Home Health Castor Oil (Arandi Ka Tel) In Hindi | जानिए अरंडी के तेल...

Castor Oil (Arandi Ka Tel) In Hindi | जानिए अरंडी के तेल के फायदे और नुकशान, ये है इस्तेमाल करने का सही तरीका

43
0

Castor Oil (Arandi Ka Tel) In Hindi | जानिए अरंडी के तेल के फायदे और नुकशान, ये है इस्तेमाल करने का सही तरीका | By Fitness Clues

Castor Oil: हमारे किचन में मिलने वाले जरूरी मसाले हमारे दैनिक जीवन में भी बहुत उपयोगी होते हैं। आज हम आपको अरंडी के तेल (Castor Oil) के बारे में बताने जा रहे हैं। शायद आप अरंडी के तेल (Castor Oil) से होने वाले फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे। आज हम आपको अरंडी के तेल (Castor Oil) से होने वाले फायदे बताने वाले हैं। आइए जानते हैं ।

त्वचा के लिए अरंडी तेल के फायदे / Benefits Of Castor Oil For Skin

1- सुंदरता बढ़ाने में है सहायक / Help in Enhancing Beauty

आप थोड़े से अरंडी के तेल (Castor Oil) को गुन-गुने पानी में गर्म करके अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मालिश करें और सुबह उठकर मुंह को धो लें। इससे आपके चेहरे पर निखार आने लगेगा।
Castor Oil,castor oil in hindi
Castor Oil
अरंडी के तेल (Castor Oilमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंट-एजिंग व एंटी-बैक्टीरियल गुण (Anti-Inflammatory, Anti-Aging And Anti-Bacterial Properties) होने के कारण ये त्वचा को स्वस्थ बनाता है । जिससे आपका चेहरा खिला-खिला दिखने लगता है।

2- मुहांसों के लिए उपयोगी / Useful for Pimple

आप प्रतिदिन रात को गुनगुने पानी से चेहरा धोकर अरंडी के तेल (Castor Oilसे अपने चेहरे की मालिश करें और सुबह उठकर चेहरे को धो लें। इससे आपको मुहांसों (Pimples) की समस्या में लाभ होगा।
तेलीय त्वचा (Oily Skin) वाले लोगों को कील मुहांसों (Pimples) की समस्या का अत्यधिक सामना करना पड़ता है। अरंडी के तेल (Castor Oilसे आपको कील मुहांसों (Pimples) की समस्या में फायदा होगा। अरंडी के तेल (Castor Oilमें मौजूद रिसिनोलेस (Risinolesa) कील मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया (Bacteria) का अंत करता है।
Castor Oil,castor oil in hindi
Castor Oi

3- होंठों के लिए भी है लाभकारी / Beneficial For Lip

आप आधा चम्मच ग्लिसरीन (Glycerine), आधा चम्मच अरंडी का तेल (Castor Oil) और आधे चम्मच नींबू  (Lemon) को मिलाकर रात को सोने से पहले अपने होठों (Lip) पर लगाएं और सुबह धो लें। इससे आपके होंठ नहीं फटेंगे। बाजारों में मिलने वाले कई प्रकार के प्रोडक्ट में भी अरंडी का तेल (Castor Oil) उपलब्ध होता है। 

4- गर्भावस्था के दौरान स्ट्रेच मार्क दूर करने में / Removing Stretch Mark During Pregnancy

आप एक आलू के जूस को दो चम्मच अरंडी के तेल (Castor Oil) में मिलाकर 2 घंटे तक फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा हो जाने के बाद इसे प्रभावित जगह पर लगा लें और गुनगुने पानी से आधे घंटे बाद साफ कर ले।
Castor Oil,castor oil in hindi
आप एक सप्ताह में 3-4 बार इस नुस्खे को जरूर करें। अरंडी का तेल (Castor Oil) आपके स्ट्रेच मार्क (Strech Marks) दूर को आपकी त्वचा को माश्चराइज रखेगा।

5- एलर्जी में उपयोगी / Useful In Allergy

आप कॉटन बॉल को अरंडी के तेल (Castor Oil) में डुबो ले और एलर्जी (Allergy) वाले स्थान पर लगाएं । एक घंटे तक लगाने के बाद धो लें।
सूर्य की किरणों के कारण हमारी त्वचा को काफी नुकसान होता है । जिस कारण त्वचा पर जगह-जगह लाल निशान भी बनने लगते हैं। एलर्जी (Allergy) के लिए अरंडी का तेल (Castor Oil) बहुत ही रामबाण औषधि है।
Castor Oil,castor oil in hindi

