Home Pregnancy And Care Lose Weight After Pregnancy | प्रेगनेंसी के बाद इस तरह महिलाएं करे...

Lose Weight After Pregnancy | प्रेगनेंसी के बाद इस तरह महिलाएं करे वजन कम

147
0

Lose Weight After Pregnancy | प्रेगनेंसी के बाद इस तरह महिलाएं करे वजन कम | By Fitness Clues

Lose Weight After Pregnancy: अक्सर देखा जाता है कि महिलाओं की डिलीवरी के बाद वे काफी मोटी हो जाती हैं। इसका कारण है कि महिलाएं अपने बच्चे को दूध पिलाती हैं। इसलिए वे डिलीवरी के बाद अन्य महिलाओं की तुलना में अधिक मोटी लगती हैं। मां बनने के बाद एक महिला अन्य लोगों की तुलना में वह सब तरीके नहीं अपना पाती, जो अन्य लोग करते हैं।
यदि आपकी सिजेरियन डिलीवरी हुई है तो आपको वजन घटाने (Lose Weight After Pregnancy) में जल्दी नहीं करनी चाहिए।  इससे पहले आपको अपने शरीर को पूरी तरह से फिट करके रिकवरी होने तक का इंतजार करना चाहिए L
यदि आप डिलीवरी के बाद मोटापा कम करना (Lose Weight After Pregnancy) चाहती हैं, तो आप कुछ हफ्तों में मोटापा कम नहीं कर सकती। इसके लिए आपको काफी लंबा वक्त लगेगा। आप वजन कम करने के लिए छोटे-छोटे लक्ष्यों को तैयार करें और उन पर काम करते हुए अपने शरीर को फिट करें।
इसके साथ साथ ही आप कुछ घरेलू उपायों के द्वारा ऑपरेशन और सिजेरियन डिलीवरी के बाद अपनी बॉडी को फिट रख सकती हैं। आइए जानते हैं डिलीवरी के बाद वजन कम करने (Lose Weight After Pregnancy) के कुछ घरेलू उपाय l
Lose Weight After Pregnancy, how to lose weight after delivery
Lose Weight After Pregnancy

डिलीवरी के बाद मोटापा बढ़ने के मुख्य कारण / Lose Weight After Pregnancy

  1. प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई बड़े बदलाव आते हैं। जिस कारण इनकी पाचन क्रिया में भी तेजी से बदलाव आता है और महिलाओं का वजन बढ़ने लगता है।
  2. डिलीवरी के बाद थायराइड के कारण महिलाओं का वजन बढ़ने लगता है।
  3. डिलीवरी के बाद महिलाएं काम थोड़ा कम करती हैं, जिस कारण भी उनका भजन धीरे-धीरे बढ़ने लगता है।
  4. प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अधिक भूख लगती है, जिसके कारण वे अपने खान-पान में ज्यादा कैलोरी यूज कर लेती है। जिस वजह से उनका मोटापा बढ़ने लगता है।
ऐसा कहा जाता है कि सिजेरियन डिलीवरी की अपेक्षा नॉर्मल डिलीवरी होने वाली महिलाओं का वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है। यदि आपकी सिजेरियन डिलीवरी हुई है, तो आपको वजन कम करने के उपायों को करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लेना चाहिए।

डिलीवरी के बाद पेट को कम करने के उपाय / Lose Weight After Pregnancy

  • यदि आप डिलीवरी के बाद वजन कम करना चाहती हैं, तो सबसे पहले अपने खान-पान पर ध्यान दें। आप अपने खाने में पर्याप्त प्रोटीन ले, जिससे आपकी भूख कंट्रोल होगी।
  • वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा उपाय है कि आप एक बार में पेट भरकर भोजन करने की बजाय दिन में 5-6 बार थोड़ा-थोड़ा खाना खाएं
  • पानी अधिक पीने से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और इससे आपके शरीर पर चर्बी भी जमा नहीं होती है। प्रतिदिन 3 से 4 लीटर पानी जरूर पिएं।
  • शिशु के जन्म के बाद स्तनपान कराने से भी कैलोरी कम होती है और इससे ब्रेस्ट कैंसर के से भी बचा जा सकता है।
  • आप डिलीवरी के बाद कोई फिटनेस ट्रेनिंग करने की सोच रही है, तो पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।
  • यदि आप वजन कम करना चाहती हैं तो भरपूर नींद अवश्य लें।
  • आप ज्यादा टेंशन ना ले इससे भी महिलाओं का वजन बढ़ने लगता है।
Lose Weight After Pregnancy, how to lose weight after delivery
Lose Weight After Pregnancy

