Home Pregnancy And Care Normal Delivery Tips | नॉर्मल डिलीवरी (सामान्य प्रसव) के लिए 12 टिप्स

Normal Delivery Tips | नॉर्मल डिलीवरी (सामान्य प्रसव) के लिए 12 टिप्स

29
0

Normal Delivery Tips | नॉर्मल डिलीवरी (सामान्य प्रसव) के लिए 12 टिप्स | By Fitness Clues

Normal Delivery Tips: क्या आप भी चाहती है की नार्मल डिलीवरी (Normal Delivery Tips) हो, तो इस पोस्ट में हमने नार्मल डिलीवरी (Tips for normal delivery) से सम्बंधित अधिक से अधिक जानकारी देने की पूरी कोशिश किया है ।
जब महिलाएं गर्भवती हो जाती हैं, तो उन्हें अक्सर इस बात की चिंता रहती है कि उनकी डिलीवरी नॉरमल (Normal Delivery) होगी या सिजेरियन। ज्यादातर डॉक्टर नॉरमल डिलीवरी की ही सलाह देते हैं। डॉक्टर सिजेरियन (Cesarean) डिलीवरी की सलाह इसीलिये देते हैं । ताकि गर्भवती (Pregnant) महिला या शिशु को कोई भी परेशानी ना हो। पिछले कुछ सालों से ऐसा देखा गया है कि ऐसी महिलाओं की तादाद तेजी से बढ़ती जा रही है । जो डिलीवरी के समय होने वाले दर्द से बचाव करने के लिए सिजेरियन डिलीवरी को चुनती है।
Normal delivery tips,tips for normal delivery
Normal delivery tips
नेशनल हेल्थ फैमिली सर्वे 2015-16 के आंकड़ों के अनुसार भारत के शहरी क्षेत्रों में 28.3% महिलाएं जबकि गांव तथा कस्बाई क्षेत्रों में 12.28% महिलाओं ने सिजेरियन डिलीवरी (Cesarean Deliveryकरवाई है। जबकि साल 2006 में सिजेरियन डिलीवरी का आंकड़ा 8.5% था।
भले ही महिलाओं को नॉर्मल डिलीवरी (Normal Delivery) के समय बहुत पीड़ा होती हो, लेकिन सिजेरियन डिलीवरी की अपेक्षा गर्भवती (Pregnant) महिलाओं को नार्मल डिलीवरी की सलाह देते हैं और उसे ही बेस्ट मानते हैं। आज हम आपको कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे महिलाओं को नार्मल डिलीवरी (Normal Delivery) होने में काफी मदद मिलती है। आइए जानते हैं ।

ये है नॉर्मल डिलीवरी की संभावना बढ़ाने के लिए जरूरी 12 आसान टिप्स / Normal Delivery Tips

रहे तनाव से दूर / Away From Stress

जो महिलाएं चाहती है, कि उनकी नॉर्मल डिलीवरी (Normal Delivery) हो तो उन्हें गर्भावस्था के दौरान तनाव से पूरी तरह से दूर रहना चाहिए। इसके लिए आप ध्यान लगाएं, योगा करें, अच्छे संगीत सुनें, साथ ही साथ अच्छी किताबें पढ़े।

ना सोचें नकारात्मक बातें / Do Not Think Negative Things

प्रेगनेंसी (Pregnancy) के दौरान आपको नकारात्मक बातों से बिल्कुल दूर रहना चाहिए। गर्भावस्था से जुड़ी कोई भी नकारात्मक बात ना सुने और ना ही इन पर बिल्कुल ध्यान दें।

ले डिलीवरी के बारे में सही जानकारी / The Right Information About Delivery

ध्यान रखें कि गर्भावस्था (During Pregnancy) के दौरान एक महिला का अनुभव एक दूसरी महिला से अलग होता है। इसीलिए किसी दूसरी महिला के बुरे अनुभव के बारे में आप अपने अंदर डर पैदा ना करें।
Normal delivery tips,tips for normal delivery
Normal delivery tips