अरंडी के तेल बालों के लिए फायदे / Advantages Of Castor Oil For Hair

1- बालों को बढ़ाने में है सहायक / Beneficial For Hair Growth

एक चम्मच अरंडी के तेल (Castor Oil) में दो चम्मच नारियल का तेल (Coconut Oil) लेकर कॉटन बॉल की सहायता से मिश्रण को अपने सिर पर लगाएं। पूरे सिर में लगाने के बाद 10 मिनट तक मालिश करें और पूरी रात लगाने के बाद अगली सुबह शैंपू से सिर धो लें। दो-तीन हफ्तों तक लगातार ऐसा करने से आपके बाल बढ़ने लगेंगे और आपको दो मुंहे बालों से भी मुक्ति मिलेगी।

2- डैंड्रफ के लिए उपयोगी / Beneficial For Dandruff

दो चम्मच अरंडी के तेल  (Castor Oil)  में दो चम्मच अदरक के रस (Ginger juice) को मिलाकर 30 मिनट तक सिर पर लगाएं और फिर बालों को शैंपू से धो ले। इससे आपको दो-तीन हफ्तों में ही डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। 
Castor Oil,castor oil in hindi
Castor Oil

3- सफेद बालों के लिए उपयोगी / Useful For White Hair

एक चम्मच अरंडी के तेल (Castor Oil) में दो चम्मच सरसों का तेल (Mustard Oil) गर्म करके मिलाएं और 10 मिनट तक सिर की मालिश करें। फिर शैंपू से बालों को धो लें। दो-तीन हफ्ते इसे लगाने से आपको अपने बालों में बहुत ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा।

4- मुलायम बालों के लिए उपयोगी / Useful For Soft Hair

एक चम्मच अरंडी के तेल (Castor Oil) में कंडीशनर (Conditioner) को अच्छी तरह से मिला ले और बालों को धोते वक्त इस मिश्रण का उपयोग करें। आपके बाल जल्द ही मुलायम (Soft) और घने हो जाएंगे। 

स्वास्थ्य के लिए अरंडी के तेल के फायदे / Benefits Of Castor Oil For Health

1- कब्ज की समस्या में है मददगार / Helpful In Constipation

आप आधा चम्मच अरंडी के तेल (Castor Oil) में एक कप संतरे का जूस (Orange Juice) मिलाकर पिएं। इस मिश्रण के लगातार सेवन से आपको कब्ज (Constipation) की समस्या से छुटकारा मिलेगा।
Castor Oil,castor oil in hindi
Castor Oil

2- पेट संबंधी रोगों में मददगार / Stomach Disorders

थोड़े से अरंडी के तेल (Castor Oil) को गर्म करके अपने पेट की मालिश करें। दो-तीन महीने तक लगातार ऐसा करने से आपकी पेट की नसों की सूजन कम होगी और पाचन तंत्र (Digestice System) ठीक से काम करने लगेगा। 

3- घावों को दूर करने में मददगार / Helpful In  Wounds

अरंडी के तेल  (Castor Oil) की पट्टी घाव वाले स्थान पर बांधे। इससे आप की चोट जल्दी ठीक होने लगेगी।

4- वजन कम करने में मददगार / Helpful In Weight Loss

आप 1 इंच अदरक (Ginger) को कूटकर पानी में दो-तीन मिनट तक उबालें। फिर पानी को छानकर ग्रीन टी (Green Tea) के बैग को एक मिनट तक उसी पानी में रहने दे। ग्रीन टी (Green Tea) का रंग आने पर निचोड़ कर बाहर निकाल लें और अरंडी के तेल (Castor Oil) में डालकर अच्छी तरह से घोल कर पी लें। इससे आपको भूख कम लगेगी। आपकी कार्यप्रणाली में भी सुधार होगा । आप का वजन धीरे-धीरे कम होने लगेगा।

Castor Oil,castor oil in hindi
Castor Oil

5- सर्दी व जुकाम में मददगार / Helpful In Colds

आप लहसुन (Garlic) की 2-3 कलियों को घिसकर अरंडी के तेल (Castor Oil) में मिला लें। इसके बाद उस मिश्रण में अदरक (Ginger), नीलगिरी के तेल (Nilgiri Oil) की तीन से चार बूंदे और लाल मिर्च डालकर मिला दे। मिश्रण बन जाने के बाद उससे छाती पर मालिश करें।
अरंडी का तेल (Castor Oil) शरीर में घुल जाता है, इससे आपका इम्यूनिटी सिस्टम (Immunity System) भी अच्छा रहेगा। मिश्रण में मौजूद अदरक (Ginger) और लाल मिर्च आपके शरीर में गर्मी पैदा करते रहेंगे, जिससे आपका बलगम पतला होने लगेगा और आसानी से बाहर निकल जाएगा।
यदि Castor Oil से सम्बंधित आपका कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में अपने सवाल कर सकते है । हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे ।

धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here