Home Diet And Fitness Tea Recipe| ये 3 प्रकार की चाय सर्दियों में दूर करेंगी आपका...

Tea Recipe| ये 3 प्रकार की चाय सर्दियों में दूर करेंगी आपका सिरदर्द

91
0

Tea Recipe | ये 3 प्रकार की चाय सर्दियों में दूर करेंगी आपका सिरदर्द

Tea Recipe: सर्दी का मौसम बहुत ही सुहावना होता है और लोगों को बहुत ज्यादा पसंद भी आता है। लेकिन इसी के साथ लोगों को सर्दी के मौसम में बहुत ही ज्यादा आलस और थकान महसूस होती है। आलस आने के कारण सर्दियों के मौसम में लोगों को बहुत ज्यादा नींद भी आती है। साथ ही साथ ज्यादातर लोगों का सर्दी के मौसम में चाय (Tea) पीने की भी बहुत ज्यादा इच्छा रहती है। कुछ लोग नुकसान के डर से चाय (Tea) पीने से काफी परहेज करते हैं । क्योंकि चाय के कारण कई प्रकार की बीमारियां (Disease) जैसे डायबिटीज, शुगर और अन्य कई प्रकार की बीमारियां हो सकती हैं। आज हम आपको कुछ सेहतमंद और लाभकारी आयुर्वेदिक (Ayurvedic)  चायों (Tea Recipe) के बारे में बताने जा रहे हैं। इन चाय के सेवन से ना सिर्फ आपको गर्माहट का ऐसा होगा, बल्कि आप सर्दी में होने वाले कई प्रकार के रोगों से भी अपनी रक्षा कर पाएंगे। आइए जानते हैं उन आयुर्वेदिक चायों को बनाने (Tea Recipe) का तरीका ।
Tea recipe, how to make ginger tea

मुलेठी की चाय बनाना / Mulethi Tea Recipe And Benefits

यदि आप सर्दियों में मुलेठी की चाय पीते हैं, तो आप सर्दी, जुकाम, गले में खराश आदि समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। मुलेठी की चाय की सबसे बड़ी खासियत होती है, कि ये चाय आपके लिवर में जमी गंदगी को पूरी तरह से साफ कर देती है। जिससे आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म (Metabolism) अच्छा होता है । आप हमेशा स्वस्थ और फिट रहते हैं।
Tea recipe, how to make ginger tea
Tea recipe
मुलेठी की चाय (Mulethi Tea Recipe) बनाने के लिए आप एक चुटकी भर मुलेठी का पाउडर लें और इसे उबलते हुए पानी में डाल दें। फिर उस पानी में एक चम्मच चाय पत्ती डालें। यदि आप चाहें तो ग्रीन टी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस मिश्रण को 10 मिनट तक उबालें और फिर छान लें। यदि आप मीठी चाय पीना चाहते हैं, तो आप इसमें थोड़ा सा शहद मिला सकते हैं। मुलेठी में कार्बन टेट्राक्लोराइड (Carbon tetrachloride) नामक तत्व उपस्थित होता है । जिससे आपके शरीर में उपस्थित टॉक्सिंस (Toxins) बाहर निकलने लगते हैं।

अदरक-हल्दी की आयुर्वेदिक चाय / Ginger And Turmeric Tea Recipe And Benefits

Tea recipe, how to make ginger tea
Tea recipe
अदरक की चाय को (Ginger Tea Recipe) बनाने के लिए आप एक साफ अदरक का टुकड़ा लें। इसके साथ ही आधा चम्मच हल्दी, एक छोटा टुकड़ा दालचीनी, 400 मिली पानी लें।फिर आप उस पानी को गैस पर उबलने के लिए रख दें। पानी उबलने के पश्चात आप उसमें दालचीनी डाल दें और आँच को थोड़ा कम कर दे। फिर इस मिश्रण में आप अदरक को बारीक पीसकर डालें। अदरक डालने के बाद आप इसमें हल्दी भी डाल दें। आप इन सभी चीजों के मिश्रण को 1 मिनट तक पकाएं और फिर गैस बंद कर दें। इस मिश्रण को छानकर आप गरमा गरम चाय का सेवन करें। आप इस चाय में पिसी हुई हल्दी (Turmeric Powder) की बजाय साबुत हल्दी की गांठ का इस्तेमाल करें। इससे आपको अधिक लाभ होगा।

तुलसी की चाय / Tulsi Tea Recipe And Benefits

Tea recipe, how to make ginger tea
Tea recipe
तुलसी की चाय (Tulsi Tea Recipe) आसानी से बनाई जा सकती है। तुलसी की चाय बनाने के लिए आप एक बर्तन में एक कप पानी लें और उस पानी में तीन से चार तुलसी के पत्ते डाल दें और अच्छी तरह से उबालें। 3 मिनट तक इस मिश्रण को उबालने के पश्चात आप चाय को छान लें। यदि आप इस चाय का और अधिक लाभ उठाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप चाय में एक चम्मच शहद (Honey) और नींबू (Lemon) का रस भी डालकर चाय का मजा ले सकते हैं। चाय को और अधिक सेहतमंद तथा गुणकारी बनाने के लिए आप इस चाय में इलायची और अदरक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे चाय स्वादिष्ट भी लगेगी।
 

ये हैं आयुर्वेदिक चाय पीने के फायदे / Benefits Of Ayurvedic Tea

सर्दियों में आयुर्वेदिक चाय (Benefits OF Ayurvedic Tea) पीने से आपके स्वास्थ्य को कई बड़े फायदे होते हैं। आमतौर पर घरों में बनने वाली चाय में दूध और चीनी का प्रयोग बहुत ज्यादा होता है, जिससे आपकी सेहत को भी बहुत ज्यादा नुकसान होता है। यदि आप हर्बल चाय को दिन भर में 3 -4 कप भी पिएंगे, तो आपके शरीर को कोई नुकसान नहीं होगा। हर्बल चाय की खासियत होती है कि इसे पीने के बाद आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने लगती है । सर्दियों में होने वाले वायरस (Virus) और बैक्टीरिया (Bacteria) से आप अपना बचाव कर सकते हैं।
तो आज इस पोस्ट में हमने आपको 3 तरह के चाय बनाने की रेसिपी (Tea Recipe) के बारे में जानकारी दिया है । जिसके सेवन से आप अपनी सेहत अच्छी बन सकती है । ये चाय की रेसिपी (Tea Recipe) सर्दियों के मौसम के लिए बेहद ही फायदेमंद है ।
यदि इस पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई सवाल हो तो आप COMMENT बॉक्स में अपने सवाल कर सकते है । हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे ।
 
धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here