Home Health Liver Cirrhosis | इन 6 सामान्य लक्षणों से पहचाने लिवर की बीमारी...

Liver Cirrhosis | इन 6 सामान्य लक्षणों से पहचाने लिवर की बीमारी के शुरुआती संकेत

356
0

Liver Cirrhosis | इन 6 सामान्य लक्षणों से पहचाने लिवर की बीमारी के शुरुआती संकेत

Liver Cirrhosis: लिवर हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है। लिवर के द्वारा हमारे शरीर की 500 से भी ज्यादा वाइटल फंक्शन की क्रियाएं संचालित होती है। लेकिन आजकल के बिजी लाइफ स्टाइल और गलत खान-पान के कारण लिवर रोगियों (Liver Cirrhosis) की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। लिवर से जुड़े हुए कुछ संकेतों को शुरुआत से ही पहचान कर यदि आप अपनी जीवनशैली में बदलाव करते हैं, तो आपको आप विभिन्न प्रकार की गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं। लिवर खराब (Liver Cirrhosis) होने से पहले संकेत जरूर देता है। आइए जानते हैं उन संकेतों के बारे में ।
Liver Cirrhosis, Liver cirrhosis treatment
Liver Cirrhosis

1. पेट के दाहिने हिस्से में दर्द का होना

किसी भी व्यक्ति के पेट में दर्द होता है, तो लोग उसे सामान्य समस्या की तरह ही देखते हैं और सोचते है कि उन्होंने खाने में कोई गलत चीज खा ली होगी । जिस कारण वो पेट दर्द की दवाई लेकर खा लेते हैं। लेकिन यदि आपके पेट के दाहिने हिस्से में कुछ दिनों बाद फिर से दर्द होता है, तो ये लिवर से होने वाली बीमारी का एक संकेत है। आपको बता दें कि ये बीमारी लिवर इनफेक्शन, फैटी लिवर या लिवर सिरोसिस जैसी कई गंभीर बीमारियों में से एक हो सकती है।
Liver Cirrhosis, Liver cirrhosis treatment
Liver Cirrhosis

2. पेशाब का रंग बदलकर पीला होना

यदि आपके पेशाब का रंग बदल कर गहरा पीला या सामान्य पीला हो गया है, तो ये भी लिवर से जुड़ी बीमारी (Liver Cirrhosis) का एक बड़ा संकेत है। ज्यादातर ऐसा होता है कि शरीर में बिलिरूबिन के बढ़ जाने से पेशाब का रंग पीला हो जाता है। लेकिन यदि आपको लगातार कई दिनों तक गहरे पीले रंग की पेशाब आती रहती है, तो आप समझ जाएं कि ये लीवर से जुड़ी कोई बड़ी बीमारी हो सकती है और जल्द से जल्द डॉक्टर से परामर्श करें।
Liver Cirrhosis, Liver cirrhosis treatment
Liver Cirrhosis
 

3. लगातार वजन का घटना

आपने देखा होगा कि कई बार लोगों का वजन बिना किसी कारण से ही अचानक से कम होने लगता है। आपको बता दें कि वजन का कम होना भी लिवर से जुड़ी किसी बीमारी (Liver Cirrhosis) का संकेत है। लिवर के द्वारा हमारे शरीर में भोजन के पाचन से लेकर विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व तक के बंटवारे का कार्य किया जाता है। ऐसे में यदि लिवर ठीक प्रकार से कार्य नहीं करेगा तो आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाएंगे। जिस कारण आपका वजन तेजी से कम होने लगता है।
Liver Cirrhosis, Liver cirrhosis treatment
Liver Cirrhosis

4. पैरों और एड़ियों में सूजन का आना

यदि आपके पैरों और एड़ियों में सूजन आती है। तो ये भी लिवर से होने वाले रोगों का संकेत है। जब आपका लिवर खराब (Liver Cirrhosis) हो जाता है, तो ये स्वयं नए टिशूज का निर्माण करने लगते हैं। शरीर में टिशूज की मात्रा बढ़ जाने के कारण लिवर के सुचारू रूप से कार्य करने की प्रक्रिया में बाधायें आने लगती है ।  जिस कारण शरीर का रक्तचाप भी बढ़ने लग जाता है। इस वजह से आपके पैरों में एक विशेष प्रकार का द्रव एकत्रित होने लगता है । जिस कारण आपके पैरों में सूजन आने लगती है। आमतौर पर ऐसी सूजन आने पर आपके पैरों में दर्द महसूस नहीं होता है।
Liver Cirrhosis, Liver cirrhosis treatment
Liver Cirrhosis

5. ज्यादा थकान और सुस्ती का होना

यदि आपके लिवर में गंदगी मौजूद है, तो आपको थकान और सुस्ती आने लगती हैं। हमारे शरीर के आहार को पचाने और आहार में उपलब्ध पोषक तत्वों को अलग-अलग करने की प्रक्रिया का कार्य लिवर द्वारा ही किया जाता है। ऐसे में यदि लिवर में गंदगी जम जाएगी, तो आपका लिवर ठीक प्रकार से अपना कार्य नहीं कर पाएगा। ना तो हमारे शरीर को ठीक प्रकार से उर्जा की प्राप्ति होगी और ना ही पर्याप्त पोषण मिलेगा। ऐसे में हमारे शरीर में थकान और सुस्ती आना एक स्वाभाविक बात है।
Liver Cirrhosis, Liver cirrhosis treatment
Liver Cirrhosis

6. शरीर में अचानक पीलापन आना

जब लीवर के द्वारा अधिक मात्रा में बिलिरुबिन नामक तत्व अधिक मात्रा में निकलना शुरू हो जाए तो आपको अपने शरीर में पीलिया के लक्षण दिखने लग जाते हैं। आपको बता दें कि बिलिरुबिन आपके शरीर में मौजूद एक ऐसा तत्व है, जो आपके लिवर के अंदर मर चुकी लाल रक्त कोशिकाओं को टूटने से बचाता है। क्योंकि बिलिरुबिन का रंग पीला होता है। इसलिए लोगों को अपने शरीर के बाहर इसके लक्षण पीलापन के रूप में नजर आने लगते हैं।
यदि आपको भी इनमें से कोई लक्षण अपने शरीर में नजर आता है, तो ये लीवर से जुड़ी कोई बीमारी (Liver Cirrhosis) भी हो सकती है। इसलिए आप जल्द से जल्द  डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
इस पोस्ट में हमने आपको लिवर की बिमारी (Liver Cirrhosis) के 6 शुरुवाती संकेतो के बारे में जानकारी दिया है । लिवर के इस बिमारी (Liver Cirrhosis) के संकेत को भूलकर भी नजर अंदाज न करे । अन्यथा लिवर की ये बिमारी (Liver Cirrhosis) घातक रूप धारण कर सकती है ।
यदि इस पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में अपने सवाल कर सकते है । हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे 
धन्यवाद् !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here