैं ।

 how to avoid heart attack,heart attack symptoms in women
 how to avoid heart attack

हाई ब्लड प्रेशर / Blood Pressure

सर्दियों के मौसम में शारीरिक कार्यप्रणाली (Physical function) पर बहुत प्रभाव पड़ता है, जैसे- सिंपैथेटिक नर्वस सिस्टम (Sympathetic Nervous System) सक्रिय हो जाता है और कैटीकोलामाइन हॉर्मेन (Catecholamine Hormone) का स्राव होने लगता है। जिस कारण हृदय (Heart) की गति बढ़ जाती है और हाई ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) हो सकता है। इस स्थिति में रक्त वाहिकाओं की प्रतिक्रिया कम होने लगती है । जिससे आपके हृदय (Heart) को अधिक कार्य करना पड़ता है और हार्ट फेलियर (Heart Attack) मरीजों को हॉस्पिटल में भर्ती तक करवाना पड़ सकता है।

➤ Liver Cirrhosis | इन 6 सामान्य लक्षणों से पहचाने लिवर की बीमारी के शुरुआती संकेत, नजरअंदाज करने से लिवर हो सकता है खराब

वायु प्रदूषण / Air Pollution

ठंड का मौसम धुँआ (Smoke) और प्रदूषण (Pollution), जमीन के करीब बैठ जाना, जिससे आपकी छाती में संक्रमण (Chest Infection) का खतरा बढ़ जाता है। इससे सांस लेने में भी दिक्कत होती है। ज्यादातर हार्ट फेलियर (Heart Failure) मरीजों को सांस लेने में तकलीफ महसूस होती है । प्रदूषण हार्ट फैलियर (Heart Failure) मरीजों की स्थिति को और गंभीर बना देता है। जिस कारण मरीजों को अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ता है।

 how to avoid heart attack,heart attack symptoms in women
 how to avoid heart attack

पसीना कम निकलना / Sweating Less

सर्दियों में तापमान (Temperature) कम होने के कारण पसीना नहीं निकल पाता, या ना के बराबर निकलता है। जिस कारण शरीर में अतिरिक्त पानी बाहर नहीं निकाल पाता और यह पानी फेफड़ों (Lungs) में जमा हो जाता है। जिस कारण हार्ट फेलियर (Heart Failure) मरीजों में हृदय की कार्य प्रणाली पर बहुत ही गहरा प्रभाव पड़ता है।

➤ Piles Treatment At Home | इन घरेलू उपायों से करें आप बवासीर की समस्या का इलाज

विटामिन डी की कमी / Deficiency Of Vitamin-D

मनुष्यों को सबसे ज्यादा विटामिन-डी (Vitamin-D) सूरज की रोशनी से मिलती है। विटामिन-डी, हृदय (Heart) में स्कार टिशूज (Tissue) बनने से रोकने में मदद करती है । जिसे हार्टअटैक (Heart Attack) और हार्ट फेलियर (Heart Failure) जैसे रोगों से बचाव होता है। सर्दियों के मौसम में लोगों को ठीक प्रकार से धूप ना मिलने के कारण विटामिन डी (Vitamin-D) का स्तर काफी कम हो जाता है । जिससे हार्ट फेलियर (Heart Failure) का खतरा और अधिक बढ़ जाता है।
आप सर्दियों के मौसम में अपना ठीक से ख्याल रखते हुए हार्ट फेलियर (Heart Failure) के लिए और हर्ट अटैक (Heart Attack) जैसे कई बड़े खतरों को आसानी से कम कर सकते हैं। आप सर्दियों के मौसम में अपने दिल की ठीक तरह से देखभाल करें और डॉक्टर के द्वारा बताए गए व्ययामों (Exercises) को ठीक प्रकार से करें। इससे आपका हार्ट फेलियर (Heart Failure) जैसी समस्या से बचाव हो सकता है।

➤ दक्षिण एशिया में HIV/AIDS पीड़ितों की संख्या सबसे अधिक है भारत में, प्रतिदिन जा सकती है कई जान

यदि इस पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में अपने सवाल कर सकते हो । हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे ।

धन्यवाद !

➤ Diabetes Mellitus | डायबिटीज Type 1 और Type 2 में है काफी अंतर, जाने लक्षण और बचाव
➤ Lung Cancer | फेफड़े के कैंसर के इन संकेतो को भूलकर भी ना करे नजरअंदाज, साबित हो सकता है जानलेवा
➤ मुंह के छाले से छुटकारा पाने के 4 बेहतरीन उपाय l Mouth Ulcers Treatment
➤ कैंसर के इन शुरूआती 10 लक्षणों को भूलकर भी ना करे नजरअंदाज | Cancer Ke Lakshan
 क्या आप भी गले के इन्फेक्शन से हो चुके है परेशान, तो आज ही करे ये उपाय | Throat Infection
➤ इस वजह से होता है डेंगू बुखार, अभी जानिए इससे बचने के 10 लाजवाब तरीके | Dengue Mosquito Image

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here