Home Diet And Fitness Fast Food | फ़ास्ट फ़ूड कार्नर के नजदीक रहने वाले रहे सावधान

Fast Food | फ़ास्ट फ़ूड कार्नर के नजदीक रहने वाले रहे सावधान

103
0

Fast Food | फ़ास्ट फ़ूड कार्नर के नजदीक रहने वाले रहे सावधान| By Fitness Clues

Fast Food: दुनिया में हर व्यक्ति अपने स्वास्थ्य को लेकर बहुत चिंतित रहता है। लेकिन स्वाद के चलते वह गलत खान-पान का इस्तेमाल करता है, जैसे की फ़ास्ट फ़ूड (Fast Food) । जिसके कारण उसको अनेक बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इस दुनिया में ज्यादातर लोग मोटापे की समस्या को लेकर बहुत परेशान रहते हैं। इसके अलावा भी कई लोग बीपी, शुगर और हार्ट अटैक जैसी समस्याओं से ग्रसित है। यह सभी बीमारी (Disease) इंसान को अपने आप नहीं होती। इन बीमारियों का होना हमारा गलत खान-पान और गलत जीवनशैली है।
Fast Food, Fast food near you
Fast Food
जैसे-जैसे हमारी जीवन शैली बदलते रहती है । वैसे-वैसे हमारा खान-पान भी बदल जाता है। पहले समय में लोगों को सादा भोजन करना अच्छा लगता था। लेकिन आजकल लोग घरों का सादा भोजन पसंद नहीं करते ।बल्कि बाजारों में मिलने वाले फास्ट फूड (Fast Food) का इस्तेमाल करते हैं। आज के दौर में लोगों को फास्ट फूड (Fast Food) खाना बहुत अच्छा लगता है। लेकिन फास्ट फूड (Fast Food) स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक है। धीरे-धीरे फास्ट फूड (Fast Food) हमारे स्वास्थ्य को हानि पहुंचाता है और आगे चलकर वह विकराल रूप धारण कर लेता है। फास्ट फूड (Fast Food) खाने से ही नहीं बल्क फास्ट फूड (Fast Food) वाली जगह पर रहने पर भी हार्ट अटैक (Heart attack), बीपी, लीवर जैसी समस्याएं उत्पन्न होती है।
इस मामले में भारत की सबसे बड़ी संस्थान AIMS ने बहुत ही विस्तार पूर्वक अध्ययन किया। AIMS के साथ-साथ पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया ने दिल्ली के कई अलग-अलग इलाकों को 100 ब्लॉकों में बांट दिया, जिसके बाद इस बात का अध्ययन किया गया। इस अध्ययन मेंजामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के भूगोल विभाग ने भी पूरी मदद की।
अध्ययन करने के बाद AIMS विभाग के मुख्य डॉक्टर निखिल टंडन ने अमर उजाला को दिए इंटरव्यू में कहा कि हमने प्रत्येक ब्लॉक से 20 घरों और प्रत्येक घरों से दो व्यक्तियों के रहन-सहन और खान-पान का सर्वे किया।

