Home Relationship Relationship / इन मामलों पर पति को ना दे कोई सलाह, रिश्ते...

Relationship / इन मामलों पर पति को ना दे कोई सलाह, रिश्ते में आ सकती है दरार

239
0

Relationship / इन मामलों पर पति को ना दे कोई सलाह, रिश्तो में आ सकती है दरार | By Fitness Clues

Relationship: कामकाज की व्यस्तता, व्यस्त जीवनशैली, जल्दबाजी में काम करना और कई अन्य समस्याओं के कारण लोग अपनी पर्सनल लाइफ की तरफ कम ध्यान देते हैं। जिस कारण पति-पत्नी के रिश्ते (Relationship) में काफी दूरियां आने लगती हैं। यदि आप अपने जीवनसाथी को थोड़ा सा वक्त देते हैं, तो आपका दांपत्य जीवन भी खुशनुमा बना रहता है। आपको अपने जीवन साथी के लिए दिन में थोड़ा-सा समय तो अवश्य निकालना चाहिए। ये आपके बेहतर रिश्ते (Relationship) के लिए बहुत आवश्यक है। ज्यादातर कपल्स की शिकायत होती है, ‘कि तुम मेरे लिए बिल्कुल भी वक्त नहीं निकालते। तुम्हारे पास दूसरों के लिए तो बहुत वक्त है, लेकिन मेरे लिए नहीं।’ लेकिन सबसे ज्यादा रिश्ते (Relationship) में दरार नवविवाहित दंपतिओं के बीच में आती है। वक्त ना देने की शिकायत की वजह से नवदंपतियों का रिश्ता बहुत ही परेशानियों से गुजरता है। जीवन साथी के छोटी-सी शिकायत करने पर भी असहज महसूस होने लगता है। आज हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बता रहे हैं, जिसके बारे में आपको अपने पति को कभी भी सलाह नहीं देनी चाहिए। आइए जानते हैं ।
Relationship,relationship problems, Marriage
Relationship

पति को इस बारे में ना दे सलाह टूट सकते है रिश्ते / Relationship

1.आप अपने पति की जिंदगी में बिना जरूरत के हस्तक्षेप ना करें। चाहे वो उनके देर तक बाहर रहना या उनका ठीक प्रकार से कपड़े ही ना पहनना हो। क्योंकि लड़के और लड़कियों की जीवन शैली में काफी अंतर होता है। इसीलिए आपको अपने पति से इन बातों पर कभी भी झगड़ा नहीं करना चाहिए।
2. पुरुषों का स्वभाव बहुत ही आक्रामक होता है। उन्हें बात-बात पर टोकना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता। यदि आप अपने पति को किसी आदत पर पाबंदी लगाने के लिए कहती हैं, तो अपनी इस आदत को आप बदल ले। क्योंकि अक्सर पतियों को अपनी किसी भी आदत पर कोई भी बात सुनना पसंद नहीं होता है।
3. लड़कियों को हर चीज बिल्कुल परफेक्ट लगती है। इसी के विपरीत लड़के बिल्कुल बेपरवाह होते हैं। आप अपने पति की तुलना किसी और से ना करें, ना ही दूसरों की तरह बनने के लिए कहे।

➤ ये भी पढ़े: Pregnancy Test Kitne Din Baad Karna Chahiye | जानें पीरियड के कितने दिनों बाद करे प्रेगनेंसी टेस्ट

ऐसे बनाएं अपना रिश्ता (Relationship) मजबूत

1. यदि आप अपने पति की तारीफ करती हैं, तो उन्हें बहुत ही अच्छा महसूस होता है । आपके रिश्ते (Relationship) में प्यार बना रहता है। आपको अपने पति को तारीफ के तौर पर कुछ शब्द अवश्य कहने चाहिए। क्योंकि तारीफ सुनकर व्यक्ति अपनी बड़ी से बड़ी परेशानी भी भूल जाता है। हर व्यक्ति को हमेशा अपनी तारीफ सुनने का इंतजार रहता है। शादी के शुरुआती रिश्ते (Relationship) में तो नव दंपति एक-दूसरे को जानने पहचानने के दौरान एक-दूसरे की खूब तारीफ करते हैं । लेकिन जिस प्रकार से समय बीतता जाता है। वे एक-दूसरे की तारीफ करना जरूरी नहीं समझते। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। आपको जब भी मौका मिले आप अपने जीवन साथी की तारीफ जरूर करें। यदि आपका जीवनसाथी आपके कामों में आपकी सहायता करता है, तो आपको अपने जीवन साथी के प्रति प्रेम जाहिर अवश्य करना चाहिए। इससे आपके रिश्ते  (Relationship) में मजबूती आती हैं।
Relationship, Relationship problems, Marriage
Relationship
2.  आपको अपने जीवनसाथी को समय-समय पर सरप्राइज गिफ्ट देते रहना चाहिए। सरप्राइज के तौर पर आप जैसे-पिकनिक का प्रोग्राम बना सकती है । कहीं फिल्म देखने जा सकते हैं, घर पर ही एक छोटा सा कैंडल लाइट डिनर अथवा पार्टी का आयोजन कर सकती हैं। आप इसी के साथ अपने जीवन साथी के पसंद के व्यंजन भी बना सकती हैं। आपकी ये छोटी-छोटी कोशिशे आपके वैवाहिक जीवन में बहुत मायने रखती हैं । इनसे आपके दांपत्य जीवन में प्यार बढ़ता है और इसी के साथ आप एक-दूसरे को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं।
3. कोई भी महिला अपने जीवन में कितनी भी कामयाब क्यों ना हो जाएं, लेकिन वो तब खुश रह सकती है, जब उसका वैवाहिक जीवन खुशमय व्यतीत हो। उसकी छोटी-छोटी जरूरतों को उसका जीवन साथी समझता हो, उसकी ख्वाहिशें पूरी करता हो और उसका ठीक प्रकार से ध्यान रखता हो। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके जीवनसाथी को बहुत ही खास महसूस होता है । उसे ये भी पता लगता है कि आप उसके लिए कितनी खास हैं। महिलाएं चाहती हैं कि उनके हर काम की खूब तारीफ हो। जब किसी महिला का जीवनसाथी उसकी तारीफ करता है, तो उसे काफी खुशी महसूस होती है। अक्सर महिलाएं चाहती है कि उसका पार्टनर गाड़ी में खुद बैठने से पहले उसके लिए गाड़ी का दरवाजा खोलें। वे ऐसा इसलिए नहीं चाहती कि उन्हें किसी आराम की जरूरत है या वे ऐसा कर नहीं सकती, बल्कि वे अपने जीवनसाथी से प्यार भरे रिश्ते (Relationship) की चाह रखती हैं। यदि आप अपने जीवनसाथी के प्रति थोड़ा सा सजग रहें, तो आप अपने वैवाहिक जीवन को बहुत ही खुशनुमा और बेहतर बना सकते हैं। यदि आपका जीवनसाथी खुश रहेगा, तो आपका वैवाहिक जीवन भी खुशहाल व्यतीत होगा।
Relationship, relationship problems, Marriage
Relationship
तो आज इस पोस्ट में हमने आपको ये जानकारी दिया है की महिलाओ को यदि अपने रिश्तो (Relationship) को लम्बे समय तक बनाए रखना है तो कौन सी सलाह पति को नहीं देनी चाहिए और रिश्तो (Relationship) को बनाए रखने के लिए किन बातो का ख्याल रखना चाहिए ।
यदि इस पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई भी सवाल हो तो आप निचे दिए गए COMMENT बॉक्स में अपना सवाल कर सकते है । हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कशिश करेंगे ।
धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here