Home Health HIV/AIDS Sufferers In South Asia Is Highest In India

HIV/AIDS Sufferers In South Asia Is Highest In India

108
0

HIV/AIDS Sufferers In South Asia Is Highest In India

HIV sufferers in South Asia is highest in India: 1 दिसंबर को विश्व HIV/AIDS दिवस है। आजकल HIV एक बहुत ही गंभीर और जटिल समस्या बनता जा रहा है। साल 2017 में किए गए  यूनिसेफ की सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक भारत में करीब 1,20,000 बच्चे और युवा HIV से पीड़ित है। भारत में HIV पीड़ितों के ये आंकड़े दक्षिण में किसी भी देश के मुकाबले सबसे ज्यादा हैं।
hiv aids,hiv,aids
Hiv Aids

यूनिसेफ की रिपोर्ट

यूनिसेफ की रिपोर्ट में कहा गया है कि यदि HIV की समस्या की ओर ध्यान नहीं दिया गया तो भविष्य में बहुत ही गंभीर और बड़ी जटिल समस्या बन सकता है। भविष्य में HIV की रोकथाम पर ध्यान ना दिया गया, तो भविष्य में HIV के कारण साल 2030 तक हर दिन पूरे विश्व में तकरीबन 80 लोगों की मौत हो सकती है।
यूनिसेफ की रिपोर्ट में बताया गया है कि दक्षिण एशिया में बच्चों, किशोरों, प्रेग्नेंट महिलाओं और युवाओं के लिए HIV की रोकथाम के लिए प्रयास जरूर किए जा रहा हैं।

हाल ही में यूनिसेफ द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट ‘चिल्ड्रन, HIV/AIDS

द वर्ल्ड इन 2030 के मुताबिक पाकिस्तान में 5800,  नेपाल में 1600, बांग्लादेश में 1000 से कम लोग HIV का शिकार है। साल 2017 में 5 साल से कम आयु के बच्चों की संख्या साल 2010 की तुलना में 43%  घट गई है। जबकि 14 साल तक के जो बच्चे जीवन रक्षक एंट्रीरेट्रो वायरल थेरेपी का उपयोग कर रहे हैं । उनमें पीड़ितों का हिस्सा 73% था, जो साल 2010 के मुकाबले घटकर 50 फ़ीसदी रह गया है।
hiv aids,hiv,aids
Hiv Aids

भारत में साल 2010 से 2017 के बीच HIV/AIDS से पीड़ित रोगियों की मौत के आकड़े

भारत में साल 2010 से 2017 के बीच HIV से पीड़ित रोगियों की मौतों में 56 की कमी आई है। HIV के मामले पाकिस्तान और फिलीपींस में बढ़ते जा रहे हैं। साल 2017 में भारत में HIV पीड़ितों की संख्या 59,000 थी । वही ये संख्या घटकर काफी कम हो गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत ने पूरे विश्व में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। साल 2010 से 2017 के बीच HIV मामलों में 18 % की कमी हुई है । जबकि HIV पीड़ितों की संख्या को कम करने के लिए साल 2020 तक 70% कम करने का उद्देश्य रखा गया था।

ये भी पढ़े:   Never Discuss This Thing In Relationship / इन मामलों पर पति को ना दे कोई सलाह, रिश्ते में आ सकती है दरार

HIV/AIDS के पीड़ितों की ताजा रिपोर्ट

ताजा सर्वे की रिपोर्ट में बताया गया है कि AIDS से पीड़ित लोगों की मौत और नए संक्रमण पीड़ितों में कमी आ रही है। लेकिन पुराने AIDS पीड़ितों में कोई कमी नहीं आई है। यूनिसेफ की प्रमुख हेनरिता फोरे ने कहा कि पूरा विश्व साल 2030 तक AIDS की रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयासों में सफल होगा और साल 2030 तक बच्चों और किशोरों में AIDS की समस्या लगभग समाप्त हो सकती है।
एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में HIV पर अच्छी प्रगति हुई है । लेकिन इसके बावजूद भी भारत में ये बीमारी अभी तक खत्म नहीं हुई है। भारत में साल 2010 से 2017 तक HIV पीड़ितों में काफी कमी आई है। इसका श्रेय केंद्र सरकार के प्रयास को जाता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक कहा गया कि भारत ने HIV के खिलाफ काफी बेहतरीन कदम उठाएं । जिसके परिणाम स्वरूप भारत में HIV के मामले काफी कम होते जा रहे हैं।
hiv aids,hiv,aids
Hiv Aids

HIV/AIDS के प्रति अमेरिका के राष्ट्रपति का बयान

HIV जैसी घातक बीमारी के लिए अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने अपने बयान में कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति ट्रंप डोनाल्ड को एक पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने कहा है कि 15 साल पहले शुरू किये गए HIV सहायता कार्यक्रम का विस्तार करना चाहिए। जिसके लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक बिल पर हस्ताक्षर करने वाले हैं। अमेरिका की समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, पेंस ने गुरुवार को व्हाइट हाउस में आगामी विश्व AIDS दिवस के लिए आयोजित समारोह में गुरुवार को इस बात की घोषणा की है।

President Emergency Plan For AIDS Releif

बीते बुधवार को सीनेंट ने President Emergency Plan For AIDS Releif के लिए राष्ट्रपति की इस योजना को 5 साल तक आगे बढ़ाने के लिए इस बिल को मंजूरी दी है । इस पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हस्ताक्षर के लिए व्हाइट हाउस भेजा है।
सदन में नवंबर महीने के शुरुआत में इस बिल को पारित किया था। आपको बता दें कि अमेरिकी पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज ड़ब्लू बुश ने पीईपीएफआर कानून बनाने के लिए इस बिल पर साल 2003 में हस्ताक्षर किए थे।
आज इस पोस्ट में हमने आपको ये जानकारी दिया है की भारत देश में HIV/AIDS से कितने लोगो की मौत हो रही है और हमारे भारत देश में या फिर अन्य देशो में किस प्रकार HIV/AIDS पर रोकथाम की प्रक्रिया जारी है । इस पोस्ट में हमने आपको HIV/AIDS से सम्बंधित अधिक से अधिक जानकारी देने की कोशिश की है ।
यदि इस पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई सवाल हो तो आप COMMENT बॉक्स में अपने सवाल कर सकते है । हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे । इस तरह की खबरों से जुड़े रहने के लिए आप हमारे चैनल पर दुबारा VISIT कर सकते है ।
धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here