Home Health Cough Syrup | कफ और बलगम की समस्या को दूर करने के...

Cough Syrup | कफ और बलगम की समस्या को दूर करने के लिए करें ये 5 घरेलू उपाय

188
0

Cough Syrup | कफ और बलगम की समस्या को दूर करने के लिए करें ये 5 घरेलू उपाय

Cough Syrup: खांसी के साथ बलगम का निकलना तो आम बात है। आम भाषा में इसे गीली खांसी कहते हैं। लोगों को बलगम युक्त खांसी ज्यादातर संक्रमण, निमोनिया या फेफड़ों (Liver) के छय रोग आदि होने के कारण आती है। कभी-कभी ये गीली खांसी (Wet cough) एक समय पर लोगों को बहुत ज्यादा परेशान करती हैं और दर्द देने वाली बन जाती है। उस समय पर आपको बस यही महसूस होता है कि आपको इस खांसी से छुटकारा पाने का कोई कारगर इलाज मिल जाए। लोग बलगम की खांसी के इलाज के लिए बाजारों में उपलब्ध कफ सिरप (Cough Syrup) का इस्तेमाल करके इस खांसी से छुटकारा पाना चाहते हैं। लेकिन बलगम वाली खांसी (Mucus Cough) के लिए ये इलाज ही एकमात्र उपाय नहीं है। आप कुछ घरेलू उपायों के द्वारा भी बलगम वाली खांसी की समस्या को दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपायों के बारे में ।
cough syrup, cough treatment
cough syrup

करें तरल पदार्थों का अधिक सेवन / home remedies cough syrup

यदि आपको बलगम वाली खांसी (Mucus Cough) होती है, तो आप खांसी में आराम पाने के लिए खूब सारा पानी पिएं। ये उपाय एक दवा की तरह ही काम करता है। आप जितना अधिक पानी और तरल पदार्थों का सेवन करेंगे। उससे आपके शरीर से इंफेक्शन से बाहर निकाल कर बलगम वाली खांसी में बहुत ही राहत महसूस होगी। इसके साथ-साथ तरल पदार्थों का अधिक सेवन करने से आपके शरीर में लंबे समय तक हाइड्रेटेड रहने के साथ-साथ कफ को ढीला रखने में सहायता मिलती है। जब कफ ढीला (Cough Syrup) होता है तो कफ को दूर करना बहुत ही आसान हो जाता है, इसीलिए जितना हो सके आप भरपूर मात्रा में पानी पिएं।
cough syrup, cough treatment
cough syrup
 

नींबू / home remedies cough syrup

नींबू में कई प्रकार के एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जिस कारण नींबू कफ को (Cough Syrup) दूर करने में काफी फायदा करता है। आप यदि बलगम वाली खांसी से राहत पाना चाहते हैं, तो एक कप गर्म पानी में नींबू की कुछ बूंदे निचोड़ कर उसे धीरे-धीरे, घुट-घुट करके पिएं। यदि आप बलगम वाली खांसी से जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आप प्रतिदिन इस मिश्रण का सेवन करें। आपको बलगम वाली खासी में बहुत जल्द राहत मिल जाएंगी।

करें नमक के पानी से गरारे / home remedies cough syrup

बलगम वाली खांसी को दूर करने के लिए नमक का पानी बहुत ही बेहतरीन घरेलू नुस्खा है। आप दिन में नियमित अंतराल पर तीन से चार बार नमक को पानी में मिलाकर गरारे करें। इससे आपकी बलगम साफ होती है और आप को कफ में राहत महसूस होगी। यदि आपको ज्यादा खांसी हो रही हैं, तो आप एक कप गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक और थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर 3 से 4 दिन तक दिन में तीन से चार बार गरारे करें। बलगम वाली खांसी को दूर करने के लिए ये घरेलू नुस्खा (Cough Syrup) सबसे ज्यादा कारगर है।
cough syrup, cough treatment
cough syrup

करें सरसों के बीज का इस्तेमाल / home remedies cough syrup

बलगम वाली खांसी का प्राकृतिक उपचार करना चाहते हैं, तो आप इस उपचार में सरसों के बीज का उपयोग भी कर सकते हैं। सरसों के बीज में मौजूद सल्फर बलगम के प्रवाह को प्रोत्साहन देने में काफी मदद करता है। जब आपको खांसी की समस्या हो, तो आप बस इतना करें कि एक चम्मच सरसों के बीज को एक कप गर्म पानी में डाल दे। फिर बलगम वाली खांसी से निजात पाने के लिए आप 3 से 4 दिन तक इस मिश्रण का सेवन करें। आप को बलगम वाली खांसी से जल्दी छुटकारा मिल जाएगा।

करें शहद और काली मिर्च का उपयोग / home remedies cough syrup

बलगम वाली खांसी को दूर करने के लिए शहद और काली मिर्च का उपाय भी एक बहुत ही कारगर उपाय है। बलगम को ढीला करने के लिए शहद बहुत ही प्रभावी उपचार है। शहद एक एंटी इन्फ्लेमेटरी की तरह कार्य करता है। आपके गले में अटकी हुई कफ की पतली झिल्ली को, जिस कारण आपके गले में बार-बार बहुत ज्यादा खुजली होती है और साथ ही खांसी आती है। आप अदरक के टुकड़े को धोकर साफ करके छील लें और अदरक के इस टुकड़े को शहद में डूबा दें। शहद में डूब जाने के बाद आप अदरक के टुकड़े को चूस ले। चूसने से आपको बलगम वाली खांसी में बहुत ज्यादा राहत महसूस होगी ।
cough syrup, cough treatment
cough syrup
यदि आप बलगम वाली खांसी में काली मिर्च का सेवन करते हैं, तो इससे आपका बलगम का प्रवाह उत्तेजित होने लगता है । जिसके परिणाम स्वरूप आपको बलगम वाली खांसी और आपकी बंद नाक को खोलने में बहुत ज्यादा सहायता मिलती है। अधिक समस्या होने पर आप एक चम्मच शहद और एक चम्मच काली मिर्च का पाउडर मिलाकर इसका गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। फिर इस पेस्ट में थोड़ा सा पानी मिलाकर कुछ मिनट तक उबालें। मिश्रण को कुछ देर के लिए ठंडा होने के लिये रख दें और इस मिश्रण का आप दिनभर नियमित अंतराल पर घुट-घुट करके सेवन करें। इससे आपको बलगम वाली खांसी में जल्द राहत मिलेगी।
आज इस पोस्ट में हमने आपको खांसी से छुटकारा पाने के लिए कई प्रकार के घरेलु उपचार यानि की घरेलु (Cough Syrup) के बारे में जानकारी दिया है । यदि आप इन नुस्खों का प्रयोग करते है, तो आप सर्दियों के मौसम में खांसी और बलगम (Cough Syrup) जैसे समस्या से छुटकारा पा सकते है ।
यदि इस पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई भी सवाल हो तो आप बे-झिझक COMMENT बॉक्स में अपने सवाल कर सकते है । हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे ।
 
धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here