योग एवं एक्सरसाइज के द्वारा डिलीवरी के बाद इस प्रकार करें वजन कम / Lose Weight After Pregnancy

  1. डिलीवरी के बाद महिलाओं को अपने साथ-साथ अपने शिशु का भी ध्यान रखना होता है। इसलिए आप हल्के फुल्के व्यायाम करें। इससे आपको रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है और आपका शरीर भी ताकतवर बनता है।
  2. आप योग के द्वारा भी अपना वजन घटा (Lose Weight After Pregnancy) सकती है। योग में आप प्रतिदिन सुबह-शाम प्राणायाम कर सकती हैं, ये आपके लिए फायदेमंद है।
  3. यदि आप ऑफिस में काम करती है, तो आप लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों से चढ़े। इससे भी आप की एक प्रकार की व्यायाम हो जाती है।
  4. यदि आपकी सिजेरियन डिलीवरी हुई है, तो आप योग एवं एक्सरसाइज करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले।

इन घरेलू नुस्खों के द्वारा करें डिलीवरी के बाद पेट कम / Lose Weight After Pregnancy

डिलीवरी के बाद अक्सर कुछ महिलाएं मोटापा कम (Lose Weight After Pregnancy) करने के लिए एक्सरसाइज और जिम में जाकर फिटनेस ट्रेनिंग लेती है। मां बनने के बाद महिलाओं के लिए बच्चे की देखभाल और अपनी फिटनेस पर एक साथ ध्यान देना काफी मुश्किल हो जाता है।
यदि आप बाजार में उपलब्ध कई प्रकार के वजन घटाने वाले प्रोडक्ट का सेवन करती है, तो इससे आपके और आपके शिशु पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसके बजाय आप घरेलू नुस्खे अपना सकती है।

करें इन घरेलू नुस्खों का उपयोग

Lose Weight After Pregnancy, how to lose weight after delivery
Lose Weight After Pregnancy
  • आप एक चम्मच शहद, आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर, आधा चम्मच अदरक का रस मिलाकर एक गिलास गुनगुने पानी से प्रतिदिन सुबह खाली पेट पिए। इससे आपका पेट तो कम (Lose Weight After Pregnancy) होता ही है, साथ ही साथ आपके शरीर को ताकत भी मिलती है।
  • आप 2-3 इंच दालचीनी, 2-3 लोग और 7 -8 ग्लास पानी डालकर 5-10 मिनट उबालें। उसके बाद इस पानी को छानकर रख दे। सर्दी के मौसम में आप इस पानी को गुनगुना तथा गर्मी के मौसम में ठंडा करके पिए। यदि आप इस पानी को पिएंगे, तो एक से डेढ़ महीने में आपके पेट पर जमा चर्बी कम (Lose Weight After Pregnancy) होने लगेगी।
  • इन उपायों के साथ-साथ आप कई तरह के घरेलू ड्रिंक के द्वारा भी अपना वजन कम कर सकती है। यदि आप ड्रिंक के द्वारा अपना वजन कम करना (Lose Weight After Pregnancy) चाहती है, तो पहले आयुर्वेद चिकित्सक का तरीका ठीक प्रकार से जान ले और अपने डॉक्टर की परामर्श के बाद ही आगे बढ़े।
आज इस पोस्ट में हमने आपको ये जानकारी दिया है की किस प्रकार आप प्रेगनेंसी के बाद अपने बढ़ते वजन और पेट को कम (Lose Weight After Pregnancy) कर सकती है ।
जैसे की प्रेगनेंसी के बाद वजन कम (Lose Weight After Pregnancy) करने के लिए कुछ घरेलु नुस्खे और एक्सरसाइज के बारे में हमने जानकारी दिया है ।
यदि इस पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में अपने सवाल कर सकती है । हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे ।
 
धन्यवाद !
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here