Home Health Sleepless | देर रात जागने वाले हो जाए सावधान ! हो सकती...

Sleepless | देर रात जागने वाले हो जाए सावधान ! हो सकती हैं ये 5 खतरनाक बिमारी

241
0

Sleepless | देर रात जागने वाले हो जाए सावधान ! हो सकती हैं ये 5 खतरनाक बिमारी

Sleepless: आज कल देर रात तक जागना, लेट नाइट पार्टीज करना, रात को लंबे समय तक मोबाइल चलाना और रात के समय में अन्य क्रिया करते हुए जागते रहना तो आम हो गया है। यदि आप देर रात तक जाते हैं (Sleepless) या नाइट शिफ्ट में काम करने जाते हैं, तो इससे आपके शरीर में कई प्रकार की बीमारियां होने का खतरा बढ़ने लगता है। रात को देर तक जागना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है। ज्यादातर लोग ऐसा मानते हैं कि रात को देर से सोएंगे और सुबह देर से उठेंगे, तो उनकी नींद पूरी हो जाएंगी। लेकिन ऐसा नहीं होता। इससे आपका स्वास्थय भी प्रभावित होता है। आपको बता दें कि मानव शरीर में एक बायोलॉजिकल क्लॉक होती है । जिसे सरकेडियन रिदम कहते हैं। इस क्लॉक के द्वारा ही मानव शरीर की सोने और जागने की प्रक्रिया नियमित रूप से सुचारू होती है। जब आप देर रात तक जागते हैं, तो आपके शरीर का बायोलॉजिकल नियम टूटने लगता है और इससे आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। आइए जानते हैं रात को देर तक जागने (Sleepless) से आपको कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती हैं।
Sleepless, sleepless night
Sleepless

देर रात जागने (Sleepless) से हो सकती है ब्लड प्रेशर की समस्या

यदि आप देर रात तक जागते  (Sleepless) हैं, तो आपको अनियंत्रित ब्लड प्रेशर की समस्या की शिकायत होने लगती है। जिस कारण बहुत से लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझने लगते हैं। ब्लड प्रेशर (Blood pressure) की समस्या स्वयं ही कई बीमारियों का कारण होती है। ब्लड प्रेशर के कारण आपको डायबिटीज (Diabetes), दिल से संबंधित बीमारियां, किडनी फेलियर (Kidney Failure), स्टॉक जैसी कई प्रकार की बीमारियां हो सकती हैं। इसीलिए आपको समय से होना चाहिए और पूरी नींद जरूर लेनी चाहिए। युवावस्था में लोगों को अपने शरीर में होने वाली ये परेशानियां महसूस नहीं होती, या ना के बराबर महसूस होती है। लेकिन 30-35 साल की उम्र पार करते-करते आपकी ये समस्याएं एक बड़ी घातक बीमारी का रूप ले लेती है।

देर रात जागने (Sleepless) से बढ़ता है तनाव

यदि आप देर रात तक जागते हैं, तो आपके मस्तिष्क को पूरा आराम नहीं मिल पाता है। देर रात तक जागने (Sleepless) वाले लोगों को मानसिक तनाव और कई प्रकार के अवसाद के खतरे भी बढ़ जाते हैं। अक्सर लोग गलत समय पर खाना खाते हैं, ठीक प्रकार से सोते नहीं हैं, पर्याप्त व्यायाम नहीं करते । जिस कारण भी लोगों को मानसिक तनाव की समस्या हो सकती है।
Sleepless, sleepless night
Sleepless

देर रात जागने (Sleepless) से शादीशुदा लाइफ होती है प्रभावित

जो पुरूष देर रात तक जागते हैं या बहुत ज्यादा देर से सोते हैं । उनके वीर्य में शुक्राणुओं की संख्या में लगातार कमी होती जाती है और उनके शुक्राणु जल्द नष्ट होने लगते हैं। ज्यादा देर तक सोने से और ठीक प्रकार से आराम ना करने के कारण शरीर में एंटीस्पर्म, एंटीबॉडी का लेवल बहुत ज्यादा बढ़ने लगता है। ये एक प्रोटीन है, जिससे इम्यून सिस्टम (Immune System) बनता है और ये स्वस्थ शुक्राणुओं (Sperm) को खत्म करने लगता है।

देर रात जागने (Sleepless) से बढ़ता है डायबिटीज का खतरा

जो लोग देर रात तक जागते हैं उनके शरीर में हार्मोन (Hormone) का स्तर बिगड़ने लगता है। जिस कारण आपके शरीर में गड़बड़ी होने से आपको कई बीमारियों होने का खतरा भी बढ़ जाता है। इन बीमारियों में डायबिटीज (Diabetes) सबसे प्रमुख है। डायबिटीज के साथ-साथ आपको हाई ब्लड प्रेशर, दिल से संबंधित कई प्रकार की समस्याएं, मोटापा, थायराइड (Thyroid) जैसी कई बीमारियां तेजी से बढ़ने लगती हैं। आपकी दिनचर्या नियमित ना होने के कारण कई लोगों में नींद से संबंधित ‘स्लीप एपनिया’ की बीमारी बढ़ती जा रही है। इस बीमारी के कारण आपको नींद में सांस लेने में रुकावट उत्पन्न होती है और कई बार ये बीमारी बहुत ज्यादा घातक हो जाती हैं । इससे रोगी की मृत्यु तक हो सकती है।
Sleepless, sleepless night
Sleepless

देर रात जागने (Sleepless) से कमजोर होती है इम्यूनिटी

देर रात जागना मानव स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक है। इससे आपकी इम्यूनिटी पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। यदि किसी व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है, तो वो व्यक्ति वायरस और अन्य रोगो की चपेट में आसानी से आ जाते हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता खत्म होने के बाद शरीर में धीरे-धीरे कई बीमारियां पनपने लगती हैं। इसीलिए सही समय पर सोना और सही समय पर जागना बहुत ही जरूरी है। यदि आप ठीक प्रकार से नींद लेंगे और सुबह जल्दी उठेंगे ,तो आपके सभी कार्य ठीक प्रकार से होंगे और आपका पूरा दिन बहुत ही खुशनुमा व्यतीत होगा।
आज इस पोस्ट में हमने आपको ये जानकारी दिया है की देर रात जागने (Sleepless) से हमे कौन-कौन से घातक बिमारी का सामना करना पड़ सकता है । देर रात तक जागना (Sleepless) मृत्यु का कारण भी बन सकता है । क्या आप भी देर रात तक जागते है (Sleepless) ?
यदि इस पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई भी सवाल हो तो आप COMMENT बॉक्स में आप अपने सवाल कर सकते है  । हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे ।
 
धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here