Home Pregnancy And Care 5 Month Pregnancy Baby Weight | प्रेगनेंसी के पांचवें महीने के दौरान...

5 Month Pregnancy Baby Weight | प्रेगनेंसी के पांचवें महीने के दौरान शरीर में होने वाले बदलाव

93
0

5 Month Pregnancy Baby Weight | प्रेगनेंसी के पांचवें महीने के दौरान शरीर में होने वाले बदलाव

5 Month Pregnancy Baby Weight: इस पोस्ट में हम आपको ये जानकारी देने वाले है की पांचवे महीने में गर्भावस्था के दौरान बच्चे का वजन (5 Month Pregnancy Baby Weight) कितना होता है और पांचवे महीने के दौरान गर्भवती महिलाओ (Pregnant women) को किन बातो का ध्यान रखना चाहिए।
 
गर्भावस्था (Pregnancy) के दौरान शुरू के 3 महीनों में महिलाओं को बहुत अधिक ध्यान रखना पड़ता है। लेकिन इसके बाद पांचवें महीने से महिलाओं के शरीर में काफी बदलाव होना शुरू हो जाते हैं। बता दें कि गर्भावस्था के पांचवें महीने में महिलाओं को थोड़ा ज्यादा दर्द और पीड़ा महसूस हो सकती है और इसके साथ ही आपका पेट भी बच्चे के विकास के वजह से बढ़ता जाएगा । आपका पेट पहले की अपेक्षा ज्यादा नजर आने लगेगा। पांचवे महीने के दौरान आप अपनी आधी गर्भावस्था (5 Month Pregnancy Baby Weight) पार कर चुकी होती हैं और इसी के साथ गर्भवती महिलाओं के चेहरे पर चमक भी बढ़ने लगती है।
5 Month Pregnancy Baby Weight,5 month pregnancy symptoms in hindi
5 Month Pregnancy Baby Weight

गर्भावस्था के पांचवे महीने में बच्चे का विकास / 5 Month Pregnancy Baby Weight

जब आपकी गर्भावस्था (Pregnancy) के 5 महीने हो जाते हैं तो पांचवे महीने में बच्चे की लंबाई लगभग 8 से 12 इंच हो सकती है और उसका वजन 453 ग्राम के आसपास हो सकता है। इस दौरान बच्चा वर्निक्स सफेद पदार्थ का उत्पादन करता है । जो उसके पैदा होने तक एम्नियोटिक द्रव (Amniotic Fluid) से उसकी नाजुक त्वचा की रक्षा करता है । उसे ढक कर रखता है। इस महीने में बच्चे की हड्डियां और मांसपेशियां विकसित होने लगती है और साथ ही वे अंगड़ाई लेना, जम्हाई लेना और तरह-तरह के मुंह बनाना भी सीखने लगता है।
पांचवे महीने में बच्चा लात भी मार सकता है। इस दौरान बच्चा कई गतिविधियां करना शुरू कर देता है। जैसे कि करवट लेना, हिलना-डुलना आदि। आप इन हरकतों को महसूस भी कर पाएंगी। इसी के साथ बच्चे के सोने और जागने का समय भी निश्चित होने लगता है। अगर गर्भ में लड़का है तो उसका अंडकोष इस महीने में विकसित हो जाता हैं और वह लड़की है तो उसका गर्भाशय (Uterus) पूरी तरह से विकसित हो चुका होता है और अंडाशय (Ovary) में अंडे भी आ जाते हैं।
5 Month Pregnancy Baby Weight,5 month pregnancy symptoms in hindi
5 Month Pregnancy Baby Weight

गर्भावस्था के पांचवे महीने में महिलाओं के शरीर में होने वाले बदलाव / 5th Month Of Pregnancy

गर्भावस्था (Pregnancy) के पांचवे महीने में गर्भवती महिला के गर्भाशय (Ovary) का आकार खरबूजे जैसा हो जाता है। इस दौरान आपको ढीले-ढाले कपड़े पहनना शुरू कर देना चाहिए। पांचवे महीने में पेट में लिगामेंट हड्डियों को जोड़ने वाले संयोजी ऊतक भी खिंचने लगते हैं । जिसकी वजह से आपके पेट पर खिंचाव के निशान साफ नजर आने लगेंगे। इनको स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks) बोलते हैं । अगर आप अपने पेट पर स्ट्रेच मार्क्स के निशान से बचना चाहती है तो स्ट्रेच मार्क्स क्रीम लगाना शुरू कर दें। इससे आपको फायदा होगा।
पांचवे महीने के दौरान आपको पेट में दर्द, पैरों में सूजन और पीठ में दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जैसे-जैसे आपकी गर्भावस्था (Pregnancy) का समय बढ़ता जाता है। आपकी यह सारी परेशानियां भी बढ़ने लगती है। इससे बचने के लिए आप तकिया और पैल्विक समर्थन का इस्तेमाल कर सकती हैं। पांचवे महीने के दौरान आपको ज्यादा भूख लगने लगती है। इस दौरान आपको खट्टा, मीठा, चटपटा खाने का मन भी करता है। लेकिन इस दौरान आपको सीने में जलन और कब्ज (Acidity) की समस्या हो सकती है। पांचवे महीने में बाल और नाखून पहले की अपेक्षा और मजबूत हो जाते हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए पांचवे महीने की गर्भावस्था के टिप्स / 5th Month Of Pregnancy Diet

इस महीने में आपको भूख तो ज्यादा लगने लगेगी। लेकिन आप ध्यान रखें कि आप कोई भी अनावश्यक चीज ना खाएं और ना ही जरूरत से ज्यादा भोजन का सेवन करें। आपका वजन इस दौरान बढ़ने लगता है। लेकिन अगर आप जरूरत से ज्यादा खाती हैं तो आपको और बच्चे दोनों को नुकसान हो सकता है। आपको मीठा और जंक फूड भी नहीं खाना चाहिए।
5 Month Pregnancy Baby Weight,5 month pregnancy symptoms in hindi
5 Month Pregnancy Baby Weight
अगर आपके पैरों में दर्द हो रहा है या फिर शरीर में ऐंठन महसूस हो रही है तो आप कैल्शियम (Calcium) और मैग्नीशियम (Magnesium) सप्लीमेंट्स खा सकती हैं । जिससे आपको आराम मिलेगा। इस दौरान अल्ट्रासाउंड (Ultrasound) में बच्चे का लिंग भी डॉक्टर पता कर सकते हैं। लेकिन ऐसा करना भारतीय कानून में जुर्म है। अगर आप ऐसा करते हुए पकड़े जाते हैं तो आपको जेल भी हो सकती है। पांचवे महीने के दौरान आपको सीढ़ियां चढ़ना और उतरना नहीं चाहिए। इस दौरान आपको विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होती है।
यदि इस पोस्ट से सम्बंधित आपका और कोई सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में अपने सवाल कर सकती है । हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे ।
 
धन्यवाद !
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here