Home Health Lung Cancer|फेफड़े के कैंसर के इन संकेतो को भूलकर भी ना करे...

Lung Cancer|फेफड़े के कैंसर के इन संकेतो को भूलकर भी ना करे नजरअंदाज

534
0

Lung Cancer | फेफड़े के कैंसर के इन संकेतो को भूलकर भी ना करे नजरअंदाज, साबित हो सकता है जानलेवा | By Fitness Clues

Lung Cancer: जैसे-जैसे हमारी लाइफ स्टाइल बदलती जा रही है, वैसे-वैसे हमारा स्वास्थ्य पर काफी बुरा प्रभाव भी देखने को मिल रहा है । आज के दौर में हमें फास्ट फूड बहुत ही पसंद है। हम लोग पौष्टिक आहारों की बजाय उन चीजों को पसंद करते हैं, जिनका स्वाद तो अच्छा होता है। लेकिन उनमें कोई भी पौष्टिक चीज नहीं होता है। इसी कारण हमें कई प्रकार की बीमारियों का सामना करना पड़ता है l उनमें से एक खतरनाक बीमारी है कैंसर (Cancer)
Lung Cancer, lung cancer treatment
Lung Cancer
अब तक दुनिया भर में जितने भी कैंसर (Cancer) के मामले सामने आए हैं l उनमें से ज्यादातर मामले लंग कैंसर (Lung Cancer) के हैं। लंग कैंसर (Lung Cancer) होना बहुत ही आम बात है। यह कैंसर अंतिम चरणों पर बहुत खतरनाक हो जाता है। शुरुआती चरण में लंग कैंसर (Lung Cancer) के लक्षण दिखाई नहीं देते हैं l जिस कारण आगे चलकर हमें बहुत समस्या होती है।

Lung Cancer / लंग कैंसर होने के कुछ मुख्य कारण

लंग कैंसर (Lung Cancer) होने का है मुख्य कारण धूम्रपान करना है । अभी तक लंग कैंसर (Lung Cancer) के जितने भी मामले सामने आए हैं l उनमें से 90% मामलों में पाया गया कि वह व्यक्ति बीड़ी, सिगरेट, गुटखा एवं अन्य नशीली चीजों का सेवन करता है। इसके अलावा भी जो लोग किसी रासायनिक फैक्ट्रियों में काम करते हैं, उनको भी लंग कैंसर (Lung Cancer) की बीमारी हो सकती है l क्योंकि फैक्ट्रियों में जो धुआं निकलता है, उसमें बहुत ही ज्यादा प्रदूषण होता है l जो हमारे फेफड़ों को हानि पहुंचाता है और हमें लंग कैंसर (Lung Cancer) जैसी समस्या हो जाती है।
Lung Cancer, Lung Cancer Treatment
Lung Cancer

Symptoms Of Lung Cancer / लंग कैंसर के लक्षण

1. सांस लेने पर सीटी जैसी आवाज सुनाई देना

लंग कैंसर (Lung Cancer) का प्रमुख लक्षण है सांस लेने पर सीटी जैसी आवाज सुनाई देना। अक्सर आपने देखा होगा कि हम जब सांस लेते हैं तो हमको कोई आवाज सुनाई नहीं देती है। लेकिन अगर आपको सांस लेते वक्त सीटी जैसी आवाज सुनाई दे तो ये एक तरह का लंग कैंसर (Lung Cancer) का संकेत है l ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए l

2. लगातार खांसी बनी रहना

लंग कैंसर (Lung Cancer) होने पर व्यक्ति को लगातार खांसी आती रहती है l उसकी खांसी बंद नहीं होती है। कुछ समय बाद खांसी की आवाज में भी बदलाव हो जाता है।

➤ ये भी पढ़े: Relationship | रिलेशनशिप में महिलाएं भूलकर भी इन 6 बातों से ना करें समझौता, पड़ सकता है पछताना

3. खांसते-खांसते मुंह से खून निकलना

अगर कोई व्यक्ति लंग कैंसर (Lung Cancer) से पीड़ित है, तो उस व्यक्ति के खांसते वक्त मुंह से थूक निकलता है या फिर भूरे रंग का थूक आ सकता है।
Lung Cancer, Lung Cancer Treatment
Lung Cancer

4. तेज चक्कर आना और कमजोरी महसूस करना

लंग कैंसर (Lung Cancer) की समस्या होने पर व्यक्ति को तेज सिर दर्द होता है और बहुत ज्यादा चक्कर आते हैं। इसके अलावा शरीर में बहुत ज्यादा कमजोरी महसूस होती है l किसी भी कार्य को करने का मन नहीं करता है।

5. बार-बार इन बीमारियों का होना

जो व्यक्ति लंग कैंसर (Lung Cancer) से पीड़ित है l उन लोगो को निमोनिया की बीमारी का खतरा बना रहता है l इसके अलावा उस व्यक्ति की श्वास नली भी सूज जाती है। लंग कैंसर (Lung Cancer) से पीड़ित व्यक्ति को संक्रामक रोग बहुत जल्दी हो जाते हैं।

6. अचानक वजन घटना और भूख ना लगना

अगर आपका वजन भी अचानक से घटने लगा और आपको लगे कि आपको भूख नहीं लग रही है तो ये भी एक तरह के लंग कैंसर (Lung Cancer) का संकेत हो सकता है l

7. शरीर के कई अंगों में सूजन आना

लंग कैंसर (Lung Cancer) से पीड़ित व्यक्ति के हाथ, पैर, चेहरा, गर्दन, उंगलियां एवं अन्य हिस्सों में सूजन आती है। अगर आपको भी यह सब चीजें महसूस होती है तो आप डॉक्टर से परामर्श जरूर ले।
Lung Cancer, Lung Cancer Treatment
Lung Cancer

8. शरीर के अंगों में लगातार दर्द बने रहना

लंग कैंसर (Lung Cancer) से पीड़ित व्यक्ति को हमेशा कंधे, घुटने, पैरों, पीठ इत्यादि अंगों में दर्द होता रहता है।
ये थे वे लक्षण जो बताते हैं कि किस व्यक्ति को लंग कैंसर (Lung Cancer) है। अगर आपको भी ये लक्षण नजर आता है तो आप अपने नजदीकी डॉक्टर से परामर्श जरूर ले l जल्दी ही इस बीमारी का इलाज शुरू करवाए। लंग कैंसर (Lung Cancer) कम करने के लिए जरूर खाए फल और सब्जियां
वैज्ञानिकों ने एक शोध में पाया की जो लोग लंग कैंसर (Lung Cancer) से जूझ रहे थे l उनको ताजा हरी सब्जियां और ताजे फल का सेवन करने से लंग कैंसर (Lung Cancer) में बहुत राहत मिली। रिसर्च करने के बाद वैज्ञानिकों ने बताया कि हरी सब्जियों और ताजे फलों के इस्तेमाल से एक निश्चित मात्रा तक लंग कैंसर (Lung Cancer) का खतरा बहुत कम हो जाता है। वैज्ञानिकों ने बताया कि सब्जियों और फलों में काफी मात्रा में बायो एक्टिव कंपाउंड होते हैं l जो कैंसर (Cancer) जैसी समस्या को कम करते हैं।
यदि इस पोस्ट से संबंधित आपका कोई सवाल हो तो कृपया COMMENT बॉक्स में आप अपने सवाल कर सकते हैं | हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे |
 
धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here