Home Pregnancy And Care Early Pregnancy Symptoms Before Missed Period | Pregnancy symptoms

Early Pregnancy Symptoms Before Missed Period | Pregnancy symptoms

82
0

Early Pregnancy Symptoms Before Missed Period | Pregnancy symptoms

Early Pregnancy Symptoms Before Missed Period: लड़कियों का पीरियड मिस होने पर क्या वो गर्भवती हो जाती है । यदि पीरियड मिस होने पर वो गर्भवती है (Early Pregnancy Symptoms Before Missed Period) तो उसके क्या लक्षण है ।  आइए जानते है l
किसी भी महिला का जब भी पीरियड मिस (Period Missed) होता हैं, तभी वो चेक करती हैं, कि वो प्रेग्नेंट है या नहीं। ज्यादातर ऐसा माना जाता है कि पीरियड मिस (Period Missed) होने पर महिलाएं प्रेग्नेंट हो जाती हैं। लेकिन प्रेगनेंसी (Pregnancy) के कुछ हफ्ते गुजरने के बाद ही पीरियड होते हैं। जब महिला के यूट्रस (Uterus) में एग फर्टीलाइज (Egg Fertilized) होकर प्रत्यारोपित हो जाता है। तब ही कोई भी महिला गर्भवती हो सकती है।
Early Pregnancy Symptoms Before Missed Period,early pregnancy symptoms before missed period
Early pregnancy symptoms before missed period
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये Process पीरियड मिस होने से काफी समय पहले हो चुकी होती है। अक्सर महिलाएं सोचती है कि इस Process अलावा प्रेगनेंसी पता करने के और कौन-कौन से संकेत है। गर्भावस्था का पता करने के लिए पीरियड मिस होने के अलावा भी और संकेत मिलने लगते हैं, जो बहुत ही मामूली होते हैं। कभी-कभी ये किसी बीमारी का भी संकेत होते हैं। आपको कुछ ऐसा लगता है तो आपको डॉक्टर से जांच अवश्य करानी चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे अपने आप पता लगा सकती है कि आप गर्भवती हैं या नहीं। आइए जानते हैं ।

गर्भधारण के समय होता है स्तनों में बदलाव

गर्भधारण (Pregnancy) होने के 2 हफ्ते बाद ही महिलाओं के स्तनों में बदलाव नजर आने लगते हैं। गर्भावस्था के दौरान आपके स्तनों में तेज दर्द, भारीपन और सूजन जैसे बदलाव दिखाई देते हैं।

बदलता है शरीर का तापमान / Body Temperature During Pregnancy

Early Pregnancy Symptoms Before Missed Period,early pregnancy symptoms before missed period
Early Pregnancy Symptoms Before Missed Period
जब व्यक्ति सामान्य स्थिति में होता है, तो उसके शरीर का तापमान सामान्य रहता है। जिसे ‘Basal Body Temperature’ कहते हैं। पीरियड के दौरान महिलाओं का तापमान बढ़ता है। लेकिन प्रेगनेंसी (Pregnancy) के समय BBT बढ़ा हुआ रहता है। आपको ऐसे में हमेशा BBT के तापमान पर नजर रखनी चाहिए।

रहती है थकावट

गर्भावस्था (Pregnancy) में महिलाओं के हार्मोन में तेजी से बदलाव होता है । जिस वजह से अक्सर महिलाओं को  ज्यादा थकावट रहती है और जिस कारण उन्हें नींद भी बहुत ज्यादा आती है। इसके साथ साथ ही सर दर्द और कमर जैसी समस्याएं होना भी आम बात है।

ब्‍लोटिंग होना

ज्यादातर लोगों को कब्ज और गैस की वजह से पेट फूलता हैं। लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान प्रोजेस्टेरोन हार्मोन की वजह से पीरियड मिस (Missed Period) होने के कारण भी गर्भवती महिलाओं का पेट फूलता है या उन्हें अपने पेट में कब्ज (Acidity) जैसी शिकायत रहती है। इसके साथ ही उन्हें अपने पेट में भारीपन महसूस होने लगता है।

होती है हल्की ब्लीडिंग

पीरियड्स अपनी नियमित 28 दिन की प्रक्रिया पूरी कर रहा है, तो आपको  24-25  दिन के बाद हल्की स्पॉटिंग और क्रैम्प्स आने लगते हैं। ये प्रेगनेंसी का एक संकेत हो सकता है। इसे ‘Implantation Bleeding’ कहा जाता है।

रहती है बार-बार पेशाब आने की समस्या

गर्भावस्था (Pregnancy) के दौरान महिलाओं के पीरियड मिस (Missed Period) होते ही हैं। उसी के साथ-साथ गर्भवती महिलाओं को बार-बार पेशाब आने की समस्या भी बहुत ज्यादा रहती है। महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान रात में बार बार पेशाब जाने की बहुत ज्यादा आवश्यकता रहती है।

चक्कर आना / Dizziness

शुरुआत में गर्भावस्था के दौरान महिलाओं का ब्लड प्रेशर कम होने लगता है। जिसकी वजह से चक्कर आना एक आम बात है। शुरुआती 3 महीनों में चक्कर आना सबसे अधिक रहता है। जिसके बाद दूसरे 3 महीनों में आपका ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) नॉरमल रहता है। 

पसंद नहीं आता खाना

गर्भावस्था (Pregnancy) के दौरान आपको अपना पसंदीदा खाना खाने की बिल्कुल भी इच्छा नहीं रहती है। आपको खाने के स्वाद और खुशबू से बहुत ही ज्यादा बुरा महसूस होता है।
प्रेगनैंसी के शुरुआती 3 महीना तक 85% गर्भवती महिलाओं को खान-पान से बहुत ज्यादा नफरत रहती है। वो खान-पान के प्रति बहुत ज्यादा चिड़चिड़ा हक महसूस करती है।

बार-बार आपके मूड का बदलना

गर्भावस्था (Pregnancy) के दौरान महिलाओं के हार्मोन (Hormones) में समय-समय पर तेजी से परिवर्तन होते रहते हैं, जो कि महिलाओं के दिमाग के न्यूरोट्रांसमीटर्स पर काफी प्रभाव डालते हैं। जिस कारण महिलाएं अचानक रोने लगती है। उनको कभी-कभी तेज गुस्सा आने जैसी शिकायतें भी रहती है।
यदि (Early Pregnancy Symptoms Before Missed Period) से सम्बंधित आपका कोई सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में अपने सवाल कर सकती है । हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे ।
 
धन्यवाद !
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here