डॉक्टर से ले प्रसव के बारे में सही जानकारी

यदि आपको ठीक से प्रसव के बारे में जानकारी होगी, तो आपको बिल्कुल भी डर नहीं लगेगा। आप जितना हो सके उतना डिलीवरी के बारे में ठीक जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करें। यदि आप प्रसव प्रक्रिया को ठीक प्रकार से समझ लेंगी, तो आपकी डिलीवरी (Delivery) में भी आसानी होगी। 

रहे अपनों के साथ

गर्भावस्था में अपनों का साथ एक महिला को भावात्मक रूप से मजबूत बनाता है। जितना हो सके आप गर्भावस्था के दौरान अपने और अपने परिवार के साथ रहे। 

सही डॉक्टर का चुनाव / Choosing the Right Doctor

कई बार ऐसा होता है कि डॉक्टर अपने फायदे के लिए सिजेरियन डिलीवरी (Cesarean Deliveryकरने की सलाह देते हैं। इसीलिए गर्भवती महिलाओं को अपने लिए एक अच्छे डॉक्टर का चुनाव करना चाहिए। डिलीवरी के लिए अच्छे डॉक्टर की आवश्यकता होती है, जो आपकी गर्भावस्था के बारे में ठीक प्रकार से जानकारी दें। 

सहायता के लिए एक अनुभवी दाई अवश्य रखें

जो महिलाएं चाहती है कि उनकी नॉर्मल डिलीवरी (Normal Delivery) हो। उन्हें एक अच्छी दाई की सलाह देते रहना चाहिए। क्योंकि दाइयों के पास नॉर्मल डिलीवरी कराने का काफी अच्छा अनुभव होता हैं । जो गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी के लिए काफी लाभदायक भी हो सकता है।

नियमित करें व्यायाम / Regular Exercise

आपको नार्मल डिलीवरी (Normal Delivery) के लिए नियमित रूप से व्यायाम करने चाहिए। इससे आपको डिलीवरी में आसानी रहती है। आप अपने डॉक्टर से परामर्श लेकर नियमित व्यायाम कर सकती है।
Normal delivery tips,tips for normal delivery
Normal delivery tips

प्रतिदिन करें शरीर के निचले हिस्से की मालिश

प्रतिदिन गर्भवती महिला को 7 महीने के बाद अपनी शरीर के निचले हिस्से की मालिश जरूर करवानी चाहिए। इससे आपको डिलीवरी में आसानी होती है और आपका तनाव भी दूर रहता है। 

रखें खुद को हाइड्रेट / Keep Yourself Hydrate

गर्भवती महिलाओं को खुद को हमेशा हाइड्रेट रखना चाहिए। आपको खूब सारा पानी और जूस पीना चाहिए। इससे आपकी नॉर्मल डिलीवरी (Normal Delivery) की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। 

करें वजन नियंत्रित / Weight Control

गर्भावस्था में महिलाओं का वजन बढ़ना सामान्य बात है। लेकिन यदि महिला आपका वजन गर्भावस्था में जरूरत से ज्यादा बढ़ रहा है, तो इससे आपको डिलीवरी के समय समस्याएं हो सकती है। यदि मां का वजन ज्यादा होगा या मां मोटी होगी तो शिशु को प्रसव के समय बहुत ज्यादा कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

रखें उठने- बैठने की सही स्थिति का ध्यान

हर गर्भवती महिलाओं को उठने-बैठने से लेकर अपने गर्भ में पल रहे शिशु की स्थिति का ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए आवश्यक है कि आप अपने शरीर को सही स्थिति में रखें। जैसे कि आप बैठने के दौरान कभी भी दीवार का सहारा लेकर ना बैठे।  
यदि इस पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में अपने सवाल पूछ सकती है । हम जल्द से जल्द आपके सवालो का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे ।

धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here