Home Diet And Fitness Green Tea Benefits In Hindi | ग्रीन टी पीने के फायदों के...

Green Tea Benefits In Hindi | ग्रीन टी पीने के फायदों के साथ हैं कई नुकसान

434
0

Green Tea Benefits In Hindi | ग्रीन टी पीने के फायदों के साथ हैं कई नुकसान

Green Tea Benefits In Hindi : ग्रीन टी (Green Tea) पीने के कई फायदे है । जो हमने इस पोस्ट में आपको  ग्रीन टि (Green Tea) से सम्बन्घित अधिक से अधिक जानकारी देने की कोशिश की है 

ग्रीन-टी पीने से स्वास्थ्य (Health) को बहुत फायदे होते हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल (Antibacterial), एंटीऑक्सीडेंट (Antioxident) और एंटीकैविटी (Anticavity) जैसे कई गुण पाए जाते हैं । जिससे हमारी सेहत को काफी लाभ होता है। ग्रीन टी कैमेलिया सीनेन्सिस नामक पौधे की पत्तियों से बनाई जाती है। ग्रीन टी में बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनॉल होते हैं ।  जिसको पीने से हमारे शरीर को काफी लाभ होता है।
Benefits of green tea,benefits of green tea in hindi
Benefits of green tea

ग्रीन टी के फायदे / Green Tea Benefits

ग्रीन टी पीने से पाचन सही रहता है। दिल और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार आता है। इसके साथ ही शरीर का तापमान (Body Temperature) भी नियंत्रित रहता है। अध्ययन के मुताबिक, ग्रीन टी पीने से अल्जाइमर, वजन घटना, यकृत विकार और टाइप 2 मधुमेह जैसी कई बीमारियों से बचाव होता है। इसके अलावा ग्रीन टी के कई अन्य फायदे हैं (Green Tea Benefits) । चलिए जानते हैं ।

दिमाग के लिए फायदेमंद है ग्रीन टी / Benfits Of Green Tea For Brain

मस्तिष्क को सुचारू ढंग से संचालित करने के लिए उसमें रक्त का सही संचार होना आवश्यक है। एक अध्ययन के मुताबिक, जो लोग नियमित रूप से ग्रीन टी (Green Tea) पीते हैं, उनका दिमाग सुचारू तरीके से कार्य करता है और उनकी याददाश्त तेज होती है।
Benefits of green tea,benefits of green tea in hindi
Benefits of green tea
ग्रीन टी (Green Tea) में बायोएक्टिव (Bio-active) योगिक पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के न्यूरॉन्स (Neurons) के लिए फायदेमंद होता है । इससे हमें अल्जाइमर (Alzheimer’s) और पार्किसंस (Parkinson’s) जैसी बीमारियां भी नहीं होती।

बालों के लिए फायदेमंद है ग्रीन टी का सेवन / Green Tea Benefits For Hair

आजकल लोग बालों से जुड़ी कई समस्याओं से जूझ रहे हैं। लेकिन ग्रीन टी (Green Tea) में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जिससे आपके बालों से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। ग्रीन टी में विटामिन-बी पाया जाता है, जिससे दो मुंहे बाल खत्म हो जाते हैं। इसके अलावा ग्रीन टी (Green tea) में एंटीऑक्सीडेंट ईसीजीसी होता है, जो बालों की वृद्धि में सहायता करता है। साथ ही इससे आपके बाल झड़ने की समस्या भी खत्म हो जाती है।

दांतो के लिए फायदेमंद है ग्रीन टी / Benefits Of Green Tea For Teeth

ग्रीन टी (Green Tea) में प्राकृतिक फ्लोराइड, पॉलीफेनॉल, कटेंचिंस जैसे कई तत्व पाए जाते हैं, जिससे दातों में कीड़े लगने की संभावना नहीं रहती और मुंह के सभी बैक्टीरिया (Bacteria) भी मर जाते हैं।

