Home Health डेंगू बुखार से बचने के 10 अचूक उपाय | Dengue Mosquito Image

डेंगू बुखार से बचने के 10 अचूक उपाय | Dengue Mosquito Image

21
0

डेंगू बुखार से बचने के 10 अचूक उपाय | Dengue Mosquito Image | By Fitness Clues

Dengue Mosquito Image: वर्तमान में डेंगू (Dengue) की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ती जा रही है । इससे हर तीसरा मरीज पीड़ित रहता है। आपको बता दें कि डेंगू (Dengue) के मच्छर घर के अंदर दिन के उजाले में भी काट सकते हैं। इसी के साथ डेंगू का मच्छर आपको घर या बाहर कहीं भी दिन के उजाले या रात की रोशनी में काट सकता है। मच्छरों से बचाव के लिए आपको मच्छर प्रतिरोधक दवाओं का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके साथ ही आपको मच्छरों की समस्या से बचने के लिए पूरी बाजू के कपड़े और पेंट पहननी चाहिए।
आप अपने घर के खिड़की दरवाजों को भी ठीक प्रकार से व्यवस्थित रखें, ताकि मच्छर अंदर ना सके। आप एयर कंडीशनर कमरों में रहकर मच्छरों से आसानी से बच सकते हैं। डेंगू के मच्छर (Dengue Mosquito) से बचाव के लिए आपको अपने घर के साफ पानी में डेंगू के मच्छर को अंडे देने से रोकना चाहिए । क्योंकि डेंगू का मच्छर (Mosquito) साफ पानी में बैठता है। आपके घर के आस-पास भरे हुए साफ पानी जैसे- पालतू जानवरों का पानी, बगीचों में जमा हुआ पानी , टैंक का पानी इत्यादि में जमा हुआ पानी दो-तीन दिन पश्चात बदलते रहें। इससे वहां डेंगू के मच्छर नहीं पनप पाएंगे।
Dengue Mosquito Image,dengue ke lakshan
Dengue Mosquito Image
हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया (Heart Care Foundation Of India) के अध्यक्ष और आईएमए के ऑनरेरी सेक्रेटरी जनरल डॉ. के.के. अग्रवाल का कहना है कि आजकल बहुत से लोगों को पता नहीं होता, कि डेंगू का मच्छर (Dengue Mosquito) गंदी नालियों में ही नहीं बल्कि साफ पानी में भी पनपता है। उन्होंने आगे बताया कि ग्रामीण इलाकों की अपेक्षा शहरी इलाकों में डेंगू होने (Dengue) का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। सदैव इलाज से बेहतर होता है बचाव। यदि किसी को डेंगू (Dengue) हो जाए तो भी घबराए नहीं। आप भरपूर मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करें, क्योंकि डेंगू की समस्या में डिहाइड्रेशन (Dehydration) नाम की खतरनाक बीमारी होती है। यदि डेंगू (Dengue) के मरीज की प्लेटलेट काउंट 10,000 से ज्यादा है, तो प्लेटलेट्स ट्रांसफ्यूजन (Platelets Transfusion) की कोई आवश्यकता नहीं पड़ती है। बेवजह प्लेटलेट्स ट्रांसफ्यूजन मानव शरीर को नुकसान पहुंचाती है।
उन्होंने आगे कहा कि डेंगू बुखार मच्छरों (Dengue Maleria Mosquito) के काटने से होने वाली एक बहुत ही दर्दनाक बीमारी है। डेंगू चार प्रकार के वायरस (Virus) संक्रमण से होता है। जो कि मादा एडीज मच्छर (Mosquito)  के काटने से फैलता है। डेंगू बुखार (Dengue Fever) में तेज बुखार के साथ नाक का बहना, खांसी ,आंखों के नीचे दर्द, और त्वचा पर हल्के निशान होते हैं। इसी के साथ कुछ मरीजों में लाल और सफेद निशान, पेट खराब, जी मिचलाना और उल्टी (Vomiting) जैसी समस्याएं भी हो सकते हैं।


क्योंकि डेंगू बुखार (Dengue Fever) एक वायरस (Virus) होता है । इसीलिए इस बुखार की कोई एंटीबायोटिक भी नहीं है। इस बुखार का सही उपचार इसके लक्षणों को पता करके ही किया जा सकता है। मरीजों को तेज बुखार बीमारी के पहले हफ्ते से दूसरे हफ्ते तक रहता है।
Dengue Mosquito Image,dengue ke lakshan
Dengue Mosquito Image
 
आज हम आपको मच्छरों से बचने के उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, आइए जानते हैं / Measures to Avoid Mosquitoes
  • आप अपने घर के आस-पास की पुरानी नालियों में किसी भी प्रकार का कूड़ा-कचरा जैसे पुराने टायर, प्लास्टिक कवर, पन्नी, खिलौने इत्यादि से पानी को बिल्कुल भी रुकने ना दें। इससे मच्छर (Mosquito) पनपने की समस्या रहती है।
  • आप हफ्ते में एक बार फव्वारों, पक्षियों के लिए रखे जाने वाला पानी आदि को जरूर बदले। क्योंकि डेंगू का मच्छर (Dengue Mosquito) साफ पानी में ही बैठता है। 
  • बिना उपयोग के अस्थाई पूलों को खाली कर देना चाहिए। आप उन्हें मिट्टी डालकर बंद कर सकते हैं।
  • आपको 2 से 3 दिन के पश्चात ही स्विमिंग पूल का पानी बदलते रहना चाहिए। स्विमिंग पूल का पानी चलता रहना चाहिए, उसे पानी को ठहरना नहीं चाहिए।
Dengue Mosquito Image,dengue ke lakshan
Dengue Mosquito Image
  • आपके घर में दीवारों और खिड़कियों में आ रही दरारों को आप भर दें। ताकि उनमें मच्छर (Mosquito) ना बैठ पाए।
  • घर के दरवाजों और खिड़कियों को अच्छी तरह से चेक करें और उन्हें ठीक प्रकार से शाम के वक्त बंद रखें। ताकि घर में मच्छर (Mosquito) ना घुस पाए।
  • आप अपने बच्चों को सुलाने वाले बिस्तर और अन्य चीजें ठीक प्रकार से मच्छरदानी के द्वारा ढक दें।
  • हमेशा आपको लंबी बाजू की शर्ट-पैंट और जुराबे पहन कर रहना चाहिए। इससे आपको मच्छर (Mosquito) काट नहीं पाएंगे।
  • आप अपनी टी-शर्ट को अपनी पेंट में और पेंट को जुराबों में अंदर डाल कर रखें, जिससे कि आपको शरीर के खाली हिस्से में मच्छर (Mosquito) ना काट पाएं। 10. सूर्योदय के समय और सूर्य अस्त के समय आपको शाम को घर पर अंदर ही रहना चाहिए। आपको बता दें कि सुबह-शाम के वक्त मच्छर (Mosquito) बहुत ज्यादा सक्रिय रहते हैं और उनके काटने का खतरा सुबह तथा शाम के वक्त ही अधिक रहता है।
यदि इस पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में अपने सवाल कर सकते है । हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे ।
धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here