Home Pregnancy And Care Avoid Cosmetic Products During Pregnancy | प्रेग्नेंट महिलाएं मेकअप से बचे

Avoid Cosmetic Products During Pregnancy | प्रेग्नेंट महिलाएं मेकअप से बचे

97
0

Avoid Cosmetic Products During Pregnancy | प्रेग्नेंट महिलाएं मेकअप से बचे| By Fitness Clues

Avoid Cosmetic Products During Pregnancy: हर महिला खूबसूरत और आकर्षक दिखना चाहती है। उसको मेकअप करना बहुत पसंद होता है। मेकअप के द्वारा महिलाएं अपनी खूबसूरती को और ज्यादा निखार सकती हैं। लेकिन यदि आप गर्भवती (During Pregnancy) हैं तो आपको मेकअप करते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। मां बनना हर औरत के लिए दुनिया का एक अनोखा खुशनुमा एहसास होता है। इस दौरान महिलाएं जिस प्रकार से खाती हैं और जिन चीजों का इस्तेमाल करती हैं उसका असर उनके होने वाली शिशु पर भी पड़ता है। कई बार ऐसा होता है कि जो महिलाएं ज्यादा मेकअप (Cosmetic Products) करती है। वो उनके शिशु के लिए खतरा भी हो सकता है। यदि आप ज्यादा मेकअप करने की शॉकिन है, तो आपको प्रेगनेंसी के दौरान मेकअप कम करना चाहिए (Avoid Cosmetic Products During Pregnancy) । इससे आपकी त्वचा पर कई तरह के साइड इफेक्ट हो सकते हैं, जिससे आपको एवं आपके होने वाले शिशु को कई बीमारियां हो सकती हैं। यदि आप गर्भवती है या मां बनने की तैयारी कर रही है, तो आपको मेकअप करते वक्त इन जरूरी बातों पर ध्यान देना है। आइए जानते हैं ।
Cosmetic Products During Pregnancy, best cosmetic products during pregnancy
Cosmetic products during pregnancy

1. टैटू बनवाना है खतरनाक

आजकल टैटू को बनवाना एक फैशन सा बन गया है। हर कोई युवा लड़का या लड़की के शरीर पर आपको टैटू अवश्य देखने को मिल जाएंगे। लेकिन गर्भवती महिलाओं को या फिर जो महिलाएं मां बनने की तैयारी कर रही हैं । उन्हें अपने शरीर पर टैटू नहीं बनवाना चाहिए। टैटू बनवाना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है, क्योंकि कई बार टैटू बनवाने के दौरान आपकी त्वचा पर कुछ इंफेक्शन हो सकते हैं। इसके साथ ही टैटू बनाने में जिस केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है, वो आपकी त्वचा के लिए हानिकारक साबित हो सकते है। इसीलिए महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान (During Pregnancy) टैटू नहीं बनवाने चाहिए।

2.डिओ और परफ्यूम का इस्तेमाल गर्भावस्थ के दौरान / Avoid Cosmetic Products During Pregnancy

यदि आप गर्भवती हैं, तो आपको खुशबूदार प्रोडक्ट्स जैसे जैसे- डिओ, परफ्यूम, रूम फ्रेशनर का बहुत कम इस्तेमाल करना चाहिए। इनमें हानिकारक केमिकल और टोक्सिन (Toxin) का उपयोग किया जाता है। ये आपकी त्वचा के लिए तो हानिकारक है। साथ ही साथ इससे आपके शिशु को भी बहुत नुकसान पहुंचा सकता है। यदि आप गर्भावस्था के दौरान (During Pregnancy) इन खुशबूदार पदार्थों का अधिक उपयोग करती है, तो आपके शिशु के हार्मोन में कुछ परेशानियां हो सकती है।
Cosmetic Products During Pregnancy, best cosmetic products during pregnancy
Cosmetic product during pregnancy

3. ना करें सनस्क्रीन का अधिक उपयोग गर्भावस्थ के दौरान / Avoid Cosmetic Products During Pregnancy

ऐसा कहा जाता है कि सनस्क्रीन लोशन लगाएं बिना घर से बाहर ना निकले। लेकिन गर्भवती महिलाओं को सनस्क्रीन लोशन का प्रयोग नहीं करना चाहिए या आप घर से बाहर थोड़ा कम ही निकले। बाजारों में मिलने वाले सनस्क्रीन लोशन में रेटिनल पाल्मिटेट या विटामिन A पाल्मिटेट पाया जाता है। इस पाल्मिटेट धूप से संपर्क में आने से साइड इफेक्ट होने लगते हैं। लंबे समय तक सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करने से आपको कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी भी हो सकती है। यदि आप गर्भवती है तो आपको सनस्क्रीन लोशन के उपयोग को करने से पहले उसकी जांच अच्छे से कर लेनी चाहिए, कि इस सनस्क्रीन लोशन में यह दोनों तत्व मौजूद तो नहीं है।
Cosmetic Products During Pregnancy, best cosmetic products during pregnancy
Cosmetic products during pregnancy

4. लिपस्टिक का उपयोग / Avoid Cosmetic Products During Pregnancy

लिपस्टिक का उपयोग आमतौर पर महिला और लड़किया करती है। लेकिन आप गर्भवती है, तो आपको लिपस्टिक के प्रयोग से बचना चाहिए। लिपस्टिक के इस्तेमाल से आपको और आपके होने वाले शिशु को कई समस्याएं हो सकती हैं। क्योंकि लिपिस्टिक (Lipstick) में लेड पाया जाता है। ये लेड खाना खाने के दौरान आपके शरीर के अंदर पहुंच जाता है ।  जिस कारण गर्भवती महिलाओं के शरीर में भ्रूण का विकास ठीक प्रकार से नहीं हो पाता और होने वाली शिशु को कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। यदि आवश्यक ना हो तो आप लिपस्टिक का उपयोग ना करें। जितना हो सके आप लिपस्टिक का उपयोग करने से बचें।
Cosmetic Products During Pregnancy, best cosmetic products during pregnancy
Cosmetic product during pregnancy
 

5. ना करें हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल / Avoid Cosmetic Products During Pregnancy

गर्भावस्था के दौरान (During Pregnancy) महिलाओं को हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए। हेयर रिमूवल क्रीम में थायो ग्लाइकोलिक एसिड मौजूद होता है। जो गर्भवती महिला और उसके होने वाले बच्चे दोनों के लिए बहुत ही हानिकारक होता है। हेयर रिमूवल क्रीम की जगह पर आप प्राकृतिक हेयर रिमूवर का उपयोग कर सकती हैं।
तो आज इस पोस्ट में हमने आपको ये जानकारी दिया है की गर्भावस्था के दौरान मेक उप का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए (Avoid Cosmetic Products During Pregnancy) । यदि हम अधिक मेकअप का इस्तेमाल  करते है, तो शिशु के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकता है । कोशिश करे की गरभवशता के दौरान मेक करने से बचे (Avoid Cosmetic Products During Pregnancy) ।
यदि इस पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई भी सवाल हो तो आप लोग कमेंट बॉक्स में अपने सवाल बे-झिझक कर सकती है हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे ।
 
धन्यवाद !
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here