Home Health Cough Syrup | क्या है खांसी साफ-कफ सिरप, जानिए विस्तार पूर्वक

Cough Syrup | क्या है खांसी साफ-कफ सिरप, जानिए विस्तार पूर्वक

19
0

Cough Syrup | क्या है खांसी साफ-कफ सिरप, जानिए विस्तार पूर्वक

Cough Syrup: अक्सर लोग खासी की समस्या होने पर कफ सिरप (Cough Syrup) खरीदकर बिना डॉक्टर के परामर्श के उपयोग कर लेते हैं । जिससे कई प्रकार के इंफेक्शन और बीमारियां हो सकती हैं। आज हम आपको खांसी साफ कफ सिरप (Cough Syrup) के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से देने जा रहे हैं। आइये जानते हैं ।
खांसी साफ कफ सिरप (Cough Syrup) एक दवा के रूप में उपयोग किया जाता है। ये दवा गोलियां, सिरप पेस्ट्री, सांस लेने जैसी समस्याओं के दिक्कतों के समाधान में, सूखे पाउडर के रूप में एप्यूप्स और बूंदो के साथ-साथ उध्वस्त गोलियां में उपलब्ध रहता है। ये सिरप एक व्यवस्थित रूप से सक्रिय म्यूकोलाईटिक एजेंट का कार्य करता है । जो मानव शरीर के फेफड़ो में बलगम की संरचना को तोड़ने का कार्य करता है । मानव शरीर की अपेक्षाओं की पूर्ति करने में सहायक होता है। कफ सिरप (Cough Syrup) बलगम के उत्पादन के साथ ही तीव्र खांसी और पुरानी सांस की बीमारियों के इलाज में भी सहायक है।
cough syrup, antibiotic for cough
cough syrup

यदि आप स्तनपान कर रहे हैं, तो आपको स्टीवन जॉनसन सिंड्रोम (Steven johnson syndrome) है या 12 साल के कम उम्र के हैं । तो आपको इस कफ सिरप (Cough Syrup) का उपयोग नहीं करना चाहिए। इससे आपको एलर्जी हो सकती है या आपके लीवर खराब होने की समस्या हो सकती है । किडनी फेलियर (Kidney Failure) या पेट में अल्सर जैसी अन्य कई समस्याएं भी हो सकती हैं। इस दवा का उपयोग करते हुए आपको अत्यधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। आपको प्रेगनेंसी के दौरान कफ सिरप (Cough Syrup) का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ये बहुत जोखिम भरा हो सकता है।

Sleepless | देर रात जागने वाले हो जाए सावधान ! हो सकती हैं ये 5 खतरनाक और जानलेवा बीमारियां

कफ सिरप (Cough Syrup) के उपयोग से आपको मतली, उल्टी-दस्त पेट में दर्द, पाचन विकार, स्टीवन जॉनसन सिंड्रोम, कई प्रकार की एलर्जी और अन्य कई प्रकार के दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं। सामान्य उम्र के लोगों के खांसी के कफ सिरप (Cough Syrup) की 30 मिलीग्राम से 120 मिलीग्राम मात्रा प्रतिदिन दो से तीन भागों में विभाजित करके लेनी चाहिए। कफ सिरप के इस्तेमाल की मात्रा अलग-अलग उम्र के लोगों के लिए अलग-अलग होती है। इसका ड़ोज भी अलग-अलग उम्र के लोगों को अलग-अलग प्रकार से दिया जाता है। आप कफ सिरप (Cough Syrup) इस्तेमाल में डॉक्टर के परामर्श को फॉलो करें और एक भी खुराक कम या ज्यादा खाने की कोशिश ना करें।

खासी साफ-कफ सिरप (Cough Syrup) को उपयोग करने के दुष्प्रभाव

खांसी साफ कफ सिरप (Cough Syrup) अपने इच्छित प्रभाव के अलावा भी कुछ अवांछित प्रभाव भी पैदा कर सकता है। यदि ऐसा कुछ होता है तो आपको तुरंत ही इसकी चिकित्सा करवानी चाहिए। इससे रक्त से कई बार कई प्रकार के साइडइफेक्ट्स भी हो जाते हैं। ऐसा होने पर आप तुरंत डॉक्टर को दिखायें और अपना इलाज करवाएं।

cough syrup, antibiotic for cough
cough syrup

खासी / Cough

1. गले में जलन महसूस होना। (Feeling burn)
2. श्वसन पथ सूजन (Inflammation of the respiratory tract)
3. श्वसन तंत्र के संक्रमण (Respiratory tract infection)
4. पेशी या संयुक्त दर्द (Muscular or joint pain)
5. मस्कुकोस्केलेटलत (Muskoskeletal)

ये है खासी साफ कफ सिरप (Cough Syrup) के मुख्य आकर्षण

शराब के साथ कफ सिरप लेना सुरक्षित है या नहीं?

शराब के साथ कफ सिरप (Cough Syrup) का इस्तेमाल करना के परिणाम अज्ञात है। इसके लिए आप अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

प्रेगनेंसी में कोई चेतावनी और सावधानियां आवश्यक है?
 

प्रेगनेंसी के दौरान कप सिरप (Cough Syrup) का इस्तेमाल शिशु और मां दोनों के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है। कोई भी गर्भवती महिला कफ सिरप को इस्तेमाल से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

स्तनपान के दौरान कोई चेतावनी होती है? 
यदि आप स्तनपान कराती हैं, तो आपको कप सिरप (Cough Syrup) का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ये काफी असुरक्षित है। इससे पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।
कफ सिरप (Cough Syrup) पीने के बाद वाहन चलाना सुरक्षित है या नहीं? 
इस बात की जानकारी हमारे पास उपलब्ध नहीं है। इसके लिए आपको डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।
cough syrup, antibiotic for cough
cough syrup

जानिए कैसे कार्य करता है खांसी साफ-कफ सिरप (Cough Syrup)

आपको बता दें कि खांसी साफ-कफ सिरप (Cough Syrup) एक एजेंट का कार्य करता है । जो शरीर में उपलब्ध मोटी श्लेष्म के प्रसार का कारण बनता है। नाइट्रिक ऑक्साइड (NO) की अनियंत्रित मात्रा वायुमार्ग के कामकाज की सूजन और कई प्रकार के व्यवधान उत्पन्न करती है। जानकारी के लिए बता दें कि खांसी कफ सिरप (Cough Syrup) गुयानलेट साइक्लेस के सक्रियण को काफी हद तक रोकने में सहायक होता है । जो नाइट्रिक ऑक्साइड पर काफी हद तक निर्भर करता है।ये भी पढ़े: Period Jaldi Aane Ki Tablet | पीरियड्स जल्दी लाने के लिए महिलाएं करे इन टेबलेट्स का सेवन या फिर करे ये 10 घरेलु उपाय

यदि इस पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई अन्य सवाल हो तो आप COMMENT बॉक्स में अपने सवाल कर सकते है हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने के पूरी कोशिश करेंगे ।
 
धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here