Home Pregnancy And Care Pregnancy Test Kitne Din Baad Karna Chahiye In Hindi

Pregnancy Test Kitne Din Baad Karna Chahiye In Hindi

23
0
Pregnancy Test
Pregnancy Test

Pregnancy Test Kitne Din Baad Karna Chahiye In Hindi| By Fitness Clues

Pregnancy Test: वैसे तो महिलाओं में पीरियड ना आने के कई कारण हो सकते हैं। लेकिन महिलाओं के पीरियड मिस होने पर सबसे पहले गर्भवती होने का ख्याल मन में आता है। अक्सर स्त्रियां सोचती है कि वे पीरियड के कितने दिनों बाद प्रेग्नेंट हो जाएंगी और उन्हें उनकी गर्भावस्था का कैसे पता लगेगा। साथ ही वो यह भी जानना चाहती है कि पीरियड के कितने दिन बाद या कितने दिन पहले प्रेगनेंसी टेस्ट (Pregnancy Test) करें। आज हम आपको बताने वाले हैं कि आपको पीरियड के कितने दिन बाद या कितने दिन पहले प्रेगनेंसी टेस्ट (Pregnancy Test) करना चाहिए । साथ ही हम आपको पीरियड से जुड़ी कई और महत्वपूर्ण बातों के बारे में जानकारी देंगे। आइए जानते हैं ।
Pregnancy Test, pregnancy test kitne din baad karna chahiye
Pregnancy Test

How To Know About Pregnancy Before Period / जानिए कैसे पता लगता है पीरियड से पहले गर्भावस्था

1. बाजारों में मिलने वाली प्रेगनेंसी टेस्ट (Pregnancy Test) किट के माध्यम से आप पीरियड मिस होने से पहले आप पता लगा सकते हैं कि आप प्रेग्नेंट है या नहीं।
2. आपको बता दें कि जल्दी-जल्दी प्रेगनेंसी टेस्ट (Pregnancy Test) करने से रिजल्ट यथार्थ प्राप्त नहीं होता। कभी-कभी आपको प्रेगनेंसी टेस्ट (Pregnancy Test) के माध्यम से भी प्रेगनेंसी का पता नहीं चल पाता है।
3. आप यदि पीरियड से 5 दिन पहले प्रेगनेंसी टेस्ट (Pregnancy Test) करती है, तो आपकी प्रेगनेंसी का पता चल सकता है। लेकिन ये नहीं कहा जा सकता कि इसका रिजल्ट कितना ठीक होगा।
4. इसके साथ ही आप कई घरेलू नुस्खों के द्वारा भी गर्भावस्था की जांच (Pregnancy Test) कर सकती हैं। यदि आपको अपने अंदर प्रेगनेंसी के लक्षण दिखाई देते हैं, तो आप पीरियड से पहले भी प्रेगनेंसी टेस्ट (Pregnancy Test) कर सकती हैं। कभी-कभी ऐसा भी होता है कि टेस्ट करने के बाद रिजल्ट नेगेटिव आते हैं । तो आप पीरियड मिस होने के बाद टेस्ट करें दोबारा टेस्ट करें। हो सकता है कि आपका रिजल्ट पॉजिटिव आए।
Pregnancy Test, pregnancy test kitne din baad karna chahiye
Pregnancy Test

कितने दिनों बाद करें प्रेगनेंसी टेस्ट (Pregnancy Test)

1. जब महिलाएं प्रेग्नेंट हो जाती हैं तो उनके शरीर में HCG नामक हार्मोन की मात्रा बढ़ने लगती है । जिसके द्वारा महिलाओं की गर्भावस्था का पता लगाया जा सकता है।
2. आप पीरियड मिस होने के तुरंत बाद ही प्रेगनेंसी टेसट (Pregnancy Test) कर सकती हैं। क्योंकि पीरियड के 1 दिन बाद ही महिलाओं में HCG हार्मोन की मात्रा बहुत अधिक बढ़ जाती है । जिससे कि वे प्रेग्नेंसी टेस्ट (Pregnancy Test) कर सकती हैं।
3. पूरी संतुष्टि पानी के लिए आपको पीरियड मिस होने के बाद कुछ दिनों तक इंतजार करके दोबारा टेस्ट करना चाहिए। इससे आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे।

