Home Beauty Dandruff Solutions | डैंड्रफ और दो मुंहे बालों छुटकारा पाने के लील्ये...

Dandruff Solutions | डैंड्रफ और दो मुंहे बालों छुटकारा पाने के लील्ये करे ये उपाय

166
0

Dandruff Treatment From Desi Ghee | डैंड्रफ और दो मुंहे बालों छुटकारा पाने के लील्ये करे ये उपाय| By Fitness Clues

जैसा कि आप सभी को पता होगा कि हमारा वातावरण कितना प्रदूषित हो गया है। प्रदूषण से हमें बहुत हानियां हो रही है। प्रदूषण के कारण हमें कई प्रकार की बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बालों में रूखापन और डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या हमारा दूषित वातावरण है। इसके अलावा भी हम लोग सही आहार का सेवन नहीं करते हैं l जिस कारण हमें डैंड्रफ (Dandruff) और दो मुंहे बाल जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है।

Dandruff, dandruff treatment
Dandruff
आपको बता दें कि बालों से संबंधित परेशानियां जैसे- गंजापन, बाल झड़ना, सफेद होना, बालों में डेंड्रफ (Dandruff) होना, आदि की समस्या देसी घी के इस्तेमाल से खत्म हो जाती है। देसी घी के प्रयोग से बाल चमकदार, मुलायम, रेशमी, काले और घने हो जाते हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं देसी घी के इस्तेमाल से बालों को क्या-क्या फायदा होता है। आइए जानते हैं l

देसी घी के इस्तेमाल से मजबूत होते हैं बाल

देसी घी में कई प्रकार के विटामिन, प्रोटीन और मिनरल्स पाए जाते है l जिस कारण हमारे बालों को बहुत ज्यादा पोषण मिलता है और हमारे बाल मजबूत होते हैं। देसी घी को रात में बालों में इस्तेमाल करना चाहिए l जिससे कि आपको चिपचिपा महसूस ना हो।

Desi Ghee, Dandruff
Desi Ghee

रूखे बालों में मददगार है देसी घी

काम करते-करते हमारे बालों में रेत, मिट्टी, धूल आदि चीजें जमा हो जाती है l जिस कारण हमारे बाल रूखे-रूखे हो जाते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए देसी घी में जैतून का तेल या फिर बादाम का तेल मिलाकर बालों में लगाने से बाल एकदम चिकने और रेशमी हो जाते हैं। बालों के लिए जैतून का तेल यानि कि ऑलिव ऑयल बहुत ही लाभदायक है। वही बादाम के तेल में कई प्रकार के Vitamin होते है l जो बालों को मजबूती प्रदान करते है। ये भी पढ़े: Lung Cancer | फेफड़े के कैंसर के इन संकेतो को भूलकर भी ना करे नजरअंदाज, साबित हो सकता है जानलेवा

देसी घी के इस्तेमाल से दूर होता है डैंड्रफ / Use Desi Ghee For Removing Dandruff

सर्दियों में बालों में डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या होने लगती है। डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या सिर की त्वचा रूखी हो जाने के कारण होती है। डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या से छुटकारा पाने के लिए देसी घी और बादाम के तेल को अच्छी तरह से मिलाकर बालों की जड़ों में लगाना चाहिए। इस उपाय को रात में करना बेहतर रहता है। आपकी डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या दूर होने के साथ-साथ आपके बाल भी मजबूत हो जाएंगे।

बालों के झड़ने में भी लाभकारी है देसी घी / Desi Is Very Useful For Hair

आजकल कम उम्र में ही लोगों को बाल झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। बालों की झड़ने की समस्या उचित पौष्टिक आहार ना मिलने के कारण होती है। बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए 2 चम्मच देसी घी में एक चम्मच प्याज का रस और एक चम्मच आंवले का रस मिलाकर बालों में लगाना चाहिए। इससे आपके बाल घने और मजबूत होंगे।

बालों में चमक लाने के लिए भी कर सकते हैं देसी घी का इस्तेमाल / Use Desi Ghee For Brightening Hair

रूखे और बेजान बालों की समस्या को दूर करने के लिए आपको देसी घी को हल्का गर्म करके बालों में लगाना चाहिए। ऐसा करने से बाल चमकदार और मुलायम बने रहते हैं। देसी घी में कई प्रकार के ऐसे पौष्टिक तत्व होते हैं जो बालों को प्राकृतिक रूप से खूबसूरत बनाते हैं।
Dandruff, dandruff treatment
Dandruff
डैंड्रफ (Dandruff) से छुटकारा पाने के लिए जरूर अपनाएं यह नुस्खे l सर्दियों में डेंड्रफ (Dandruff) होना आम बात है। देसी घी के अलावा भी डैंड्रफ (Dandruff) दूर करने के कई उपाय है। आइए जानते हैं उन उपायों को l

आमला है मददगार

डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप आंवले का पाउडर का लेप बनाकर बालों में लगा ले। ऐसा करने से बालों में डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या नहीं होगी।

सहजन की फलियां है उपयोगी

डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सहजन की फलियों के तेल को बालों में लगाना चाहिए। अगर आप नहाते समय सहजन की फलियों को उबालकर शैंपू की तरह इस्तेमाल करेंगे तो यह शैंपू बाजारो में मिलने वाले विटामिन-E युक्त शैंपू से बहुत ही ज्यादा बेहतर होगा।

मेथी भी है लाभदायक

मेथी में निकोटीनिक एसिड और प्रोटीन पाया जाता है l जिसके इस्तेमाल से बालों को पोषण मिलता है। बालों से डैंड्रफ (Dandruff) दूर करने के लिए मेथी के दो चम्मच दानों को रात में पानी में भिगोकर रख दे और सुबह उसका लेप बनाकर बालों में लगा सकते है । लेप को बालों में 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर बालों को शैंपू से अच्छी तरह से धो लें। ऐसा करने से डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या दूर होगी।
इस प्रकार आप देशी घी (Desi Ghee) के प्रयोग से डैंड्रफ (Dandruff) और २ मुहे बालो की समस्या से छुटकारा पा सकते है l
 
इस पोस्ट से सम्बंधित आप आपने सवाल कमेंट बॉक्स में कर सकते है हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे |
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here