वजन घटाने में मददगार है ग्रीन टी / Benefit Of Green Tea For Weight Loss

जिन लोगों के शरीर में अत्यधिक वसा जमा हो गई है। ऐसे लोगों को ग्रीन टी (Green Tea) का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर की वसा और चर्बी (Cholestrol) धीरे-धीरे कम होने लगती है। ग्रीन टी में मौजूद कटेचिंस शरीर में गर्मी उत्पन्न करता है, जिससे अतिरिक्त कैलोरी घटने लगती है।
Benefits of green tea,benefits of green tea in hindi
Benefits of green tea

मधुमेह रोगियों के लिए लाभकारी है ग्रीन टी / Green Tea Benefits For Diabetes

मधुमेह से पीड़ित रोगियों को ग्रीन टी (Green Tea) का सेवन जरूर करना चाहिए। ग्रीन टी में पाए जाने वाले पॉलीफेनॉल और पॉलिसैचेराइड्स मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद है। इससे रक्त में शर्करा का स्तर नियंत्रित रहता है। इसके साथ ही मधुमेह (Diabetes) से शरीर के अन्य अंगों को होने वाले नुकसान भी कम हो जाता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार / Green Tea Benefits For Loosing Cholestrol

अगर आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है तो आप ग्रीन टी (Green Tea) पिएं। ग्रीन टी से खराब कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल में बढ़ोतरी होती है। ग्रीन टी धमनियों को साफ करती है, जिससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा भी कम हो जाता है।

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए रामबाण है ग्रीन टी / Green Tea Benefits For High Blood Pressure

उच्च रक्तचाप एंजियोटेंशिन कन्वर्टिंग एंजाइम (Angiotensin Converting Enzyme) के कारण होता है, जिसका उत्पादन किडनी से होता है। रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए कई दवाइयां मौजूद है। लेकिन ग्रीन टी एक प्राकृतिक औषधि है। ग्रीन टी में ACE के रूप में काम करती है, जिससे रक्तचाप नियंत्रित रहता है। एक शोध के मुताबिकस जो लोग प्रतिदिन एक से ढ़ाई कप ग्रीन टी (Green Tea) पीते हैं । उनका ब्लड प्रेशर 1 वर्ष में नियंत्रित हो सकता है।
Benefits of green tea,benefits of green tea in hindi

ग्रीन टी के नुकसान / Green Tea Side Effects In Hindi

    1. ग्रीन टी (Green Tea) में कैफीन बहुत मात्रा में होता है और जो लोग अधिक मात्रा में ग्रीन टी पीते हैं या खाली पेट ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो इससे आपका पेट खराब हो सकता है । अन्य परेशानियां हो सकती हैं।
    1. ग्रीन टी (Green Tea) में टैनिन पाया जाता है। इसीलिए आपको खाने से पहले ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे पेट में दर्द, कब्ज जैसी समस्या हो सकती है।
  1. ग्रीन टी (Green Tea) में कटेचिंस की वजह से भोजन से आयरन के अवशोषण में कमी आ सकती है।

ग्रीन टी बनाने की विधि / How To Make Green Tea

आप एक कप पानी उबालें और उसमें ग्रीन टी (Green Tea) की पत्ती या टी-बैग डालें। अब इस पानी को फिर सेउबालें और छान कर रख लें। कप 2 मिनट तक ढक कर रखें और उसके बाद सेवन करें।

ग्रीन टी पीने का सही समय / Right Time To Drink Green Tea

    • खाली पेट ग्रीन टी (Green Tea) का सेवन करने से बचें। नाश्ते से पहले ग्रीन टी ना पिएं।
    • नाश्ता और दोपहर के भोजन के 1 घंटे बाद ग्रीन टी (Green Tea) का सेवन करना चाहिए।
    • अगर आप रात को सोने से पहले ग्रीन टी (Green Tea) पीते हैं तो इससे आपको अनिद्रा की समस्या हो सकती है।
  • व्यायाम करने से कम से कम आधा घंटा पहले ग्रीन टी (Green Tea) का सेवन करें। इससे आपका स्टेमिना बढ़ जाता है।
यदि इस पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में अपने सवाल कर सकते है । हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने को पूरी कोशिश करेंगे ।
 
धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here