Home Health Piles Treatment At Home | इन घरेलू उपायों से करें बवासीर का...

Piles Treatment At Home | इन घरेलू उपायों से करें बवासीर का इलाज

394
0

Piles Treatment At Home | इन घरेलू उपायों से करें बवासीर का इलाज

Piles Treatment At Home: बवासीर (Piles) की समस्या बहुत ज्यादा तकलीफ देय होती है। बवासीर की बीमारी में गुदा के पास वाली नसों में सूजन आने लगती है और ये समस्या ज्यादा गंभीर होने पर ब्लड भी आने लगता है। बवासीर के लक्षण जैसे गुदा में खुजली, दर्द, जलन, मस्से और मल त्यागने के समय खून निकलना हो सकते हैं। कुछ लोग बवासीर के उपचार (Piles Treatment) के लिए मेडिसिन और क्रीम का प्रयोग करते हैं। यदि बवासीर ज्यादा गंभीर हो जाए, तो लोगों को इससे निजात पाने के लिए ऑपरेशन तक करवाना पड़ सकता है। आज हम आपको बवासीर को दूर करने के घरेलू (Piles Treatment At Home) उपचारों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं ।
Piles Treatment At Home, hemorrhoids treatment
Piles Treatment At Home

ये हैं बवासीर के लक्षण / Symptoms Of Piles

  1. यदि आप के गुदा पर अंदर या बाहर की ओर मस्से या गांठ दिखाई देते हैं, तो ये बवासीर की एक सबसे बड़ी पहचान होती है।
  2. यदि शौच करते समय इन मस्सों से ब्लड निकलता है, तो ये बवासीर की पहचान है।
  3. बवासीर के शुरुआती लक्षणों में गुदा के आस पास खुजली और दर्द रहता है। जब आप शौच करने जाते हैं और जोर लगाने पर मस्से गुदा से बाहर निकल आते हैं। कई बार इन मस्सों को आपको अपने हाथ से अंदर की ओर धकेल ना पड़ता है । जबकि कई बार ये मस्से अपने आप ही अंदर चले जाते हैं।
  4. बार-बार पेशाब जाना, लेकिन पेशाब का ना आना बवासीर का एक प्रमुख लक्षण है।

बवासीर होने के मुख्य कारण / Main Reasons For Piles

  • बवासीर होने का सबसे मुख्य कारण है कब्ज का होना। जिन लोगों को कब्ज की शिकायत रहती है, उन्हें मल त्यागते वक्त अधिक ताकत लगानी पड़ती है। जिस कारण गुदा के पास की नसों पर काफी दबाव पड़ने लगता है और इसमें सूजन आ जाती है।
  • गर्भावस्था के दौरान भी महिलाओं को बवासीर हो जाती है।
  • मोटापे के शिकार लोगों को बवासीर जल्दी होती है।
  • लंबे वक्त तक एक स्थान पर बैठे रहना भी बवासीर का मुख्य कारण है, इससे बवासीर जल्दी होती है।
Piles Treatment At Home, hemorrhoids treatment
Piles Treatment At Home

इन घरेलू नुस्खों से करें बवासीर का इलाज / Piles Treatment At Home

  1. बवासीर की समस्या में आप नारियल की जटा का उपयोग कर सकते हैं। बवासीर में नारियल की जटा रामबाण औषधि है। आप नारियल की जटा को जलाकर उसकी राख बना लें। इस राख की 3 ग्राम मात्रा को एक कप दही में मिलाकर सेवन करें। प्रतिदिन 3 बार इस नुस्खे को करने से खूनी बवासीर और इसके दर्द से राहत मिलती है।
  2. बवासीर किसी भी प्रकार की हो, खूनी या बादी। यदि आप कच्ची मूली खाते हैं या मूली का रस पीते हैं तो आपको आराम मिलेगा। आप प्रतिदिन 20 से 25 ग्राम मूली का रस पियें।
  3. वासीर में मस्से की समस्या के लिए आप 70 से 80 ग्राम अरंडी के तेल को गर्म करके, इसमें 10 ग्राम कपूर मिलाए। मस्सों को अच्छे से पानी से धोयें और इस तेल से मालिश करें। इससे आपके मस्सों की सूजन, दर्द खुजली और जलन में राहत मिलेगी।
  4. 40 से 50 ग्राम बड़ी इलायची लेकर इसे तवे पर भुने और पीसकर चूर्ण बना लें। आप इस चूर्ण को प्रतिदिन सुबह खाली पेट पिएं, इससे आपकी बवासीर की समस्या दूर होने लगेगी (Piles Treatment At Home)
  5. बवासीर में अंजीर का प्रयोग भी काफी लाभदायक है। आप रात को सोने से पहले सूखे अंजीर भिगोकर रख दें और सुबह खाएं। 10 से 15 दिनों में आपको बवासीर की समस्या से राहत मिलेगी।
  6. बार-बार बवासीर की समस्या होने पर आप दोपहर के खाने के बाद लस्सी में सेंधा नमक अजवाइन डालकर पिए।
  7. यदि आप होम्योपैथिक मेडिसिन का उपयोग करते हैं, तो आपको मस्से के दर्द और सूजन से छुटकारा मिलता है। लेकिन आपको इन दवाओं का सेवन डॉक्टर के परामर्श से ही करना चाहिए।
 
Piles Treatment At Home, hemorrhoids treatment
Piles Treatment At Home
 

जानें बवासीर में क्या खाएं और क्या नहीं  / What To Eat In Piles

ये बवासीर की आयुर्वेदिक दवा / Ayurvedic Treatment Of Piles Or Hemorrhoids

  • बवासीर के इलाज के लिए आप पतंजलि की आयुर्वेदिक दवाई ले सकते हैं। आप इसके लिए पतंजलि की दिव्य अर्शकल्प वटी का प्रयोग कर सकते हैं।
  • आप दिव्य अर्शकल्प वटी की प्रतिदिन एक से दो गोली ले। आपको लाभ होगा।
  • योग करने से भी आपको बवासीर की समस्या में काफी लाभ देखने को मिलेगा।
  • आप योग में कपालभाति, अनुलोम-विलोम और प्राणायाम को प्रतिदिन में दो बार जरूर करें।
तो आज इस पोस्ट में हमने आपको बवासीर से के घरेलु उपचार (Piles Treatment At Home) और इसके लक्षण (Symptoms) के बारे में जानकारी दी है। इसके अलावा हमने आपको ये भी जानकारी दी है की बवासीर (Piles Treatment At Home) में आपको किस चीज का सेवन करना चाहिए और किस चीज का नहीं । आप चाहे तो बवासीर के इलाज के लिए (Piles Treatment ) आयुर्वेदिक उपचार भी कर सकते है, जो हमने इस पोस्ट के अंत में जानकारी दी है।
यदि इस पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई भी सवाल हो तो आप COMMENT बॉक्स में अपने सवाल कर सकते है । हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे ।
धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here