शोध में पाया गया फास्ट फूड (Fast Food) वाला एरिया है ज्यादा खतरनाक

AIMS विभाग ने इस बात पर अध्ययन करते हुए पाया कि व्यक्ति के स्वास्थ्य पर असर उसके रहन-सहन वाले इलाके के कारण भी पड़ता है। अपने इंटरव्यू में AIMS विभाग के मुख्य डॉक्टर निखिल टंडन ने बताया कि जो लोग फास्ट फूड (Fast Food), चैन रेस्टोरेंट और चटोरी गलियां के आस-पास रहते हैं l तो उनको मोटापा, बीपी, शुगर (Diabetes) और हार्ट अटैक जैसी बीमारियां होना संभव है।
Fast Food, Fast food near you
Fast Food
इस विषय पर अध्ययन करने के लिए जीपीएस मैपिंग, जीआईएस मैपिंग और रेंडम सेंपलिंग की मदद ली गई। जब शुरुआती अध्ययन के दौरान कुछ लोगों की जांच की गई तो वह पूरी तरह से स्वस्थ थे। लेकिन बाद में कुछ ऐसे लोग भी पाए गए जो अपनी गलत आदतों से मरीज बन सकते थे। इन लोगों का पहले साल बीपी, शुगर, कॉलेस्ट्रॉल, किडनी फंक्शन, लिवर फंक्शन, Saliva टेस्ट और दिल की जांच की गई। इन जाचों को हर साल दोहराया गया।
इस अध्ययन से स्पष्ट हो गया कि जो लोग फास्ट फूड (Fast Food) एरिया, रेस्टोरेंट जैसे इलाकों के आस पास रहते हैं, वह लोग मोटापे के जल्दी शिकार हो जाते हैं। उन लोगों को बीपी, शुगर, हर्ट अटैक का खतरा भी रहता है। वही जो लोग इन इलाकों के आसपास नहीं रहते हैं । वह इन सभी बीमारियों से दूर रहते हैं।

➤ ये भी पढ़े: Pregnancy Before Age 30 | इस वजह से 30 की उम्र से पहले माँ बनने का फैसल होता है सही

अध्ययन में पाया गया कम घनत्व वाले इलाकों में रहना लाभदायक

इस शोध के अनुसार जीआईएफ और जीपीएस मैपिंग के जरिए यह पता लगाया कि वहां पर कितने रेस्टोरेंट और फास्ट फूड (Fast Food) चैन है। इसके बाद यह पता लगा कि जहां पर रेस्टोरेंट और फास्ट फूड (Fast Food) चैन की संख्या कम है। उस इलाके के लोग मोटापे के शिकार नहीं है। इन लोगों को बीपी, शुगर, हार्ट अटैक जैसी बीमारियां भी नहीं है।
Fast Food, Fast food near you
Fast Food
दूसरी तरफ जो लोग रेस्टोरेंट, फास्ट फूड (Fast Food) चेन जैसे एरिया में रहते हैं । उनके स्वास्थ्य में कोई भी बदलाव नहीं आया। रिसर्च करने के बाद बताया गया कि जिस इलाके का जनसंख्या घनत्व कम है, वहां के लोग बहुत ही ज्यादा स्वस्थ रहते हैं । क्योंकि इन इलाके में खेलने कूदने के लिए बहुत जगह है। शोध में बताया गया कि अधिक जनसंख्या घनत्व वाले इलाके में रहने से बीमारियां अपने आप ही बढ़ती है। डॉक्टर निखिल टंडन ने कहा कि जहां पर खेलने कूदने का स्थान बहुत है, वह लोग बहुत ही फिट रहते हैं। डॉक्टर निखिल टंडन ने कहा की स्वस्थ रहने के लिए शहरी विकास विभाग के लोगों को योजना बनाते समय इन सभी बातों का ध्यान रखना चाहिए । जिस कारण लोगों को स्वास्थ्य संबंधी कोई भी समस्या ना हो।
इस पोस्ट में हमने आपको जानकारी दिया है की जो लोग फ़ास्ट फ़ूड (Fast Food) दुकानों के करीब रहते है उनमे हार्ट अटैक, मोटापा और बीपी जैसी समस्या सबसे अधिक पाई जाती है । आप भी स्वस्थ रहना चाहते है तो फ़ास्ट फ़ूड (Fast Food) के दुकानों से दूर रहे । फ़ास्ट फ़ूड (Fast Food) के दुकानों के करीब रहना कई बीमारियों को एक साथ निमंत्रण देने के बराबर है ।
यदि इस पोस्ट से सम्बंधित आप का कोई भी सवाल हो तो आप COMMENT बॉक्स में अपने सवाल कर सकते है हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे 
धन्यवाद !
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here