➤ ये भी पढ़े: तेजी से पेट कम करने के लिए अपनाए ये 10 बेहतरीन उपाय

जाने क्या है पीरियड के बाद प्रेग्नेंट होने का सही समय

1. गर्भवती (Pregnancy) होने के लिए महिलाओं और पुरुषों को संभोग करना आवश्यक है । लेकिन इसका भी एक सही समय होना चाहिए। इसकी जानकारी Ovulution पीरियड से मिलती है।
2. यदि आपके मन में लगातार ये सवाल रहता है कि पीरियड के कितने दिन बाद महिलाएं गर्भवती (Pregnancy) हो जाती हैं, तो आपको बता दें की पीरियड के तुरंत बाद संभोग करने से महिलाएं गर्भवती (Pregnancy) हो जाती हैं। यदि आप के पीरियड्स 5 दिनों तक होते हैं, तो आप उसके तुरंत बाद संभोग करती हैं। इससे आपके गर्भवती (Pregnancy) होने के चांसेस बढ़ जाते हैं।
3. इसी के साथ साथ आप पीरियड समाप्त होने के 11 दिन बाद फिर से दोबारा कोशिश कर सकते हैं। क्योंकि पीरियड के 11 दिनों बाद ओवुलेशन का समय शुरू हो जाता है । जिससे गर्भधारण करने में बहुत आसानी होती है।
4. यदि आप अपने Ovulution का समय जानना चाहती हैं, तो आपको अपने पीरियड आने की तारीख का मालूम होना बहुत जरूरी है। आपको बता दें कि पीरियड्स के 12 से 14 दिन पहले ही Ovulution का समय शुरू हो जाता है । Ovulution का ये टाइम पीरियड के 7 दिन पहले तक रहता है। यदि इस टाइम में मिलाप किया जाएं, तो गर्भवती (Pregnancy) होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है।
Pregnancy Test, pregnancy test kitne din baad karna chahiye
Pregnancy Test

Symptoms Of Pregnancy / जाने क्या है पीरियड मिस होने पर प्रेगनेंसी के लक्षण

1.आपको गर्भावस्था (Pregnancy) के शुरुआती लक्षणों में अपने स्तनों में भारीपन और सूजन देखने को मिलेगी।
2. आपको गर्भावस्था (Pregnancy) के दौरान बहुत ज्यादा थकान महसूस होगी।
3. साथ ही साथ आपके पेट में काफी दर्द होगा।
4. आपका जी मचलाएगा और उल्टियां होने जैसी परेशानियां होने लगेंगी।
5. आपको ज्यादा पेशाब आने लगेगी और कब्ज की समस्या रहेगी।
6. इसी के साथ आपके पेट में गैस और सीने में जलन भी महसूस होगी।
7. साथ ही साथ प्रेग्नेंट होने के महत्वत्वपर्ण लक्षणों में 1 लक्षण यह भी है, कि आपके मुंह का स्वाद कड़वा रहेगा।
तो आज इस पोस्ट में हमने आपको ये जानकारी दिया है की आखिरकार हमें पीरियड के कितने दिनों बाद प्रेगनेंसी टेस्ट (Pregnancy Test) करना चाहिए । इसके अलावा  हमने इस पोस्ट में प्रेगनेंसी (Pregnancy) से सम्बंधित और भी कई जानकारी दी है ।
यदि इस पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई भी सवाल हो तो आप निचे दिए गए COMMENT बॉक्स में अपने सवाल कर सकते है । हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे ।
 
धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here